भीलवाड़ा-20 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-20 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
bhilwara

News-माइक्रो ऑब्जर्वर की भूमिका समझाई,देना होगा मतदान से संबंधित फीड बैक

भीलवाड़ा, 20 अक्टूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी के निर्देशानुसार नगर परिषद टाउनहॉल में शुक्रवार को विधानसभा चुनाव 2023 के लिए माइक्रो आब्जर्वरों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में 210 माइक्रो आब्जर्वरों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। माइक्रो आब्जर्वर को निर्वाचन में उनके दायित्वों तथा ईवीएम द्वारा मतदान प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी गई।

इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मलाल जाट ने माइक्रो आब्जर्वरों को बताया कि मतदान वाले दिन उनकी अहम भूमिका रहती है तथा मतदान केंद्र पर होने वाली गतिविधियों पर उन्हें नजर रखनी होती है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी माईक्रो आब्जर्वर सक्रिय रहकर निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं भयमुक्त चुनाव कराना सुनिश्चित करें। सभी को अपनी जिम्मेदारियों को बहुत ही संजीदगी के साथ पूर्ण करना आवश्यक है।यदि मतदान के दौरान किसी प्रकार की अनियमितता बरती जाती है तो उस बारे में उन्हें तुरंत सूचना अपने संबंधित पर्यवेक्षक को देनी होगी। उन्हें मतदान वाले दिन पोलिंग स्टेशन पर मतदान आरंभ होने से डेढ घंटे पूर्व पहुंचना होगा तथा मतदान समाप्ति के उपरांत 18 बिंदुओं की रिपोर्ट सामान्य पर्यवेक्षक को देनी होगी ।

मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुनिश्चित मूलभूत सुविधाएं जांचनी होगी तथा मतदान से पूर्व मोक पोल पर भी नजर रखनी होगी तथा सीयू क्लीयर हुआ है या नहीं व मॉक  पोल की स्लिप को इक्कठा कर सीलबंद लिफाफे के किया या नहीं इस पर भी नजर रखनी होगी। 

माइक्रो आब्जर्वर को पीपीटी के द्वारा मतदान के दिन उन द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में बारिकी से समझाया गया। माइक्रो आब्जर्वर को होम वोटिंग की प्रक्रिया का प्रशिक्षण भी दिया गया। इसके बाद सभी माइक्रो आब्जर्वर को मास्टर ट्रेनरों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संचालन का प्रयोगात्मक प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया। इस दौरान प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण प्रकोष्ठ मोहम्मद ताहिर खान, सहायक प्रभारी नारायण जागेटिया के निर्देशन में प्रशिक्षण दिया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal