भीलवाड़ा-18 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-18 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-नवाचार आधारित प्राकृतिक अचार की बिक्री शुरू

भीलवाडा 18 अक्टूबर। कृषि विज्ञान केंद्र पर ग्रामीण कृषि कार्यानुभव रावे की छात्राओं द्वारा केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ. सी.एम. यादव तथा कृषि महाविद्यालय की उद्यान वैज्ञानिक डॉ. सुचित्रा दाधीच के मार्गदर्शन में नवाचार आधारित निर्मित प्राकृतिक नींबू का अचार आमजन के लिए विक्रय हेतु उपलब्ध है।

डॉ. यादव ने बताया कि केन्द्र के प्रदर्शन फार्म पर स्थित नींबू के मातृवृक्ष बगीचे से रावे की छात्राओं द्वारा नींबू की तुड़ाई की जाकर डॉ. दाधीच के निर्देशानुसार नींबू की ग्रेडिंग की गई तथा सूखे मसाले तैयार कर शुद्ध सरसों के तेल में अचार तैयार किया जाकर पूर्णतः प्राकृतिक रूप से तैयार किया गया है।

शस्य विज्ञान प्रोफेसर डॉ. के.सी. नागर ने बताया कि यह अचार कृषि विज्ञान केन्द्र का एक नवाचार है तथा इसकी न्यूनतम विक्रय दर 180 रूपये प्रति किलोग्राम रखी गई है। वरिष्ठ अनुसंधान अध्येता प्रकाश कुमावत ने बताया कि केन्द्र द्वारा निर्मित अचार पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर विक्रय हेतु निर्धारित दर पर उपलब्ध हो सकेगा।

News-विधानसभा आम चुनाव 2023 स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन गुरुवार को 

भीलवाडा 18 अक्टूबर। मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं नोड़ल अधिकारी (स्वीप) के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा आम चुनाव 2023 के स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत गुरूवार 19 अक्टूबर को मध्यान्ह् 12 बजे जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) की अध्यक्षता में वीडियों कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जायेगा।

 

News-मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले से तथा मतगणना दिवस पर सम्पूर्ण राज्य में सूखा दिवस घोषित

विधानसभा आम चुनाव 2023 के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले से सम्पूर्ण राज्य में सूखा दिवस घोषित किया है। इस संबंध में वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से जारी आदेश के अनुसार 23 नवंबर, 2023 की शाम से 25 नवम्बर, 2023 को मतदान समाप्ति तक राज्य में सूखा दिवस रहेगा। पुनर्मतदान की स्थिति में भी पुनर्मतदान की घोषणा से पुनर्मतदान की समाप्ति तक संबंधित मतदान केंद्रों के क्षेत्रों में पुनर्मतदान की तिथि को शराब एवं ऐसी प्रकृति के अन्य मादक पदार्थ के विक्रय एवं वितरण पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही मतगणना दिवस 3 दिसम्बर 2023 को भी सम्पूर्ण राज्य में सूखा दिवस घोषित किया गया है।

News-8 दिन में 105 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की अवैध सामग्री जब्त कर राजस्थान ने बनाया रिकॉर्ड

विधानसभा चुनाव 2023 के मद्देनजर निर्वाचन विभाग के निर्देश पर प्रदेश में विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियों के सीजर संबंधी काम की भारत निर्वाचन आयोग ने प्रशंसा की है। भारत निर्वाचन आयोग के उपायुक्त  अजय भादू ने जयपुर में एनफोर्समेंट एजेंसियों की राज्य स्तरीय बैठक में कहा कि अभी तक राजस्थान का सीजर संबंधी काम शानदार रहा है।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन विभाग के निर्देश पर एनफोर्समेंट एजेंसियों ने विधानसभा चुनाव 2018 के मुकाबले बेहतरीन कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि 9 अक्टूबर को आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक एजेंसियों ने 105 करोड़ रुपए से ज्यादा की कीमत की अवैध सामग्री जब्त कर नया रिकॉर्ड कायम किया है।

इस अवसर पर भीलवाड़ा जिला मुख्यालय से जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी, पुलिस अधिक्षक श्री श्याम सिंह सहित विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियों के जिला नोडल ऑफिसर बैठक में मौजूद रहें।

भीलवाड़ा जिले के सीजर संबंधी काम की तारीफ की 

श्री भादू बुधवार को जयपुर में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा व्यय अनुवीक्षण की मॉनिटरिंग के लिए बनाए गए एप ESMS के संबंध में एनफोर्समेंट एजेंसियों के स्टेट नोडल ऑफिसर और जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियों के जिला नोडल ऑफिसर की बैठक ले रहे थे। उन्होंने भीलवाड़ा, जयपुर, उदयपुर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, चित्तौड़गढ़ और जोधपुर जिले के सीजर संबंधी काम की तारीफ की। मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम के संबंध में एनफॉर्समेंट एजेंसियों के स्टेट नोडल ऑफिसर के साथ बैठक एवं जिलों के लिये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग रखी गई थी।

जिसमें निर्वाचन में पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए ईएसएमएस (चुनावी जप्ती प्रबंधन प्रणाली) एप्लीकेशन के उपयोग के बारे में बताया गया। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के निदेशक श्री पंकज श्रीवास्तव, अवर सचिव श्री अनुप कुमार, एएसओ श्री सचिन जिंदल, सोल्युशन डिलिवरी के प्रमुख श्री संतोष कुमार पठारिया सहित एनफॉरसमेंट एजेंसियों के स्टेट नोडल ऑफिसर्स, और निर्वाचन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal