भीलवाड़ा-15 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-15 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-सीएचसी मांडलगढ़ में जांची व्यवस्थाएं, लिया मरीजों से फीडबैक

भीलवाड़ा, 15 अप्रैल। लोकसभा आमचुनाव 2024 को शांतिपूर्ण, पारदर्शी, स्वतंत्र एवं भय मुक्त करवाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता एवं जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, बीगोद के दो मतदान केंद्रों तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, होड़ा के दो मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इसके पश्चात जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने त्रिवेणी चैक पोस्ट का औचक निरीक्षण किया और नाकाबंदी के दौरान वाहनों की चेकिंग के संबध में  एसएसटी टीम को दिशा निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने  मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सम्बन्धितों को निर्देशित किया कि चुनाव आयोग की गाइड लाइन के अनुसार सभी मतदान केंद्रों पर माकूल व्यवस्था सुनिश्चित की जाए तथा निरीक्षण के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर रेम्प, रोशनी, पेयजल, छाया की उचित व्यवस्था  करने के निर्देश दिये। उन्होंने मौजूद आमजन से मतदान दिवस पर मतदान करने की अपील भी की।

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2024 स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव हो, इसके लिए पर्याप्त पुलिस संख्याबल लगाया जाएगा। पुलिस बल के साथ-साथ अधिकाधिक जनसहभागिता हो, ऎसा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने भयभीत करने वाले असामाजिक तत्वों के लिए विधानसभा क्षेत्र में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ रखने हेतु क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर पुलिस की समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश संबंधित पुलिस अधिकारियों को दिए।

News-नाकाबंदी के दौरान वाहनों की चेकिंग के संबंध में एसएसटी टीम को दिए निर्देश

लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी ने  पुलिस अधीक्षक के साथ त्रिवेणी चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। मौके पर दोनों अधिकारियों ने नाकाबंदी के दौरान वाहनों की जांच प्रक्रिया को देख एसएसटी दल को आवश्यक निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने त्रिवेणी चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण कर वाहनों की तलाशी प्रक्रिया को देखा। उन्होंने कहा कि एसएसटी दल पूरी मुस्तैदी के साथ सभी वाहनों की नियमित जांच कर सीमावर्ती क्षेत्र में अवैध लिकर, मादक पदार्थ, नगदी सहित अन्य वस्तुओं की आवाजाही पर प्रभावी रोकथाम लगाए। प्रत्येक वाहन की जांच की जाए और लंबे रूट के लिए वाहनों से आने-जाने वाले सामान के दस्तावेज समुचित रूप से चेक कर अवैध गतिविधियों पर रोक लगाई जाए। 

News-दिव्यांग माया ने वोट देकर जताया जिला निर्वाचन अधिकारी व मतदान दल का आभार

भीलवाडा, 15 अप्रेल। लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान संसदीय क्षैत्र भीलवाड़ा के विधान सभा क्षैत्र आसीन्द के ग्राम जगपुरा में बूथ पर नही जा सकने वाले वृद्वजन व दिव्यांग मतदाताओं के मतदान के लिए होम वोटिंग प्रारंभ की गई तो, होम वोटिंग के लिए टीम को घर आते देख दिव्यांग माया कुमारी ने चुनाव आयोग पर गर्व करते हुए कहा कि-“ म्हें भी आज वोट दूंगी वोट वाळा घर आग्या ” जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री नमित मेहता ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संसदीय क्षैत्र भीलवाड़ा में रविवार से मतदान बूथ पर नही जा सकने वाले वृद्वजन व दिव्यांग मतदाताओं के शत-प्रतिशत वोट सुनिश्चित करने के लिए होम वोटिंग की सुविधा प्रारम्भ की गयी है।

इस दौरान होम वोटिंग कराने मतदान दल ने जगपुरा निवासी दिव्यांग माया कुमारी के घर पहुँच कर उससे होम वोटिंग करवाई। मतदान के बाद प्रसन्नता जाहिर करते हुए माया ने बताया कि वह 8 माह की थी, तब से ही वह दिव्यांग है। निर्वाचन आयोग की पहल पर आज निर्वाचन विभाग की टीम ने मेरे घर आकर लोकसभा चुनाव के लिये मेरे से मतदान कराया। इससे पूर्व में जब-जब मतदान करने बूथ पर जाती थी, तब मुझे वहाँ काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। आज लोकतंत्र के इस महोत्सव में निर्वाचन विभाग की टीम ने मेरे घर आकर बिना किसी परेशानी के बड़ी सरलता, सहजता के साथ व गोपनीय तरिके से निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित गाईडलाईन के अनुसार ही मेरा मतदान कराया है। निर्वाचन विभाग की होम वोटिंग की सुविधा का उपयोग कर जिले के और भी बूथ पर नही जा सकने वाले जरूरतमंद मतदाता होम वोटिंग की इस सुविधा का उपयोग कर घर बैठे उत्साह व प्रसन्नता के साथ अपने वोट डाल रहे है। इसके लिये मैं भारत निर्वाचन आयोग, जिला निर्वाचन अधिकारी व उनके द्वारा गठित मतदान दल के सभी कार्मिकों का बहुत बहुत आभार और धन्यवाद ज्ञापित करती हॅूं।

News-दूरस्थ ग्राम बड़ला में टीन के छप्पर में बुजुर्ग नंदलाल ने किया मतदान

भीलवाड़ा 15 अप्रैल 2024। संसदीय क्षेत्र भीलवाड़ा के विधान सभा क्षेत्र आसीन्द के ग्राम बड़ला में सोमवार को होम वोटिंग टीम मतदान कराने के लिये 88 वर्षीय नन्दलाल के घर पहुँच कर मतदान कराया तो 88 वर्षीय नन्दलाल चुनाव आयोग पर गर्व करते हुये बोला, बोट नकाबा आळा की जे कल्याण हिज्यो, म्हारो बोट भी गणती में आवेलो। म्हारे बोट सू सरकार बणेली, जे हो लोकतन्त्र की।

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र आसीन्द में होम वोटिंग के लिये मतदान दल ग्राम बड़ला निवासी 88 वर्षीय नन्दलाल के घर पहुँचा तो नन्दलाल को अपने घर में टीन के छप्पर के नीचे पोते के साथ बैठा पाया। होम वोटिंग मतदान दल को पहचान कर पोते पिन्टेश ने बताया कि दादा आपने वोट डालणों है। बुजुर्ग नन्दलाल ने कहा आख्या फूटगी-गोडा टूट ग्या. चालणो नी आवे असकूल छेटी घणी कस्यान बोट देबा जाउ। इस पर मतदान दल ने मतदान की प्रक्रिया के बारे में नन्दलाल को समझा कर उसके पोते पिन्टेश की मदद से उससे मतदान कराया। 

मतदान करने के बाद नन्दलाल ने बताया कि आज मैंने बिना किसी परेशानी के सरलता, सहजता. व गोपनीय तरीके से आयोग द्वारा निर्धारित गाईडलाईन के अनुसार अपने घर पर ही मतदान किया है, इसके लिये भारत निर्वाचन आयोग, जिला निर्वाचन अधिकारी व मतदान दल के सभी कार्मिको का बहुत बहुत आभार धन्यवाद दिया। 

News-जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया होम वोटिंग का अवलोकन

भीलवाड़ा 15 अप्रैल 2024। लोकसभा आम चुनाव-2024 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 14 अप्रैल से प्रारम्भ हुई होम वोटिंग के प्रथम दिन जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने रविवार को जिले में विशेष योग्यजनों और वृद्ध मतदाताओं के लिए उपलब्ध करवाई गई होम वोटिंग सुविधा का अवलोकन किया। इससे पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस लाईन में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में वरिष्ठ व युवा मतदाताओं को मतदाता पर्ची का वितरण किया तथा मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका देकर मतदान दिवस पर मतदान हेतु आमंत्रित किया गया।

News-होम वोटिंग के प्रथम दिन 90 वर्षीय वृद्धा ने घर से किया मतदान

लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा क्षेत्र भीलवाड़ा में रविवार को भीलवाड़ा जिला मुख्यालय के बापूनगर की 90 वर्षीय वृद्धा मुमताज बेगम ने मतदान किया तथा मतदान के पश्चात भारत निर्वाचन आयोग का इस पहल के लिये धन्यवाद ज्ञापित किया। 

मुमताज बेगम के परिवारजनों ने बताया कि वृद्ध माता को मतदान के लिये ले जाना बहुत कठिन था, लेकिन निर्वाचन आयोग की होम वोटिंग से ऐसे वृद्धों को बहुत बड़ी सुविधा मिली है। होमवोटिंग के दौरान मतदाताओं ने इस कार्य को सराहनीय कदम बताया तथा निर्वाचन आयोग की भूरी-भूरी प्रशंसा की। होम वोटिंग के दौरान वृद्धजनों एवं विशेष योग्यजनों ने उत्साह दिखाया। 

आओ बूथ चले अभियान” के तहत सघन अभियान चलाकर किया मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका वितरण

इसके पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने  जिले में रविवार को “आओ बूथ चले अभियान” के तहत सघन अभियान चलाकर किया मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका वितरण  कार्यक्रम का भी अवलोकन किया। अभियान के तहत जिले में प्रत्येक मतदाता तक व्यक्तिगत रूप से पहुंचकर मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका देकर मतदान दिवस पर मतदान हेतु आमंत्रित किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता ने बताया कि ‘‘आओ बूथ चले अभियान‘‘ के तहत जिले भर में रविवार को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही 21 अप्रैल तक मतदाता पर्ची एवं मार्गदर्शिका वितरण पूर्ण कर लिया जाएगा।

News-वोटिंग फेसिलिटेशन सेंटर का लिया जायजा
 
लोकसभा आम चुनाव को लेकर रविवार को रिजर्व पुलिस लाईन स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पुलिसकर्मियों ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया। लोकसभा आम चुनाव की ड्यूटी में नियोजित पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों तथा होमगार्डकर्मियों द्वारा डाक मतपत्र से मतदान करने हेतु के लिए यहां वोटिंग फेसिलिटेशन सेंटर (मतदान सुविधा केन्द्र) स्थापित किया गया है। इस दौरान वीडियाग्राफी भी करवाई गई। इस दौरान मतदान को लेकर जबरदस्त उत्साह रहा।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने मतदान सुविधा केन्द्र का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद एवं प्रभारी अधिकारी डाक मतपत्र श्री शिवपाल जाट भी साथ रहे। सभी ने मतदान सुविधा केन्द्र पर व्यवस्थाओं की सराहना की तथा भारत निर्वाचन आयोग का इस सुविधा के लिए आभार प्रकट किया। 

पुलिसकर्मी मतदाताओं द्वारा 16 अप्रैल तक पुलिस लाइन में मतदान सुविधा केन्द्र पर मतदान किया जा सकेगा। इस दौरान प्रभारी अधिकारी डाक मतपत्र श्री शिवपाल जाट, उपखण्ड अधिकारी श्रीमती नेहा छीपा तथा राजनैतिक दलों के पोलिंग एजेंट भी मौजूद रहे। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal