Bhilwara-18 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-18 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े  Udaipur Times पर 

 
bhilwara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा की

भीलवाड़ा, 18 जून। ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घर में नल से शुद्ध पेयजल पंहुचाने की योजना जल जीवन मिशन के तहत जिले में सफल क्रियान्वयन के लिये जिला जल एवं स्वच्छता समिति की मासिक समीक्षा बैठक मंगलवार को जिला कलक्टर श्री नमित मेहता की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक मे जन स्वा.अभि.विभाग के अधीक्षण अभियन्ता श्री राजपाल सिंह ने जल जीवन मिशन की प्रगति के बारें में अवगत करवाया एवं अधीक्षण अभियन्ता बी.एस.नकलक ने चल रही निर्माणाधीन कार्य योजना कार्य की गुणवत्ता, हाउसहोल्ड एन्ट्री, डाटा अपडेशन एवं प्रगतिरत कार्यो से अवगत करवाया। जिला जल प्रयोगशाला के वरिष्ठ रसायनज्ञ इकबाल हुसैन ने जिले में हो रही जल परीक्षण के बारें में जानकारी दी। चम्बल प्रोजेक्ट के अधीक्षण अभियन्ता राजीव कुमार ने पीपीटी के माध्यम से जिले में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हो रही गतिविधियों का प्रजेंटेशन दिया।

अधीक्षण अभियन्ता बी.एस.नकलक ने बताया कि वर्ष 2024-25 में मेजर कार्यों के अन्तर्गत नल कनेक्शन का 15 हजार का टारगेट दिया गया जिसके विरुद्ध अब तक 6 हजार 313 नल कनेक्शन किए जा चुके है। जिला कलक्टर श्री मेहता ने जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों में गुणवत्ता का पूर्ण ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि कार्य की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता न हो, अधिकारी कार्यां की नियमित मॉनिटरिंग करें। निर्धारित मानकों के अनुरूप कार्य किया जाए। जिला कलक्टर ने बैठक में आमजन की पेयजल समस्याओं के निस्तारण के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने जेजेएम के कार्य में प्रगति लाने एवं मांडल ब्लॉक में शेष रहे 786 घरों को 30 जून तक टैप कनेक्शन उपलब्ध करवाए जाने के निर्देश दिए ताकि मांडल ब्लॉक जिले का प्रथम सैचुरेटेड ब्लॉक बन सके। बैठक में जिला कलक्टर ने आईएसए माया जन विकास सेवा संस्थान को निर्देश दिए कि वंचित ग्रामों में आगामी बैठक तक 100 प्रतिशत वाले ग्रामों को हर घर जल प्रमाणीकरण करवाएं एवं शेष रही ग्राम पंचायतों से नल जल मित्र चयन करें।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद को निर्देश दिए कि ब्लॉक स्तर के सभी विकास अधिकारियों को निर्देशित करें कि ग्राम सभा में हर घर जल प्रमाण पत्र जारी करवाने में विभाग का प्राथमिकता से सहयोग करें। जिला कलक्टर ने नल कनेक्शन से शेष रही स्कूल, आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत भवन तथा हैल्थ सेंटर को ड्राइव मोड पर कनेक्शन करवाने के लिए निर्देशित किया। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवपाल जाट जिला, शिक्षा विभाग से योगेश पारीक, उपनिदेशक कृषि विभाग आर.के. पोरवाल, चिकित्सा विभाग से डॉ. अशोक, अधीक्षण अभियंता एवीवीएनएल वी.के. संचेती, अधिशाषी अभियंता निरंजन सिंह आढ़ा, बख्सु गुर्जर, के.के. अग्रवाल, अशोक कुमार बेरवा, राम राय सोमानी, जिला कन्सल्टेंट डी.एस.यू., मुकेश कुमार शर्मा, डीपीएमयू से शशिकांत राव, कजोड़मल जांगिड़, आईएसए के कमलेश व सत्यनाराण सैनी एवं जन स्वास्थ्य अभि. विभाग के सभी अभियंता सहित सम्बन्धित सदस्य और जिला पदाधिकारी मौजूद रहें।

News-आरएफसी की ओर से एनपीए, डिफिसेट व डिग्रिटल खाते के निपटारे के लिए एक मुश्त निपटारा योजना 

भीलवाड़ा, 18 जून। राजस्थान वित्त निगम के भीलवाड़ा शाखा उप प्रबंधक आलोक निगम ने बताया कि राजस्थान वित्त निगम की ओर से एनपीए, डिफिसिट व डिग्रिटल खातों के निपटारे के लिए एक मुश्त निपटारा योजना 2023-24 शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि निगम की ओर से इकाई की मूल संपत्तियों के विक्रय के बाद शेष बकाया राशि के ऋण खातों का निपटारा ऋण स्वीकृत अवधि के अनुसार शेष मूल राशि का 30%, 60%, 75% एवं 85% व अन्य राशि पर किया जा सकता है। यह योजना 30 सितंबर 2024 तक लागू रहेगी ।

News-महिला सशक्तिकरण के लिए योग’’ थीम पर मनाया जाएगा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

भीलवाड़ा, 18 जून। जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने कहा कि संपर्क पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण में डिस्पोजल क्वालिटी प्रतिशत में इंप्रूव करें। प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध निस्तारण किया जाए। यह बात जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान कही। जिला कलक्टर ने विभागवार लंबित शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा की तथा अधिकारियों को पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों की नियमित मॉनिटरिंग करते हुए समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बैठक के दौरान बिजली आपूर्ति, पेयजल सप्लाई, चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा की। महिला एवं बाल विकास विभाग के सहायक निदेशक श्री नागेन्द्र तोलंबिया से सेनेटरी पेड वितरण के संबंध में जानकारी ली। अधीक्षक महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय डॉ. अरूण गौड को अस्पताल में रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।

News-अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश 

“महिला सशक्तिकरण के लिए योग’’ थीम पर आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन चित्रकूट धाम में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने तैयारियों को लेकर समीक्षा की। जिला कलक्टर ने आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक एवं जिला नोडल अधिकारी डॉ ओपी नागर तथा संबंधित विभाग अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक डॉ ओपी नागर को उपखण्ड स्तर पर भी कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए उपखण्ड अधिकारियों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार कार्यक्रम का सफल आयोजन किया जाए तथा गर्मी को देखते हुए सभी समुचित व्यवस्थाएं रखी जाए।

News-बीस सूत्रीय कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक 

बीस सूत्रीय कार्यक्रम की द्वितीय स्तरीय समिति की समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने बीस सूत्रीय कार्यक्रम के तहत् आवंटित लक्ष्यों को अर्जित करने में संबंधित विभागों के अधिकारियों को शत्-प्रतिशत् लक्ष्य अर्जित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागवार आवंटित लक्ष्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किए। इस दौरान उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारी को संस्थागत प्रसव की संख्या में वृद्धि करने, स्वयं सहायता समूहों के गठन सहित शेष अन्य विभागों के लक्ष्यों को भी निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को प्रदान किए। बैठक के दौरान मुख्य आयोजना अधिकारी बी.एल आमेटा ने संबंधित विभागीय अधिकारियों द्वारा अब तक निर्धारित लक्ष्यों के विरूद्ध अर्जित उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। जिला कलक्टर ने समीक्षा बैठक में रोजगार, शिक्षा, आवास, स्वास्थ्य, कृषि, पर्यावरण संरक्षण, पेयजल, ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा तथा समाज के कमजोर वर्गों के कल्याण इत्यादि विभिन्न सामाजिक पहलुओं को ध्यान में रखकर समीक्षा की। मुख्य आयोजन अधिकारी ने कहा कि गत वित्तीय वर्ष में 20 सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन में भीलवाड़ा जिला अग्रणी जिलों में रहा हैं। जिला कलक्टर ने 20 सूत्री कार्यक्रम को लागू करने में भीलवाड़ा जिले की प्रगति को लेकर खुशी जाहिर की और इसे टीम एफर्ट बताते हुए प्रगति को नियमित बरकरार रखने की बात कही। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री शिवपाल जाट, नगर विकास न्यास सचिव श्री ललित गोयल, उपखण्ड अधिकारी श्री ए.एन. सोमनाथ सहित चिकित्सा, पेयजल, विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग आदि के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal