भीलवाड़ा -2 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा -2 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

भीलवाड़ा, 2 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव-2023 के लिए आगामी 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिये की जा रही तैयारियों का आकस्मिक निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने शनिवार को राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज स्थित मतगणना स्थल पहुंचकर आकस्मिक निरीक्षण किया। श्री मोदी ने यहां ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही मतगणना की तैयारियों के संबंध में जानकारी ली।

श्री मोदी ने यहां जिले के सात विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना हेतु की जा रही तैयारियों का निरीक्षण किया। विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को भी देखा। मतगणना टेबलों, मतगणना कार्य में संलग्न कार्मिकों की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया।

श्री मोदी ने मतगणना स्थल पर स्ट्रांग रूम की  निगरानी के लिये बनायी गई व्यवस्था को भी देखा। उन्होंने मतगणना तिथि को मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं में लगे सभी कर्मचारियों के पास जारी करने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना कक्ष में राजनीतिक दलों के एजेंटो के लिए समुचित बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

श्री मोदी ने उम्मीदवारों व उनके पोलिंग एजेंट्स को निर्वाचन आयोग से प्राप्त मतगणना संबंधी दिशा निर्देशों की जानकारी अनिवार्य रूप से देने को कहा। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था, मीडिया सेंटर में आवश्यक सुविधाएं, गणना के लिए मतगणना सामग्री, डाक मतपत्रों की गणना, ईवीएम में दर्ज मतों की गणना, वीवीपीएटी स्लिप गणना, मतगणना की समाप्ति के बाद ईवीएम और निर्वाचन सामग्री को मुहरबंद करने और परिणाम की घोषणा के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

इसके अतिरिक्त राज्य के आमजन को राज्य विधानसभा के आमचुनाव की मतगणना के रूझान एवं परिणाम से अवगत कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट (https://ceorajasthan.nic.in/) पर भी लिंक दिया गया है। उक्त लिंक के माध्यम से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की राउंड वाइज सूचना उपलब्ध रहेगी। विभाग की वेबसाइट पर किस पार्टी का कौन अभ्यर्थी कितने मतों से आगे अथवा पीछे चल रहा है, इसकी विधानसभावार सूचना भी विभाग की वेबसाइट पर रहेगी। मतगणना की समाप्ति के पश्चात प्रत्येक विधानसभा का आधिकारिक परिणाम भी विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। आमजन में मोबाइल के बढते हुए प्रयोग को ध्यान में रखते हुए राज्य विधानसभा के आमचुनाव-2023 की मतगणना के रूझान एवं परिणाम निर्वाचन आयोग के मोबाइल एप ‘वोटर हेल्प लाइन एप’ पर उपलब्ध रहेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप गुगल प्ले स्टोर अथवा आईओएस से डाउनलोड किया जा सकता है।

निरीक्षण के दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मलाल जाट, सीईओ जिला परिषद श्री मोहनलाल खटनावलिया, एडीएम सिटी श्रीमती वंदना खोरवाल, यूआईटी सचिव श्री अभिषेक खन्ना, यूआईटी ओएसडी श्री ताहिर खान, डीआईजी स्टांप श्री मुन्नीराम एवं विभिन्न प्रकोष्ठ के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal