भीलवाड़ा-1 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-1 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

News-डाक मतपत्र से मतदान के संबंध में दी जानकारी 

भीलवाड़ा, 01 नवंबर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में अनिवार्य सेवाओं में तैनात अनुपस्थित मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर प्रभारी अधिकारी डाक मतपत्र, संबंधित विभाग के नियुक्त नोडल अधिकारियों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक ली। इसके पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा को लेकर किए गए कार्यों की समीक्षा हेतु जिले के समस्त रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के साथ भी वीसी के माध्यम से बैठक का आयोजन किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली के द्वारा जारी नवीनतम दिशा निर्देशों के अनुसार सर्विस वोटर्स के अलावा अन्य आठ विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों को भी भारत निर्वाचन आयोग ने डाक मतपत्र के जरिए वोटिंग की सुविधा दी है।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम, डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ और एम्बुलेंस सेवा, अग्निशमन सेवाएं, जयपुर मेट्रो, बिजली विभाग में इलेक्ट्रीशियन, लाइन मैन, पीएचईडी में पम्प ऑपरेटर, टर्नर, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत मीडिया कर्मी, दूध आपूर्ति सेवा में लगे कार्मिकों की कार्य की प्रकृति को देखते हुए पहली बार भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा चुनाव-2023 डाक मतपत्र की सुविधा दी जा रही है। बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मोदी ने अनिवार्य सेवाओं में नियोजित अनुपस्थित मतदाता तथा निर्वाचन कार्य में नियुक्त कार्मिकों के साथ समस्त निर्धारित वोटिंग प्रक्रिया तथा इसके लिए की गई व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि अनिवार्य सेवाओं में नियोजित अनुपस्थित मतदाता आरओ द्वारा निर्धारित पोस्टल वोटिंग सेन्टर के माध्यम से 19 से 21 नवंबर तक मतदान कर सकेंगे। मतदान दलों में नियुक्त कार्मिक 17 से 20 नवंबर तक वोटिंग फेसिलिटेशन सेंटर पर मतदान कर सकेंगे तथा मतदान दलों के अतिरिक्त ड्राइवर, कंडक्टर, माईक्रों ऑब्जर्वर सहित अन्य कार्मिक आरओ मुख्यालय पर 22 से 24 नवंबर तक वोटिंग फेसिलिटेशन सेंटर पर मतदान कर सकेंगे।

श्री मोदी ने बताया कि जिले के 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए 14 से 19 नवंबर तक होम वोटिंग के लिए प्रथम प्रयास किया जाएगा तथा 20 व 21 नवंबर को द्वितीय प्रयास किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाक मतपत्र की प्रक्रिया पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि अनिवार्य सेवाओं वाले कार्मिकों के लिए डाक मतपत्र एक विकल्प है, यह कोई बाध्यता नहीं है।

उन्होंने आवश्यक सेवाओं वाले विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग में कर्मचारियों को फॉर्म 12-डी उपलब्ध करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी संबंधित विभाग फॉर्म 12-डी भरकर संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को फॉर्म भिजवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि एक बार जिस कर्मचारी को पोस्टल बैलेट जारी हो गया, तो वो पोलिंग बूथ पर जाकर वोट नहीं डाल सकेगा। पोस्टल बैलेट जारी होने वाले कर्मचारी को पोस्टल बैलेट से ही मतदान करना होगा। डाक मतपत्र के लिए आवश्यक जानकारियां सही भरें और अधिक जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन एप की भी मदद ले सकते हैं। बैठक के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मलाल जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, डीआईजी स्टाम्प श्री मुन्नीराम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहें।

News-सेक्टर अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम व द्वितीय का एक दिवसीय प्रशिक्षण 10 नवम्बर को

विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान विधानसभा क्षेत्र आसीन्द, माण्डल, सहाडा, भीलवाडा, शाहपुरा, जहाजपुर एवं माण्डलगढ़ में वरिष्ठ नागरिकों एवीएससी (80 वर्ष से अधिक), विशेष योग्यजन (एवीपीडी), दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) निर्वाचकों एवं कोविड संदिग्ध (एवीसीओ) की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाने हेतु सेक्टर अधिकारी व मतदान दलों को जिला मुख्यालय पर निर्धारित स्थान पर द्वितीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जाना है।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा आम चुनाव के दौरान वरिष्ठ नागरिकों, विशेष योग्यजन, दिव्यांग निर्वाचकों एवं कोविड संदिग्ध की श्रेणी में अनुपस्थित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाने हेतु नियुक्त सेक्टर अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम एवं मतदान अधिकारी द्वितीय का द्वितीय प्रशिक्षण 10 नवम्बर को प्रातः 9 बजे महाराणा प्रताप सभागार, नगर परिषद टाउनहॉल में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जायेगा।

News-राज्य में 7 नवंबर से 30 नवंबर तक लगा एग्जिट पोल पर पूर्ण प्रतिबंध

भारत निर्वाचन आयोग ने 7 नवंबर को सुबह 7 बजे से लेकर 30 नवंबर की शाम 6.30 बजे तक के लिए एक्जिट पोल पर रोक लगा दी है। इस दौरान राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, मिजोरम, तेलंगाना और नगालैंड के तापी विधानसभा क्षेत्र में एक्जिट पोल का प्रकाशन और प्रसारण प्रतिबंधित रहेगा।

भारत निर्वाचन आयोग से मिले निर्देशों के अनुसार राजस्थान सहित अन्य चुनाव वाले राज्यों में मतदान से 48 घंटे पूर्व ओपिनियन पोल या अन्य पोल सर्वे के प्रसारण पर प्रतिबंध रहेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि अधिसूचना के अनुसार एग्जिट पोल करना और एग्जिट पोल के परिणामों को समाचार पत्रों में प्रकाशित या इलेक्ट्रोनिक मीडिया के माध्यम से प्रसारित करना अथवा अन्य किसी तरीके से प्रचार-प्रसार करने पर भी पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रोनिक मीडिया में किसी ओपिनियन पोल या किसी अन्य प्रकार के मतदान सर्वेक्षण के परिणामों सहित किसी भी निर्वाचन मामले का प्रदर्शन 48 घंटों की अवधि जो इन चुनावों के संबंध में मतदान के समापन के लिए नियत घंटों के साथ समाप्त हुई हो, तक के लिए रोक रहेगी।

भारत निर्वाचन आयोग ने जनप्रतिनिधि कानून 1951 की धारा 126 ए की उपधारा (1) के तहत अपनी शक्ति का इस्तेमाल करते हुए यह अधिसूचित किया है कि 7 नवंबर 2023 को सुबह सात बजे से लेकर 30 नवंबर 2023 को शाम 6.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एग्जिट पोल को इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया के जरिए या अन्य तरीके से प्रसारित करने पर रोक होगी।

News-माण्ड़ल एवं सहाडा विधानसभा क्षेत्र के लिए  IAS दिपांकर चौधरी को पर्यवेक्षक किया नियुक्त

जिले में विधानसभा आम चुनाव 2023 को सुचारू, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाये जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भीलवाड़ा जिले के माण्डल, सहाडा विधानसभा क्षेत्र के लिए पूर्व में आई0ए0एस0 श्री अजॉय सनयामथ की नियुक्ति पर्यवेक्षक के रूप में की गयी थी, जिसमें भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसोधन किया गया है।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि माण्डल व सहाडा विधानसभा क्षेत्र में आई0ए0एस0 श्री अजॉय सनयामथ की नियुक्ति को संसोधित कर अब निर्वाचन आयोग द्वारा नवीन पर्यवेक्षक के रूप में आई0ए0एस0 श्री दिपांकर चौधरी (मोबाईल नं.- 9836460605) को लगाया गया है। पर्यवेक्षक श्री चौधरी 4 नवम्बर को जिले में आएंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal