भीलवाड़ा-13 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-13 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

News-जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने आसींद के मतदान केंद्रों का किया संयुक्त रूप से निरीक्षण

भीलवाड़ा, 13 अक्टूबर। विधानसभा आम चुनाव 2023 की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी तथा जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने शुक्रवार को आसींद विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों का संयुक्त रूप से निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोड़ का निंबाहेड़ा, राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, मोड़ का निंबाहेड़ा, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ब्राह्मणों की सरेरी, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पालड़ी, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, गोविंदपुरा, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आसींद, श्री शंकर देव भारती राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, आसींद के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में महिलाओं तथा दिव्यांगो के लिए आदर्श मतदान बूथ के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर सफाई व्यवस्था, प्रकाश की व्यवस्था, दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप की व्यवस्था तथा वोटिंग के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी, आसींद को निर्देशित किया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आसींद महाप्रज्ञ महाविद्यालय में निर्वाचन कार्य में नियुक्त मास्टर ट्रेनर्स द्वारा पोलिंग अधिकारियों को दिए जा रहे मतदान दलों के प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी निरीक्षण किया। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने नियुक्त मास्टर ट्रेनर तथा पोलिंग अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा निर्भीक रूप से चुनाव संपन्न करवाया जाने के लिए जागरूक किया।

इसके पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंचायत समिति आसींद में विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता की अधिकाधिक गतिविधियां आयोजित करवाई जावे।  साथ ही मतदाताओं को विधानसभा आम चुनाव, 2023 में अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर ऐसी व्यवस्था हो जिससे मतदाता सहजता के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। 

बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने अवैध शराब की दुकानें व अवैध शराब की बिक्री पाए जाने पर क्षेत्र के संबंधित पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की बात कही। उन्होंने सावधान किया कि किसी भी स्थिति में अवैध शराब दुकानें नहीं चले। 

News-मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को न हों किसी भी प्रकार की असुविधा 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर सफाई व्यवस्था, शौचालय तथा पेयजल की उपलब्धता, दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप की व्यवस्था तथा मतदान केंद्रों में मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। श्री मोदी ने निर्देशित किया कि मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में पत्थर व मलबा हटवाए।

News-घुमंतु परिवारों से की लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी निभाने की अपील

गुलाबपुरा क्षेत्र में मतदान केंद्रों के निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी की नजर आगूचा रोड़ के नजदीक रह रहे घुमंतु परिवारों पर पड़ी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने वहां रुककर घुमंतु परिवारों से बातचीत की। उन्होंने उनसे मतदाता पहचान पत्र होने की जाने की जानकारी ली। इस दौरान घुमंतु परिवारजनों ने अपने दस्तावेज जिला निर्वाचन अधिकारी को दिखाएं। परिवार के बुजुर्गों ने अपनी समस्याएं भी जिला कलक्टर के समक्ष रखी। इस दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि वे बिना किसी दबाव के तथा भयमुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने घुमंतु परिवार के बच्चों से स्कूल जाने संबंधी जानकारी ली तथा उनके परिवारजनों को राजकीय विद्यालय में शिक्षा हेतु प्रोत्साहित किया। *निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों के साथ ली बैठक* इसके पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंचायत समिति आसींद में विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता की अधिकाधिक गतिविधियां आयोजित करवाई जावे। साथ ही मतदाताओं को विधानसभा आम चुनाव, 2023 में अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर ऐसी व्यवस्था हो जिससे मतदाता सहजता के साथ अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके।

News-आचार संहिता उल्लंघन की सी-विजिल एप पर महज 100 मिनट में प्रभावी कार्यवाही होगी 

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने बैठक में ’सी- विजिल’ ऐप का उपयोग की भी जानकारी दी। साथ ही बताया कि इस एप की खास बात यह है कि आचार संहिता से जुड़ी किसी भी शिकायत का समाधान महज 100 मिनट में हो जाता है। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक श्री श्याम सिंह ने अवैध शराब की दुकानें व अवैध शराब की बिक्री पाए जाने पर क्षेत्र के संबंधित पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की बात कही। उन्होंने सावधान किया कि किसी भी स्थिति में अवैध शराब दुकानें नहीं चले। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मोदी ने अवैध शराब की रोकथाम के संबंध में एसडीएम तथा आबकारी विभाग के अधिकारी को सघन रूप से संयुक्त मॉनिटरिंग के लिए निर्देशित किया।

News-मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने आसींद आचार्य श्री महाप्रज्ञ महाविद्यालय में निर्वाचन कार्य में नियुक्त मास्टर ट्रेनर्स द्वारा पोलिंग अधिकारियों को दिए जा रहे मतदान दलों के प्रथम प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी निरीक्षण किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नियुक्त मास्टर ट्रेनर तथा पोलिंग अधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा निर्भीक रूप से चुनाव संपन्न करवाया जाने के लिए जागरूक किया। इस अवसर पर एसडीएम आसींद श्री संजीव खैदर, एसडीएम गुलाबपुरा श्रीमती निशा सहारण, तहसीलदार श्री बीएल सैन एवं तहसीलदार श्री रणवीर सिंह, पुलिस और निर्वाचन से जुड़े अधिकारी मौजूद रहें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal