भीलवाड़ा-18 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-18 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
bhilwara

News-क्रिटिकल और वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर की जाएं चाक-चौबंद व्यवस्थाएं

विधानसभा आम चुनाव के दौरान जिले में नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक डॉ. जी वाणी मोहन, श्री दीपांकर चैधरी, श्री अभिजीत बरूआ, श्री चंद्रप्रकाश वर्मा,  पुलिस पर्यवेक्षक श्रीमती रूपा एम., श्री चिन्मय बिसवाल ने शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी, जिला पुलिस अधीक्षक भीलवाड़ा श्री श्याम सिंह की मौजूदगी में जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में क्रिटिकल और वल्नरेबल पोलिंग बूथ को लेकर समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सामान्य पर्यवेक्षक डॉ जी वाणी मोहन ने बैठक के दौरान कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शितापूर्ण चुनाव हम सभी की प्राथमिकता है। निर्वाचन से जुड़े समस्त अधिकारी पूरी सतर्कता, सजगता, सक्रियता के साथ अपने दायित्वों को अंजाम दें। इस दौरान उन्होंने भीलवाड़ा जिले में नवाचार के तहत मतदान दलों के लिए वोटिंग के आंकड़ों के संग्रहण के लिए बनाई गई एप की भी सराहना की। सामान्य पर्यवेक्षक ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पूर्ण पालना करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें साथ ही अधिकारी आपस में समन्वय रखते हुए कार्य संपादित करे।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान प्रत्येक गतिविधि पर समुचित नजर रखी जाए। मतदान के बाद ईवीएम मशीनों के संग्रहण के दौरान व्यवस्थाओं पर समुचित नजर रखें तथा स्ट्रॉंग रूम का प्रभावी मैनेजमेंट सुनिश्चित किया जाए।

News-क्रिटिकल व वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर की जाएं चाक-चौबंद व्यवस्थाएं

पुलिस पर्यवेक्षक श्रीमती रूपा एम. ने निगरानी बढ़ाने और कानून व्यवस्था सुदृढ़ बनाए रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान संपादित की जाने वाली सभी गतिविधियां निर्वाचन आयोग के नियमानुसार संपादित की जाएं। सभी गतिविधियां समयबद्ध ढंग से संपादित करें और नियमित कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त होते ही कार्रवाई सुनिश्चित करते हुए निस्तारण किया जाए। कार्रवाई के दौरान रिस्पॉन्स टाइम का ध्यान रखा जाए। साथ ही कहा कि संवेदनशील और क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर चाक-चैबंद व्यवस्थाएं की जाएं।

पुलिस पर्यवेक्षक श्री चिन्मय बिसवाल ने कहा कि जिले के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न हों और सभी गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। संवेदनशील पॉकेट्स का विजिट किया जाए। ऐसे क्रिटिकल बूथों पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल द्वारा मतदान केन्द्र की विशेष सुरक्षा व्यवस्था की जाए।

साथ ही ऐसे मतदान केन्द्रों की पुलिस मोबाइल सेक्टर मोबाइल अन्य मोबाइल अधिकारियों द्वारा सतत निगरानी की जाना।  मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती एवं आवश्यक होने पर वीडियोग्राफी के निर्देश दिए गए। क्रिटिकल मतदान केन्द्रों के बारे में रिस्पॉस प्रोटोकोल की पालना संबंधित दिशा निर्देश दिए गए।

News-50 फीसदी से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग

आयोग के निर्देशानुसार महत्वपूर्ण मतदान केन्द्रों और संवेदनशील क्षेत्रों में स्थित सभी मतदान केंद्रों में अथवा सहायक मतदान केंद्रों सहित कुल मतदान केन्द्रों के 50 फीसदी मतदान केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने पर्यवेक्षकों से अब तक की गई तैयारियों के संबंध में जानकारी दी और बताया कि सभी अधिकारियों को पूरी सतर्कता के साथ दायित्व निर्वहन के निर्देश दिए गए हैं। क्षेत्र में निगरानी तन्त्र तथा सूचना तन्त्र को सुदृढ़ किया जा रहा है। श्री मोदी ने जिले में सभी व्यवस्थाओं के बेहतरीन प्रबंधन का आश्वासन दिया। पुलिस अधीक्षक श्री श्याम सिंह ने जिले में चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा शांतिपूर्ण चुनाव के लिए किए गए आवश्यक इंतजामों से अवगत करवाया।

बैठक में जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों ने सीएपीएफ डिप्लाॅयमेंट प्लान, वेब कास्टिंग तथा माइक्रों ऑब्जर्वर की नियुक्ति किए जाने हेतु विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की।

बैठक के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मलाल जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, यूआईटी सचिव श्री अभिषेक खन्ना, सभी विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी सहित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal