भीलवाड़ा-20 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-20 अप्रैल 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-आचार संहिता लागू होने के बाद 29 करोड़ 53 लाख से अधिक मूल्य की अवैध शराब, मादक पदार्थ, नकदी व अवैध सामग्री जब्त

भीलवाड़ा, 20 अप्रैल। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नमित मेहता ने शनिवार को निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ से संबंधित अधिकारियों को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में मतदान से 72 घंटे पूर्व की तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में अलग-अलग एजेंसियों की ओर से जारी रिपोर्ट के बारे में बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के मद्देनजर निर्वाचन विभाग के निर्देश पर जिले में विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियों ने आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद अब तक रिकॉर्ड 29 करोड़ 53 लाख 63 हजार रूपए से ज्यादा का मादक पदार्थ, शराब, नगदी और अन्य वस्तुएं पकड़ी है। 16 मार्च 2024 से अब तक लगभग 31 लाख 94 हजार रुपए कैश, मादक पदार्थ 4 करोड़ 79 लाख रूपए, शराब लगभग 1 करोड़ 20 लाख 92 हजार रूपए और अन्य सामग्री की 23 करोड़ 21 लाख 66 हजार रूपए की जब्ती की गयी है। इन एजेंसियों में राज्य पुलिस, राज्य एक्साइज एवं वाणिज्यिक कर विभाग प्रमुख है।

श्री मेहता ने निर्देश दिए कि मतदान से पूर्व अंतिम 72 घंटे के दौरान निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करवाने के लिए एफएसटी और एसएसटी का सहयोग लें। उन्होंने वल्नरेबल और क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े उपाय करने की आवश्यकता पर जोर दिया। श्री मेहता ने कहा कि कंट्रोल रूम पर मिलने वाली सूचनाओं पर तुरंत कार्यवाही की जाए।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मीडिया सेल, ईवीएम, वोटिंग एवं कानून व्यवस्था से संबंधित मामलों की रिपोर्ट तुरंत स्टेट मीडिया सेल को भिजवाई जाए। साथ ही, ईएमएमसी द्वारा संदिग्ध मामलों के संदर्भ में एक्शन टेकन रिपोर्ट भी भिजवाई जाए। मतदान दिवस पर अनुमानित मतदान प्रतिशत का एनकोर पर अपडेशन का कार्य समय पर किया जाए।

उन्होंने कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एएसपी विमल सिंह और प्रशासन अधिकारियों को अतिरिक्त समन्वय और संवाद के निर्देश देते हुए कहा कि समुचित नाके लगाकर मॉनिटरिंग हो। किसी भी स्थिति में मतदाताओं को प्रलोभन ना दिया जा सके, ऐसी कोई भी गतिविधि पर पाए जाने पर तुरंत एक्शन लें। एफएसटी फील्ड में सक्रिय रहे। गाड़ियों की सघन रूप से जांच की जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश कि चुनाव कार्य के सुरक्षा प्रबंधन में मतदान कर्मियों, केन्द्रों एवं सामग्री की सुरक्षा भी शामिल है। ऐसे में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं विश्वसनीय तरीके से चुनाव के लिए अनुकूल, शांतिपूर्ण माहौल सुनिश्चित करना सभी की जिम्मेदारी है। बैठक के दौरान पुलिस, वन विभाग, आबकारी, पोस्टल डिपार्टमेंट, परिवहन, सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नारकोटिक्स, लीड बैंक व रेलवे सुरक्षाबल विभागों के संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal