भीलवाड़ा -14 नवबंर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा -14 नवबंर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-जिले के कुल 2628 वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं को पहली बार मिल रही होम वोटिंग की सुविधा’

प्रथम दिन जिले के 1043 मतदाताओं ने होम वोटिंग की सुविधा का उपयोग कर डाला वोट

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्य निर्वाचन आयोग समावेशी एवं निष्पक्ष चुनाव के लिये प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है। इसी क्रम में 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिये प्रदेश में पहली बार विधानसभा आम चुनाव 2023 में होम वोटिंग की पहल की गई है। मंगलवार को जिले में होम वोटिंग के प्रथम चरण की शुरूआत हुई, जिसमें जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के पात्र मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

जिले में होम वोटिंग के कुल 2628 मतदाता’

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने बताया कि भीलवाड़ा जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 2628 मतदाता होम वोटिंग की सुविधा का उपयोग कर रहे है। इनमें वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की संख्या 2173 एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 455 है। जिसमें आसींद विधानसभा में होम वोटिंग के लिए कुल पात्र मतदाता 460 हैं, जिनमे वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की संख्या 383 एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 77 है। मांडल विधानसभा में होम वोटिंग के लिए कुल पात्र मतदाता 451 हैं, जिनमे वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की संख्या 382 एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 69 है। सहाड़ा विधानसभा में होम वोटिंग के लिए कुल पात्र मतदाता 323 हैं, जिनमे वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की संख्या 277 एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 46 है।

इसी प्रकार भीलवाड़ा विधानसभा में होम वोटिंग के लिए कुल पात्र मतदाता 298 हैं, जिनमे वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की संख्या 214 एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 84 है। शाहपुरा विधानसभा में होम वोटिंग के लिए कुल पात्र मतदाता 553 हैं, जिनमे वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की संख्या 465 एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 88 है। जहाजपुर विधानसभा में होम वोटिंग के लिए कुल पात्र मतदाता 329 हैं, जिनमे वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की संख्या 279 एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 50 है। मांडलगढ़ विधानसभा में होम वोटिंग के लिए कुल पात्र मतदाता 214 हैं, जिनमे वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं की संख्या 173 एवं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 41 है।

होम वोटिंग के प्रथम दिन 1043 पात्र मतदाताओं ने मतदान किया 

मंगलवार को प्रथम दिन 1078 पात्र मतदाताओं के लिए होम वोटिंग शेड्यूल की गई। जिसमे प्रथम प्रयास में 1043 पात्र मतदाताओं ने मतदान किया। होम वोटिंग के लिए किए गए प्रथम प्रयास के पश्चात 19 लोगों द्वारा मतदान के रीशेड्यूल के लिए आवेदन किया गया। होम वोटिंग के प्रथम दिन आसींद विधानसभा के 181, मांडल विधानसभा के 175, सहाड़ा विधानसभा के 122, भीलवाड़ा विधानसभा के 131 , शाहपुरा के 231, जहाजपुर के 136 और मांडलगढ़ विधानसभा के 67 दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक जो होम वोटिंग के लिए पात्र हैं, ने होम वोटिंग सुविधा का उपयोग किया। *होम वोटिंग की प्रक्रिया के पर्यवेक्षण को सुगम व सरल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा

“सहज भीलवाड़ा’’ एप’* डाक मतपत्र प्रकोष्ठ प्रभारी डीआईजी स्टाम्प श्री एमआर. बागड़िया ने बताया कि भीलवाड़ा जिले में नवाचार के तहत सहज भीलवाड़ा एप के माध्यम से 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने के साथ मतदान प्रक्रिया के पर्यवेक्षण को सुगम बनाया जा रहा हैं। सहज एप से रिटर्निंग अधिकारी को मतदान दलों का शेड्यूल और तैनाती के साथ बेहतर कार्ययोजना बनाने में मदद मिल रही है।

साथ ही एप में पात्र 80+ बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान की तारीख और समय के बारे में एसएमएस के माध्यम से पूर्व में सूचित किया जा रहा है कि मतदान प्रक्रिया के लिए पोलिंग पार्टी उनके घर कब आएगी। बीएलओ लॉगिन के स्तर पर फॉर्म 12 घ विवरण प्रविष्टि, भरे हुए फॉर्म 12घ के साथ मतदाता की तस्वीर, बेंचमार्क विकलांगता प्रमाण पत्र, जीपीएस लोकेशन आदि जैसी सुविधाएं एप्लीकेशन में निहित है। साथ ही पीओ लॉगिन के स्तर पर मतदान दल कर्मी संबंधित अनुपस्थित मतदाता के घर तक पहुंचने के लिए एप में दिए गए जीपीएस लोकेशन सुविधा का उपयोग कर मतदाता के घर पहुंचकर सहज ऐप पर मतदान की स्थिति को अपडेट कर सकते हैं।

News-वोट करूंगी तभी तो बढुंगी’‘ संदेश के साथ निकाला महिला मार्च’ 

भीलवाड़ा 14 नवंबर। ’वोट करूंगी, तभी तो बढुंगी’ संदेश के साथ महिला मार्च का आयोजन उपखंड अधिकारी के निर्देशानुसार मंगलवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुभाष नगर से किया गया। प्रधानाचार्य उर्मिला जोशी ने बताया कि विद्यालय की समस्त महिला स्टॉफ, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियों एवं लगभग 200 छात्राओं ने हाथों में मतदान जागरूकता के नारे लिखी तख्तियां लेकर विद्यालय प्रांगण से नगर विकास न्यास के सामने से रेलवे अंडर ब्रिज, मालोला चौराहे के पास की गलियों एवं सुभाष नगर के प्रमुख मार्गो से महिला मार्च निकाला तथा सभी को मतदान दिवस पर मतदान करने के लिए जागरूक किया। सहायक लीडर ट्रेनर (स्काउट) प्रेम शंकर जोशी ने मतदान जागरूकता के नारे लगाते हुए सभी गाइड छात्राओं को मतदान दिवस पर दिव्यांग व असहाय मतदाताओं को मतदान स्थल तक आने-जाने में सहयोग करने का संकल्प दिलाया। व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षक रेखा पौडेल एवं गाइड कैप्टन संगीता व्यास के नेतृत्व में छात्राओं ने आकर्षक रंगोलियां बनाकर सभी को ‘‘वोट करूंगी तभी तो बढुंगी‘‘ की थीम के साथ रंगोलिया में मतदान जागरूकता के नारे लिखकर सभी को मतदान करने हेतु जागरूक किया। महिला मार्च के सफल आयोजन में पारी प्रभारी सुषमा पालीवाल, व्याख्याता (शारीरिक शिक्षा) सुनील खोईवाल, दिनकर व्यास, कुसुम तोदी, विकास जोशी, भारती शर्मा ,वृत्तिक जैन, महावीर जीनगर का विशेष सहयोग रहा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal