भीलवाड़ा-15 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-15 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-जिला एवं सेशन न्यायाधीश ने किया जिला कारागृह का निरीक्षण

भीलवाड़ा 15 जनवरी। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के एक्शन प्लान के अनुसार जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री अजय शर्मा एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री राजपाल सिंह ने जिला कारागृह का निरीक्षण किया।

जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री शर्मा ने बंदियों के स्वास्थ्य तथा उनको दी जा रही अन्य चिकित्सा सुविधाओं के बारे में भी जानकारी जेल अधीक्षक व डॉ.अभिषेक शर्मा से ली एवं बंदियो की स्वास्थ्य संबंधी शिकायत के त्वरित समाधान हेतु निर्देशित किया। जेल परिसर में स्थित रसोईघर का भी निरीक्षण कर बंदियो को दिये जा रहे भोजन की गुणवत्ता की जांच की। बंदियो से उनकी समस्याओं के बारे मे जाना और किसी बंदी के अधिवक्ता नहीं होने पर विधिक सहायता हेतु निःशुल्क अधिवक्ता हेतु आवेदन करने के बारे में बताया।

उन्होंने महिला बंदियों के बैरक का निरीक्षण कर महिला बंदियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। सजायाप्ता बंदियों से भी मुलाकात कर उनके प्रकरणों की जानकारी लेकर उनमें अपील के बारे में विधिक जानकारी दी गई । साफ सफाई रखने व अन्य आवश्यक दिशा निर्देश जेल अधीक्षक को दिए।

इस अवसर पर जेलर मुकेश जरोटिया, जेलर नवल किशोर शर्मा एवं अन्य उपस्थित थे

News-विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान 16 जनवरी को 
जिले के ग्रामीण इलाकों में आयोजित होंगे शिविर

भीलवाड़ा, 15 जनवरी। भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने, योजनाओं संबंधी जागरूकता एवं अन्य योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ की गई है।

ग्रामीण इलाकों में 16 जनवरी को यहां आयोजित होंगे शिविर 

16 जनवरी को करेडा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत लादुवास व बेमाली में, बनेडा की ग्राम पंचायत रूपाहेली खुर्द व बेरा में, बिजौलिया पंचायत समिति की ग्राम पंचायत थडोदा व बिजौलिया कला में, रायपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत देवरिया व गलवा में शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

News-विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की प्रगति को लेकर धुंवाला में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

भीलवाड़ा, 15 जनवरी। भारत सरकार द्वारा ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ हेतु भीलवाड़ा जिले के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक राजेन्द्र रत्नू ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा भारत को विकसित देश बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यात्रा के माध्यम से केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है। रत्नू ने आमजन से आह्वान किया कि वे जिम्मेदार नागरिक होने का कर्तव्य निभाते हुए गांव-मौहल्ले के प्रत्येक वंचित पात्र व्यक्ति को योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करें।

रत्नू सोमवार को पंचायत समिति करेड़ा के धुंवाला गांव में आयोजित ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ शिविर का अवलोकन करने के बाद जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सांसद सुभाष बहेडिया, विधायक उदयलाल भड़ाणा, जिला कलक्टर नमित मेहता, सीईओ जिला परिषद मोहनलाल खटनावलिया, जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

शिविर में सांसद सुभाष बहेड़िया ने भारत को आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करने के लिए आमजन, अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों को शपथ भी दिलाई।

रत्नू ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में अधिकारियों और आमजन में उत्साह नजर आ रहा है, उन्होंने आमजन को कहा कि स्वच्छता आपका अधिकार है और कर्तव्य भी है। उन्होंने सभी से प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत की संकल्पना को पूरा करने के लिए साफ सफाई और स्वच्छता का पूरा ध्यान रखने का आह्वान किया।  

प्री कैंप के माध्यम में वंचित पात्र व्यक्तियों का करें चिन्हीकरणः जिला कलक्टर

जिला कलक्टर नमित मेहता ने कैंप के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए की सभी अधिकारी अपने विभाग से संबंधित योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

साथ ही कहा कि सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी विकसित भारत कैंपों में आवश्यक रूप में मौजूद रहें। साथ ही उन्होंने निर्देश दिए की प्री कैंप एक्टिविटीज का अच्छे से आयोजन कर पात्र वंचित व्यक्तियों को चिन्हित करें और जब कैंप का आयोजन हो तो उन्हें सरकार की योजनाओं के लाभ से जोड़ना सुनिश्चित करें।

गैस किट, मृदा स्वास्थ्य कार्ड एवं प्रशस्ति पत्र किए वितरित

शिविर में पर्यवेक्षक राजेंद्र रत्नू व जिला कलक्टर नमित मेहता ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरित किए। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को गैस किट वितरित कर लाभार्थियों से संवाद भी किया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र देकर प्रोत्साहित किया।

जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ धुंवाला में समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन

शिविर के पश्चात “विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के तहत भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक पर्यवेक्षक श्री राजेन्द्र रत्नू की अध्यक्षता में धुंवाला में आयोजित की गई। इस दौरान पर्यवेक्षक श्री रत्नू द्वारा प्रत्येक विभाग के अधिकारी से शिविरों के दौरान की जा रही गतिविधियों, लाभान्वितों की संख्या एवं अग्रिम शिविरों में किए जाने वाले कार्यों के बारे में भी जानकारी ली।

बैठक में पर्यवेक्षक रत्नू ने कहा कि विभिन्न विभाग आपस में सामन्जस्य स्थापित करते हुए कन्वर्जेंस के माध्यम से उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ के मूल उद्देश्यों को फलीभूत करें।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान भारत, गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना, पीएम आवास, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, किसान सम्मान, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल-जल जीवन मिशन, स्वामित्व योजना, जनधन, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम व नैनो फर्टिलाइजर योजना की प्रगति की विभागवार समीक्षा करते हुए आमजन को लाभ देने की बात कही।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal