Bhilwara-15 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-15 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
bhilwara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक आयोजित

भीलवाड़ा जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने कहा कि सभी राजस्व अधिकारी अपने दायित्वों का पालन करते हुये बकाया राजस्व प्रकरणों का निर्धारित समय सीमा में निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें तथा राजस्थान सम्पर्क पोर्टल, मुख्यमंत्री कार्यालय, मुख्य सचिव कार्यालय, ग्राम पंचायत,ब्लॉक एवं जिला स्तरीय जनसुनवाई परिवादों एवं लंबित प्रकरणों का नियमित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें। शुक्रवार को ज़िला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुये जिला कलक्टर ने यह बात कही।
बैठक के दौरान अधिकारियों को राजस्व संग्रहण के संबंध में भी दिशा निर्देश दिए गए।

सघन वृक्षारोपण अभियान की माइक्रो प्लानिंग की समीक्षा

बैठक के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री शिवपाल जाट ने उपखंड अधिकारियों को वृक्षारोपण अभियान की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने सघन वृक्षारोपण अभियान की माइक्रो प्लानिंग को लेकर समीक्षा की।  उन्होंने पौधारोपण अभियान की तैयारियां, व्यवस्था और आम समस्यायों का जायजा लिया। उन्होंने निर्देश दिये कि पौधों का रखरखाव सुनिश्चित होना चाहिए। साथ ही पौधा रोपण जमीन पर निराई-गुड़ाई और पानी की उचित व्यवस्था बनी रहे। जिला कलक्टर ने कहा कि इस अभियान में जनभागीदारी को सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान 2.0 में लिए कार्यों की समीक्षा कर सभी कार्यों को निश्चित समय अवधि में पूरा करने के निर्देश दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत चल रहे कार्यां को प्राथमिकता से गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने तथा अधिकारियों को मॉनिटरिंग करने  के निर्देश दिए।

डिस्ट्रिक्ट टेलीकॉम कमेटी की बैठक आयोजित

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर से स्थापित किये जाने के संबंध में आमजन से प्राप्त परिवेदना के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने टेलीकॉम इन्फ्रास्ट्रक्चर स्थापित किये जाने या रिन्यूअल के संबंध में प्राप्त आवेदनों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। नगरीय निकायों द्वारा निरस्त किये गये आवेदनों के संबंध में चर्चा की गई, साथ ही अवैध मोबाईल टॉवरों को हटाये जाने अथवा सीज किये जाने की कार्यवाही के क्रम में प्राप्त परिवेदनाओं के क्रम में आवश्यक कार्यवाही को लेकर दिशा निर्देश दिए गए। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल ने कार्यकारी एजेंसियों  को  “कॉल बिफोर यू डिग“ एप डाउनलोड कर आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।  

जल स्रोतों के आसपास के अतिक्रमण हटाने तथा उन्नयन के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित

बैठक में जिला कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी जल स्रोतों तथा नदी, तालाबों, कुओं, बावडिय़ों एवं अन्य जल स्रोतों के संरक्षण एवं इनके पुनर्जीवन के लिये अभियान के माध्यम से नियमित कारवाई करें। अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रशासन श्री रतन कुमार ने इस संबंध में पूर्व में भी की गई कारवाई की रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए।

जिला स्तरीय बंधक श्रम सतर्कता समिति की बैठक सम्पन्न

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को जिले में बंधुआ मजदूर व बाल श्रम की रोकथाम के लिए  ईंट भट्टे व होटलों पर सर्वे कर शीघ्र कर कार्यवाही करने निर्देश दिये। बैठक में उपखंड अधिकारियों को  उपखण्ड स्तरीय बंधक श्रमिक सतर्कता समिति का गठन करवाने व नियमित रूप से दो माह में बैठक आयोजित करवाने के संबंध में उपश्रम आयुक्त ने अवगत कराया। जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारियों को मुहिम चलाकर औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधियों, व्यापारियों के साथ बैठक लेकर श्रम कानूनों की जानकारी देने के निर्देश दिए।

चिकित्सा, पेयजल तथा विद्युत सप्लाई की समीक्षा की

जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारियों से क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं, पेयजल आपूर्ति तथा विद्युत आपूर्ति को लेकर समीक्षा की। बैठक के दौरान सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी ने 23 जून से प्रारंभ हो रहे राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने अभियान के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

अवैध खनन के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस से हो कारवाई

अवैध खनन की रोकथाम के लिए जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में जिला कलेक्टर ने टास्क फोर्स सदस्यों, उपखंड अधिकारियों को अवैध खनन/निर्गमन तथा परिवहन की रोकथाम के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने खनि अभियंता से अब तक की गई कारवाई की जानकारी भी ली।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के लिए दिए दिशा निर्देश

जिला कलेक्टर ने बैठक के दौरान अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाए जाने के लिए उपखंड अधिकारियों को ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर सामंजस्य स्थापित कर आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने आगामी त्यौहार पर शांति एवं कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए उपखंड अधिकारियों को सतर्क रहने, बैठक करने तथा फील्ड मशीनरी को एक्टिवेट रखने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिले के समस्त उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, राजस्व से जुड़े अधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

News-पल्स पोलियो अभियान की तिथि में हुआ संशोधन
राष्ट्रीय पल्स पोलियो महाअभियान अब 30 जून को आयोजित किया जायेगा

भीलवाडा, 15 जून। भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रदेश में 23 जून से शुरू होने वाले पल्स पोलियो अभियान की तिथि में अपरिहार्य कारणों से संशोधन किया गया है। अब यह अभियान 30 जून को आयोजित किया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने यह जानकारी देकर बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान भारत सरकार द्वारा 5 साल से कम उम्र के सभी बच्चों को पोलियो वायरस के खिलाफ टीका लगाकर पोलियो को खत्म करने के लिए स्थापित एक टीकाकरण अभियान है। भारत सरकार द्वारा अभियान आयोजन की तिथि में संशोधन किया गया है, अब यह अभियान 30 जून से चलाया जाएगा। इसमें सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र और आंगनबाड़ी केंद्रों में शून्य से पांच साल तक के सभी बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके अलावा छूटे हुए बच्चों के लिए स्वास्थ्यकर्मियों के जरिए घर घर दस्तक देकर पोलियो की ड्राप पिलाने का काम किया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal