भीलवाड़ा-18 दिसंबर की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-18 दिसंबर की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara
UT WhatsApp Channel Join Now

News- विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मंगलवार को शहरी व ग्रामीण इलाकों में आयोजित होंगे शिविर

भीलवाड़ा, 18 दिसंबर। भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी आमजन एवं प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने, योजनाओं संबंधी जागरूकता एवं अन्य योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ की गई है। ग्रामीण इलाकों में 19 दिसंबर को यहां आयोजित होंगे शिविरः- 19 दिसंबर मंगलवार को पंचायत समिति सुवाणा की ग्राम पंचायत हलेड व भोली में, पंचायत समिति हुरडा की ग्राम पंचायत टोकरवाड व रूपाहेली में, पंचायत समिति सहाडा की ग्राम पंचायत गणेशपुरा व ढोसर में शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

इसी प्रकार उपखण्ड क्षेत्र मांड़लगढ़ की ग्राम पंचायत जोजवा व खटवाड़ा में शिविरों का आयोजन किया जायेगा। मंगलवार को शहरी क्षेत्रों के इन स्थलों पर आयोजित होंगे शिविर विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी) का शिविर 19 दिसंबर को भीलवाडा शहर के नगर परिषद सामुदायिक भवन बापूनगर में तथा नगर विकास न्यास, सामुदायिक भवन किशनावतों की खेड़ी में शिविर आयोजित होगे

News-विकसित भारत संकल्प शहरी यात्रा का हुआ शुभारम्भ

भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति व्यापक जन जागरूकता एवं इनसे वंचित लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी) का जिले में शुभारम्भ सोमवार को रोड़वेज बस स्टेड के पास स्थित संगीत कला केन्द्र से किया गया। जिले में शहरी क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा का संचालन आगामी 24 दिसम्बर तक जिले के चिन्ह्ति 14 स्थानों पर किया जायेगा।

जिला स्तरीय समारोह में अतिथि भीलवाड़ा विधायक श्री अशोक कुमार कोठारी, नगर परिषद सभापति श्री राकेश पाठक, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री ब्रह्मलाल जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, ओएसडी श्री मोहम्मद ताहिर, नगर परिषद आयुक्त श्री हेमाराम सहित अन्य जनप्रतिनिधि व विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

इस अवसर पर समारोह में विधायक श्री कोठारी ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत की जो संकल्पना रखी है। इसमें हर देशवासी की भागीदारी बेहद जरूरी है। यात्रा के दौरान न केवल आमजन को योजनाओं की जानकारी मिलेगी, बल्कि पात्र व्यक्तियों को इससे जुड़ने के लिए जागरूक भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा हर पात्र परिवार को पीएम उज्जवला गैस योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम स्वनिधि, आयुष्मान भारत आदि योजनाओं से आमजन एवं किसानों के जीवन में बदलाव आया है।

नगर परिषद सभापति श्री राकेश पाठक ने आमजन से अधिकाधिक संख्या में आयोजित शिविरों में लाभ लेने के लिए आह्वान किया। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वंचित पात्र व्यक्तियों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा है। कार्यक्रम के दौरान जनप्रतिनिधियों ने जिले के लिए तैयार किए गए विकसित भारत संकल्प यात्रा के प्रचार वाहन की विधिवत पूजा अर्जना की गई। यह प्रचार वाहन आयोजित शिविरों में पहुंचकर भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रति जन जागरूकता लाकर वंचित को योजनाओं से जोड़ने के लिए जागरूक करेंगे।

आयोजित कार्यक्रम के दौरान विडियो क्लिप के माध्यम से आमजन को केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री ब्रह्मलाल जाट ने कार्यक्रम के दौरान आमजन को विकसित भारत के लिए संकल्प दिलाया। संगीत कला केन्द्र तथा सेमुमा राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में संबंधित विभाग के अधिकारियों ने आष्युमान भारत योजना, पीएम उज्जवला योजना, पीएम स्वनिधि योजना, आधार अपडेशन, हेल्थ कैंप संबंधी जानकारी आमजन को दी।

स्टॉल्स का किया अवलोकन 

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने भारत सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए आमजन के लिए लगाई गई विभागों की स्टॉल्स का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों से अधिकाधिक संख्या में पात्र आमजन का योजनाओं में रजिस्ट्रेशन के निर्देशित किया। कार्यक्रम के दौरान जिला क्षय रोग नियंत्रण अधिकारी डॉ प्रदीप कटारिया ने टीबी रोग के बचाव के बारे में ग्राम स्तर पर जागरूकता फैलाने के संबंध में जानकारी दी और निक्षय मित्र तथा टीबी मरीज़ को उसके पूरे ईलाज के दौरान दिये जाने वाले निक्षय पोषण किट के संबंध में जानकारी दी गयी।

इस दौरान उन्होंने शरीर को विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाव के लिए लोगों से चिकित्सा विभाग की ओर से चलाए गये जांच शिविर में आकर एनसीडी स्क्रीनिंग व टीबी रोग की जांच करवाने हेतु कहा। सौंपे गैस कनेक्शन इस दौरान अतिथियों ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन व चूल्हे का वितरण किया।

News-शहर में कुल 14 कैम्पों का होगा आयोजन

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय व आवासन एवं शहरी मामलात मंत्रालय द्वारा राजस्थान में “विकसित भारत संकल्प यात्रा (शहरी अभियान)’ का 18 दिसम्बर 2023 से प्रारम्भ किया जा रहा है, विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की योजनाओ के बारे में आमजन में जागरूकता बढ़ाना और विशेषकर कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के दायरे में लाना तथा योजनाओं के बारे में आमजन की व्यक्तिगत कहानियों/अनुभव को साझा करना तथा वंचित रहे व्यक्तियों को योजना का लाभ दिलाने के लिए उनका पंजीकरण करना है। 

इसके लिए भीलवाड़ा शहर में कुल 14 कैम्पों का आयोजन किया जाएगा। एक दिन में 2 शिविर आयोजित किये जायेंगे। कैम्पो के सफल संचालन एवं क्रियान्विति हेतु अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्रीमती वंदना खोरवाल को नोडल अधिकारी एवं आयुक्त, नगर परिषद को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

यहां लगेंगे कैम्प

शिविर 18 दिसंबर को संगीत कला केंद्र रोड़वेज बस स्टेड के पास में तथा सामुदायिक भवन बस स्टैंड पुर में, 19 दिसंबर को नगर परिषद सामुदायिक भवन बापूनगर में तथा नगर विकास न्यास, सामुदायिक भवन किशनावतों की खेड़ी में, 20 दिसंबर को कच्ची बस्ती सामुदायिक भवन कावाखेड़ा वार्ड 25 में तथा नगर परिषद प्रांगण में, 21 दिसंबर को आजाद चौक में तथा सामुदायिक भवन सांगानेरी गेट में शिविरों का आयोजन किया जायेगा। 

इसी तरह 22 दिसंबर को तेजाजी चौक तथा सामुदायिक भवन छोटी हरणी में, 23 दिसंबर को सामुदायिक भवन सुभाष नगर में तथा यूआईटी सामुदायिक भवन पथिक नगर में एवं 24 दिसंबर को मनोहर सिंह मेहता राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सांगानेर में तथा सामुदायिक भवन गायत्री नगर में कैंपों का आयोजन होगा।

विभिन्न कैंपो में योजनावार नियुक्त किए प्रभारी अधिकारी

आष्युमान भारत योजना के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को, पीएम उज्जवला योजना के लिए जिला रसद अधिकारी को, पीएम स्वनिधि योजना के लिए जिला परियोजना अधिकारी नगर परिषद को, आधार अपडेशन के लिए सुचना प्रौद्योगिकी एवं संचार अधिकारी को तथा हेल्थ कैंप के लिए प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है।
  
इन योजनाओं में मिलेगा लाभ

शिविर में हैल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड कैंप, पीएम उज्जवला कैंप, पीएम स्वनिधि कैंप, आधार अपडेशन कैंप के काउंटर लगाए जाएंगे। हैल्थ कैंप में विभिन्न स्वास्थ्य जांच होगी। अन्य योजनाओं के लाभार्थियों का पंजीयन किया जाएगा।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal