भीलवाड़ा-15 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-15 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-जिला कलक्टर नमित मेहता का नवाचार

मेरा विद्यालय ‘‘स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय’’ अभियान का हुआ आगाज

भीलवाड़ा, 15 फरवरी 2024। जिले के राजकीय विद्यालयों में अध्ययन का स्तर सुधारने, स्वच्छता को बढ़ावा देने और विद्यार्थियों को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से जिला कलक्टर नमित मेहता द्वारा नवाचार किया गया है। इसी नवाचार के तहत मेरा विद्यालय ‘‘स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय’’ अभियान का आगाज गुरूवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजेन्द्र मार्ग परिसर से किया गया। 

जिला कलक्टर मेहता ने अभियान के पोस्टर का विमोचन कर इस मुहिम की शुरूआत की है। इस अभियान के माध्यम से जिले के 1881 राजकीय विद्यालय तथा जिले की आंगनबाड़ियों की लगभग 3 लाख से अधिक बालक-बालिकाएं लाभान्वित होगी। प्रत्येक शनिवार से ‘‘नो बेग डे’ के साथ-साथ मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय’’ अभियान के तहत विद्यालय एवं आंगनबाड़ियों में स्वच्छता संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। गतिविधियों के आयोजन के लिए जिला प्रशासन एवं शिक्षा विभाग द्वारा केलेण्डर जारी किया जाएगा। 

अभियान के शुभारम्भ मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि मेरा विद्यालय ‘‘स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय’’ अभियान की शुरूआत एक मुहिम के तौर पर शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि सभी राजकीय विद्यालय में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य तथा स्वच्छता पर ध्यान केन्द्रित कर तथा विद्यार्थियों के आसपास के वातावरण को इस तर्ज पर सुधार करें, उस स्तर तक लेकर जाए ताकि राजकीय विद्यालय किसी भी निजी विद्यालय से पीछे नहीं रहे व राजकीय विद्यालयों को आदर्श बनाया जा सके। जिला कलक्टर ने कहा कि इस अभियान की सफलता में शिक्षकों का विशेष सहयोग रहेगा। जिला कलक्टर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वयं व आसपास के परिसर को स्वच्छ रखने की अच्छी आदत को जीवन में विकसित करें ,स्वयं का स्वास्थ्य व साफ-सफाई से रहना महत्वपूर्ण है। 

अभियान का उद्देश्य

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के समस्त राजकीय विद्यालयो में नवाचार के तहत ‘‘स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय’’ अभियान का उद्देश्य शैक्षणिक गुणवत्ता, स्वच्छता एवं स्वस्थता के वातावरण का निर्माण करना है। इसके अतिरिक्त विद्यालय में इन आदतों के प्रति विद्यार्थियो और अभिभावको की जागरूकता में वृद्धि करना, आमजन एवं भामाशाह को इस अभियान से जोडकर विद्यालयो में सहयोग के लिए प्रेरित करना व स्वच्छ एवं स्वस्थ परिवेश से राजकीय विद्यालयो में नामांकन अभिवृद्धि एवं विद्यार्थियो के ठहराव में वृद्धि करना व विद्यालयो के सौन्दर्यीकरण को बढ़ावा अभियान का मुख्य उद्देश्य है। इस अवसर पर विद्यालय में पौधारोपण कर हरित विद्यालय तथा पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया गया। 

यह हैं घटक

अभियान के अन्तर्गत स्वच्छता, पेयजल (जलसुधा), प्लास्टिक मुक्त विद्यालय(बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट), स्वस्थ विद्यार्थी, हरित विद्यालय प्रमुख घटक है। स्वच्छ-सुंदर परिसर, स्वच्छ शौचालय तथा स्वच्छ एवं स्वस्थ विद्यार्थी हो। विद्यार्थियो को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो, विद्यालय के स्टोरेज टैंक की नियमित साफ-सफाई एवं तिथि का अंकन, विद्यार्थियो को घर से पानी की बोतल लाने हेतु प्रेरित किया जाएगा। विद्यालयों में वाटर प्यूरिफायर की स्थापना की जाएगी। साथ ही प्लास्टिक एवं अन्य वेस्ट से विद्यालय के सौन्दर्यकरण को बढावा दिया जाएगा व कचरा प्रबन्धन किया जाएगा। विद्यार्थी स्वस्थ हो इसके लिए विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण व उपचार किया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय में किचन गार्डन एवं हरित उद्यान विकसित होगा। 

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी आव्हाद नि. सोमनाथ, जिला शिक्षा अधिकारी योगेश चन्द्र पारीक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मुश्ताक खान, सहायक परियोजना समन्वयक दिनेश कुमार कोली, प्रधानाचार्य श्याम लाल खटीक, राजकुमार आंचलिया सहित अन्य मौजूद रहे। 

News-सूर्य सप्तमी पर राजेन्द्र मार्ग विद्यालय में हुआ जिला स्तरीय ‘‘सूर्य नमस्कार ‘‘ कार्यक्रम

भीलवाड़ा, 15 फरवरी। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेंद्र मार्ग में "सूर्य नमस्कार" के जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार किया। इस दौरान जिला कलक्टर नमित मेहता ने सूर्य नमस्कार कर रिकॉर्ड बनाने के लिए बधाई दी। उन्होंने इसके फायदे भी बतायें। एसडीएम आव्हाद नि. सोमनाथ, एडीपीसी समग्र शिक्षा योगेश पारीक, प्रधानाचार्य श्यामलाल खटीक, सांसद प्रतिनिधि राजकुमार आंचलिया, सीएमएचओ डॉ मुश्ताक खान सहित विद्यालय स्टाफ मौजूद रहा।

राज्य सरकार के निर्देशानुसार सूर्य सप्तमी पर जिले के सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। जिले के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों द्वारा सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। सूर्य नमस्कार के गिनाएं फायदे राजेंद्र मार्ग स्कूल ग्राउंड पर विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार की विभिन्न मुद्राएं की। विद्यार्थियों को बताया कि सूर्य नमस्कार को योगासन में सर्वश्रेष्ठ योगासन माना जाता है क्योंकि इसमें आपको 12 योगासनों का फायदा एक साथ मिलता है, इसके कई फायदे भी हैं। सूर्य नमस्कार के शारीरिक तौर पर कई फायदे हैं, यह आपको वजन घटाने में सहायता करता है, साथ ही आपकी पाचन शक्ति को काफी हद तक बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही आपके शरीर में लचक बरकरार रखता है, रोजाना सूर्य नमस्कार करने से आपकी बॉडी का पोस्ट सही बना रहता है, आपके गर्दन दर्द, कमर दर्द और कंधों के दर्द जैसी बीमारियों से भी दूर रखता है।

इसके पश्चात जिले में नवाचार के तहत जिला कलक्टर नमित मेहता द्वारा जिले के समस्त राजकीय विद्यालयों में मेरा विद्यालय “स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय“ अभियान का शुभारम्भ किया।

News-मेडिकल कॉलेज में बसंत पंचमी मनाई

भीलवाड़ा, 15 फरवरी। राजमाता विजयाराजे सिंधिया राजकीय मेडिकल कॉलेज में गुरुवार को बसंत पंचमी का पर्व धूमधाम से के साथ मनाया गया। प्रधानाचार्य डॉक्टर अरुण गौड़ के मुख्य आतिथ्य में आयोजित समारोह में मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों ने आकर्षक रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए।  

सरस्वती वंदना के साथ आरंभ इस कार्यक्रम में सांस्कृतिक समिति की प्रमुख डॉक्टर अरुणा पचारिया ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को बसंत पंचमी पर्व की महत्व पर प्रकाश डाला।  इस मौके पर डॉक्टर चित्रा पुरोहित, डॉक्टर केशव सोमानी, डॉक्टर महेश चौधरी, डॉक्टर एच एस सेहवाल, डॉ अनिल गुप्ता आदि ने उपस्थित रहकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के अंत में  2 मिनट का मोन रखकर पुलवामा हमले में शहीद हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम का संचालन संस्कार शर्मा ने किया ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal