भीलवाड़ा -17 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा -17 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

News-विधानसभा आम चुनाव हेतु नियुक्त मतदान दलों के समस्त मतदान कार्मिकों का विधानसभावार द्वितीय प्रशिक्षण 17 से 20 नवम्बर तक

भीलवाड़ा, 17 नवंबर। मतदान प्रक्रिया के संबंध में यदि कोई भी शंका हो तो उसका इस प्रशिक्षण में समाधान अवश्य कर लें ताकि मतदान दलों की रवानगी के दिन होने वाले प्रशिक्षण में आपको किसी प्रकार की शंका न रहें और केवल मतदान संबंधी सामग्री एकत्रित कर मतदान करवाने के लिए प्रसन्न होकर रवाना होना ही शेष रहे। प्रशिक्षकगण भी मतदानकर्मियों की समस्त शंकाओं का समाधान करें, जिससे मतदान दिवस पर मतदान प्रक्रिया निर्विघ्न हो।

यह निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने शुक्रवार को मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण के निरीक्षण के दौरान प्रदान किए। विधानसभा आम चुनाव 2023 हेतु नियुक्त मतदान दलों के समस्त मतदान कार्मिकों को जिला मुख्यालय पर निर्धारित प्रशिक्षण स्थल पर 17 से 20 नवम्बर तक द्वितीय प्रशिक्षण का प्रारंभ शुक्रवार को किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मोदी ने से.मु.मा. राजकीय बालिका महाविद्यालय, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्र मार्ग में मतदान दलों को दिये जा रहे प्रशिक्षण का अवलोकन किया। उन्होंने मतदान दलों को दिए जा रहे सैद्धांतिक व प्रायोगिक प्रशिक्षण को भली भांति देखा तथा आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को जितना अच्छा प्रशिक्षण दिया जायेगा, मतदान की प्रक्रिया उतनी ही सरल व सुगम होगी तथा मतदान में किसी तरह का व्यवधान नहीं होगा। उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे कार्मिकों व अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी प्रकार की शंका का मौके पर ही समाधान कर लेवें। प्रशिक्षण के दौरान मतदान के लिये पारंगत होकर ही घर को जाये।

News-विशेष एप से मतदान संबधी आंकड़े और अन्य सूचना संकलन में होगी सहजता

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी ने मतदान दलों से विचार-विमर्श के दौरान भीलवाड़ा जिले के नवाचार के तहत बनाई गई एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करवाया और बताया कि जिले में नवाचार के तहत बनाई गई इस एप से मतदान दिवस पर मतदान केंद्र पर वोट का आंकड़ा मतदान दलों द्वारा हर दो घंटे में अपडेट किया जाएगा।

इस सुविधा के कारण सूचना संकलन में सहजता रहेगी। एप के माध्यम से मतदान के आंकड़ों के संकलन से समय की बचत होगी और यह कार्य शीघ्रता से किया जा सकेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मोदी ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनावी प्रक्रिया को सहज, सरल एवं पारदर्शी बनाने की दिशा में विविध नवाचार किए जाते रहे है और आगामी समय में भी होंगे।

News-मतदान कार्मिकों को दी जा रही इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम/वीवीपीएटी ) की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग 

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा आम चुनाव हेतु जिले में विधानसभावार नियुक्त मतदान दलों के समस्त मतदान कार्मिकों (महिला कार्मिकों व पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय सहित) का एक ही साथ (एक साथ पूर्ण मतदान दल) का द्वितीय प्रशिक्षण 17 से 20 नवम्बर तक आयोजित किया जा रहा हैं।

विधानसभा क्षेत्र आसींद में नियुक्त मतदान दलों के समस्त मतदान कार्मिकों का यह प्रशिक्षण से.मु.मा. राजकीय बालिका महाविद्यालय, भीलवाडा में, भीलवाडा व माण्डलगढ़ का प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्र मार्ग, भीलवाडा में, माण्डल व सहाडा का प्रशिक्षण से.मु.मा. राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, भीलवाड़ा में तथा विधानसभा क्षेत्र शाहपुरा व जहाजपुर में नियुक्त मतदान कार्मिकों का यह प्रशिक्षण माणिक्य लाल वर्मा, राजकीय महाविद्यालय, भीलवाड़ा में आयोजित किया जा रहा हैं।

इस दौरान समस्त मतदान कार्मिकों को इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम/वीवीपीएटी ) की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग भी दी जा रही हैं। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मलाल जाट, ओएसडी यूआईटी श्री ताहिर खान, डीआईजी स्टांप एमआर बागड़िया एवं प्रशिक्षण से संबंधित अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal