भीलवाड़ा-17 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-17 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

News-सी-विजिल पर शिकायत तुरंत कार्रवई की गारंटी -अब तक 65 से ज्यादा शिकायतें, ज्यादातर शिकायतों का हुआ निस्तारण

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार सी- विजिल एप तीसरी आंख की तरह प्रदेश भर में आदर्श आचार संहित पर नजर बनाए हुए है। इस एप के माध्यम से प्राप्त शिकायतों पर रिकॉर्ड समय में कार्रवाई हो रही है। राज्य स्तर और जिला स्तर पर बने मॉनटिरंग सेंटर्स पर इस एप के जरिए लाइव मॉनिटरिंग की जा रही है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2023 में यह एप खासा मददगार साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता के लागू होने से अब तक जिले भर से 65 से ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से रिटर्निंग ऑफिसर्स ने 14 शिकायतों को सही पाया और उनका तय समय सीमा में निस्तारण किया गया। वर्तमान में कोई भी शिकायत अभी जांच दलों और रिटर्निंग ऑफिसर्स के द्वारा निर्णय के लिए लंबित नही हैं। 

उन्होंने बताया कि इस एप के माध्यम से अधिकतम सौ मिनट की समय सीमा में प्राप्त शिकायतों का समाधान किया जा सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अब तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्रवाई से बच जाते थे। शिकायत के सत्यापन में तस्वीर या वीडियो के रूप में दस्तावेजी साक्ष्य की कमी भी बाधा थी। नया एप इन सभी खाइयों को पाटने का काम कर रहा है।

News-प्रिन्ट मीडिया में मतदान दिवस एवं मतदान दिवस से एक दिन पूर्व प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों का अधिप्रमाणन करना होगा जरूरी

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान किसी भी राजनैतिक दल अथवा उम्मीदवार अथवा संगठन अथवा व्यक्ति द्वारा मतदान दिवस से एक दिन पूर्व 24 नवम्बर को एवं मतदान दिवस 25 नवम्बर 2023 को प्रिन्ट मीडिया में प्रकाशित होने वाले राजनैतिक विज्ञापनों का राज्य स्तरीय अथवा जिला स्तरीय गठित विज्ञापन अधिप्रमाणन कमेटी से अधिप्रमाणन ( Pre Certification ) किया जाना आवश्यक है।

इस संबंध में निर्वाचन आयोग द्वारा सभी रिटर्निंग अधिकारियों, राजनैतिक दलों, उम्मीदवारों तथा समाचार पत्रों/प्रिन्ट मीडिया को निर्देश जारी किये है। विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए विज्ञापनों के अधिप्रमाणन हेतु जिला स्तर पर समिति का गठन किया गया है।

News-इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर प्रसारित विज्ञापनों को भी सक्षम समिति से करवाना होगा अधिप्रमाणन

विधानसभा आम चुनाव के दौरान इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर प्रसारित विज्ञापनों को सक्षम समिति से अधिप्रमाणन कराने के पश्चात ही विज्ञापन प्रसारित किये जा सकेंगे। विज्ञापनों के अधिप्रमाणन के लिए निर्धारित अनुलग्नक ’अ’ में आवेदन करना होगा। यह आवेदन पत्र सीईओ की वेबसाइ www.ceorajasthan.nic.in पर उपलब्ध है। उक्त साइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर इसे भरकर मीडिया प्रकोष्ठ को प्रस्तुत करना होगा।

News-जब्ती की समीक्षा हेतु वीडियों कॉन्फ्रेस का आयोजन बुधवार को

भीलवाडा 17 अक्टूबर। निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार विभिन्न प्रवर्तन एजेन्सियों/विभाग यथा पुलिस विभाग, आयकर विभाग, वन विभाग, केन्द्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग, वाणिज्यिक कर विभाग, आबकारी विभाग, परिवहन विभाग, नारकोटिक्स कन्ट्रोल ब्यूरो, लीड बैंक, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग, रेलवे सुरक्षा बल के जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की विधानसभा आम चुनाव 2023 की तैयारियों एवं जब्ती की समीक्षा हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी भीलवाड़ा की अध्यक्षता में वीडियों कॉन्फ्रेंस का आयोजन बुधवार 18 अक्टूबर को सांय 4 बजे जिला कलक्ट्रेट डीओआइटी सेन्टर में रखा गया है। वीसी में विभिन्न विभागों द्वारा विधानसभा आम चुनाव 2023 के संबंध में की गई तैयारियों की समीक्षा एवं जब्ती कार्यवाहियों के संबंध चर्चा की जाएगी। यह जानकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मलाल जाट ने दी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal