Bhilwara-11 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-11 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर  

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-बाल विवाह की सूचना पर प्रशासन का त्वरित एक्शन
जिला प्रशासन ने अक्षय तृतीया पर रुकवाए 8 बाल विवाह

भीलवाड़ा, 11 मई। जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा संचालित चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर प्राप्त जिले में विभिन्न बाल विवाह की सूचना पर जिला प्रशासन द्वारा अक्षय तृतीया पर 8 बाल विवाह रुकवाएं गए। 

उपखंड अधिकारी श्री आव्हाद निवृत्ति सोमनाथ के निर्देशानुसार बडलियास पुलिस की सहायता से 1 बाल विवाह, प्रतापनगर पुलिस की सहायता से 1 एवं मंगरोप पुलिस की सहायता से 1 बाल विवाह रुकवाया गया।मांडलगढ़ तहसीलदार के सहयोग से बरुंधनी में 1,जहाजपुर उपखंड अधिकारी, बाल कल्याण समिति एवं तहसीलदार से संपर्क कर शकरगढ़ पुलिस के सहयोग से 1 एवं पंडेर पुलिस की सहायता से 1, हनुमाननगर पुलिस की सहायता से 1 तथा रायपुर पुलिस के सहयोग से 1 बाल विवाह रुकवाया गया।

उपखंड अधिकारी  आव्हाद निवृत्ति सोमनाथ ने बताया की भीलवाड़ा प्रशासन द्वारा बाल विवाह की रोकथाम के लिए किए गए जागरूकता अभियान एवं प्रशासन की सख्ती के कारण चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 एवं बाल विवाह नियंत्रण कक्ष पर सूचना प्राप्त होने पर अक्षय तृतीया पर होने वाले बाल विवाह को रोका गया। 

जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक मोहमद अशफाक खान ने बताया कि  जिला कलक्टर श्री नमित मेहता के निर्देशानुसार और राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग के निर्देशों की अनुपालन में अक्षय तृतीया के अवसर पर होने वाले बाल विवाह की रोकथाम के लिए जिले में जागरूकता अभियान चलाया गया एवं बाल विवाह की रोकथाम में पंच एवं सरपंच एवं सभी विभागों की भूमिका के लिए उनसे संपर्क कर बाल विवाह रोकथाम की सूचना पहुचाई गई, जिसके परिणामस्वरूप जिले में अक्षय तृतीया के अवसर पर 8 बाल विवाह रुकवाए गए।

Newsजिला कलक्टर ने नेहरू उद्यान, राजीव गांधी ऑडिटोरियम, इंदिरा गांधी सामुदायिक भवन, मानसरोवर झील सहित अन्य स्थलों का किया औचक निरीक्षण

भीलवाड़ा, 11 मई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को नेहरू उद्यान, राजीव गांधी ऑडिटोरियम, आर सी व्यास कॉलोनी स्थित इंदिरा गांधी सामुदायिक भवन, मानसरोवर झील सहित पटेल नगर विस्तार स्थित नगर वन योजना के तहत चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का औचक निरीक्षण किया।

जिला कलक्टर ने सर्वप्रथम शहर की पहचान के रूप में विख्यात नेहरू उद्यान( लव गार्डन) का निरीक्षण किया। जहां जिला कलक्टर मेहता ने यूआईटी के अधिकारियों को उद्यान में जहां मरम्मत की आवश्यकता हैं, जल्द से जल्द मरम्मत करवाने और रंग–रोशन करवाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही टूटी टाइल को बदलवाने और रखरखाव को बेहतर करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने टॉय ट्रेन और वॉकिंग ट्रैक को सही कर चालू अवस्था में लाने के लिए निर्देश दिए।

इसके बाद उन्होंने राजीव गांधी ऑडिटोरियम का निरीक्षण किया। जहां उन्होंने मरम्मत योग्य दीवारों को जल्द सही करवाने और पैंट करवाने के साथ ऑडिटोरियम को जल्द क्रियाशील अवस्था में लाने के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने आर सी व्यास कॉलोनी स्थित इंदिरा गांधी सामुदायिक भवन और मानसरोवर झील का भी दौरा किया। जिला कलक्टर ने इस दौरान यूआईटी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के सौंदर्यीकरण कार्यों को शीघ्रता से और तय समय में किया जाए। साथ ही कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग हो एवं गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएं।

मेहता ने पटेल नगर विस्तार योजना में गांधी नगर वन के लिए चयनित स्थल का अवलोकन किया। जिसमे न्यास की पटेल नगर विस्तार योजना में शहर के सौन्दर्यकरण एवं ऑक्सीजन हब की दृष्टि से पार्क विकसित किया जाना प्रस्तावित है।नगर वन योजना जिसके तहत शहरी पर्यावरण सुधार के क्रम में प्रदूषण कम करना, ध्वनि प्रदूषण कम करना तथा जल संचयन आदि कार्य किये जाने है।

इस दौरान यूआईटी सचिव ललित गोयल, एसई यूआईटी योगेश माथुर सहित यूआईटी के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal