भीलवाड़ा-11 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-11 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-जिला कलक्टर नमित मेहता तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत का गुलाबपुरा दौरा

भीलवाड़ा जिला कलक्टर नमित मेहता तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजेंद्र दुष्यंत बुधवार को गुलाबपुरा दौरे पर रहे। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बुधवार को गुलाबपुरा में गांधी उच्च माध्यमिक विद्यालय पोलिंग बूथ का निरीक्षण कर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि मतदान स्थल पर सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे छाया, रोशनी, पानी, बेरिकेडिंग, फर्नीचर आदि की पुख्ता व्यवस्था रहे। बीएलओ को भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मतदान दिवस पर यह सुनिश्चित करें कि मतदान केन्द्रों पर भीड़ एकत्र नहीं हो तथा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित हो। 

इससे पूर्व जिला कलक्टर तथा जिला पुलिस अधीक्षक ने उपखंड कार्यालय गुलाबपुरा में बैठक लेकर लोकसभा चुनाव संबंधी तैयारी तथा क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था पर उपखंड अधिकारी गुलाबपुरा रोहित चौहान, पुलिस उपाधीक्षक गुलाबपुरा जितेंद्र सिंह के साथ चर्चा की। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार हुरड़ा रणवीर सिंह, विकास अधिकारी हुरड़ा समुद्र सिंह, सर्किल इंस्पेक्टर गुलाबपुरा पूरन मल भी साथ रहे। 

News-राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरेरी का किया आकस्मिक निरीक्षण

जिला कलक्टर नमित मेहता ने राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरेरी का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिला कलक्टर ने कर्मचारियों के उपस्थिति रजिस्टर को चेक किया।  

चिकित्सक तथा नर्सिंग ऑफिसर व संविदा पर कार्यरत लैब टेक्नीशियन के अनुपस्थित मिलने पर नाराजगी जताई तथा सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने लैब टेक्नीशियन नहीं मिलने पर उसके स्थान पर किसी अन्य लैब टेक्नीशियन को लगाने  के लिए निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान वार्ड में सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं मिलने,अस्पताल में बायोमेडिकल वेस्ट को निस्तारित नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की। जिला कलक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

जिला कलक्टर ने निरीक्षण में दौरान दवा वितरण केंद्र पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर दवाओं की उपलब्धता की जानकारी ली। पीएचसी पर दवाएं कम मिलने पर सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी से जानकारी ली। जिला कलक्टर ने लेबर रूम तथा अस्पताल के वार्ड का निरीक्षण किया। श्री मेहता ने पीएचसी में प्राथमिक उपचार के लिए आई बच्ची से कुशलक्षेम पूछी। इसके पश्चात जिला कलक्टर तथा पुलिस अधीक्षक ने सरेरी बांध का भी निरीक्षण किया। 

News-सामान्य पर्यवेक्षक पवन कुमार तथा पुलिस पर्यवेक्षक डी नरसिम्हा किशोर ने ली समीक्षा बैठक

भीलवाड़ा।  लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक पवन कुमार तथा पुलिस पर्यवेक्षक डी नरसिम्हा किशोर ने बुधवार को जिले में चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने विभिन्न प्रकोष्ठों के द्वारा किए गए कार्यों से अवगत कराया।

पर्यवेक्षक पवन कुमार ने कहा कि लोकसभा आम चुनाव के दौरान विशेष गंभीरता से कार्य करने की आवश्यकता है। मतदान शांतिपूर्वक, पारदर्शी तथा निष्पक्ष तरीके से सम्पादित करवाने में मतदान प्रक्रिया से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति का उत्तरदायित्व है। इस दौरान निर्वाचन विभाग के द्वारा जारी दिशा निर्देशों की कड़ाई से पालना की जाए। मतदान बूथों पर दिव्यांगों एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए व्हील चेयर एवं वॉलेन्टियर्स की पुख्ता व्यवस्था हो। 

उन्होंने कहा कि आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही की जानी चाहिए। उन्हें एक दिन में निस्तारित करने का प्रयास करें। शराब, अवैध राशि, कीमती धातु एवं मुफ्त उपहार की जब्ती के कार्य में तेजी लाए। जांच के लिए स्थापित नाकों पर सख्ती के साथ जांच हो। जब्त राशि को छोड़ने के लिए गठित कमेटी की नियमित बैठक कर आमजन को राहत प्रदान करने का प्रयास करें। इसमें मानवीय पक्ष का भी ध्यान रखा जाए।

उन्होंने कहा कि चुनाव नियंत्रण कक्ष को चौबीसाें घंटें कार्यशील रखें। प्राप्त शिकायतों एवं सुझावों का दस्तावेजीकरण किया जाए।  कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने में आपसी समन्वय के साथ कार्य करें।

पुलिस पर्यवेक्षक नरसिम्हा किशोर ने जांच दलों द्वारा अब तक की गई सीजर कार्यवाही, आबकारी विभाग द्वारा की गई कार्यवाही, कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु नियुक्त किए जाने वाले जाप्ता के बारे में जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत से जानकारी ली। उन्होंने कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने हेतु मतदान दिवस पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध करने, मतदाताओं को प्रलोभन देने वाली किसी भी अवैधानिक गतिविधि, और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए।  

उन्होंने क्रिटिकल बूथों वेबकास्टिंग के संबंध में चर्चा की और  सी विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों के बारे में पूछा और एप के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा की सभी प्रवर्तन एजेंसियां आपसी समन्वय से कार्य करे और भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी रतन कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, नगर विकास न्यास सचिव ललित गोयल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवपाल जाट सहित अन्य प्रकोष्ठ प्रभारी मौजूद रहे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal