Bhilwara-20 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-20 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-जिला कलक्टर ने लिया मॉडल खेल मैदान लोटियास, स्वास्थ्य केंद्र और सरेरी बांध और जेजेएम के अंतर्गत हुए कार्य का लिया जायजा

भीलवाड़ा, 20 सितंबर। जिला कलक्टर नमित मेहता तथा पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने शुक्रवार को जिले के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया तथा निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने स्वास्थ्य सेवाओं, सुरक्षा और संरक्षण, और विकास कार्यों की गुणवत्ता का जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिए। 

उन्होंने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लोटियास ग्राम पंचायत लाम्बियाकलां में मॉडल खेल मैदान,सरेरी में राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सरेरी बांध तथा रामनगर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हुरडा एवं बनेड़ा ब्लॉक में क्रियाशील घरेलू जल संबंध प्रदान करने के लिए निर्मित उच्च जलाशय का जायजा लिया तथा उपकारागृह गुलाबपुरा का भी निरीक्षण किया। 

मॉडल खेल मैदान का निरीक्षण कर गुणवत्तापूर्ण कार्य के निर्देश दिए

जिला कलक्टर ने राउमावि लोटियास ग्राम पंचायत लाम्बियाकलां पंचायत समिति बनेड़ा के नरेगा योजनान्तर्गत 29.7 लाख की राशि से स्वीकृत - मॉडल खेल मैदान विकास कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने खेल मैदान मे चल रहे कार्य निर्माण कार्यो का अवलोकन व विस्तृत तकनीकी जानकारी ली तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए।  निरीक्षण के दौरान विकास अधिकारी बनेड़ा धर्मपाल परसोया व  परमेश्वर पारीक, ग्राम पंचायत लाम्बियाकलां सरपंच विष्णू देवी,  कनिष्ठ अभियन्ता रवि कुमार मीणा, किरोड़ी मीणा,  गोतम चन्द साधु, जिला परिषद एमआईएस रसीद, ग्राम विकास अधिकारी हेमन्त वैष्णव,  कैलाश सिंह राठौड़ एंव ग्रामवासी मौजूद रहे। 

मां वाउचर योजना के क्रियान्वयन का जायजा लिया

जिला कलक्टर नमित मेहता ने  राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरेरी का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता का विस्तृत मूल्यांकन किया। इस दौरान, उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में संचालित ओपीडी सेवाओं, जांचों और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया।

जिला कलक्टर ने बीसीएमओ डॉ सौरभ से मां वाउचर योजना के तहत जारी किए गए वाउचर्स की विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निर्देश दिए कि योजना से जुड़े डायग्नोस्टिक सेंटरों की जानकारी भी लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाए, जिससे उन्हें आवश्यक सेवाएं प्राप्त करने में सुविधा हो। उल्लेखनीय है कि गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी के लिए राज्य सरकार द्वारा 17 सितम्बर से सम्पूर्ण प्रदेश में मां वाउचर योजना की गई है। योजना के तहत जिले में नजदीकी अधिकृत निजी सोनोग्राफी सेन्टर्स द्वारा क्यूआर कोड के माध्यम से निःशुल्क सोनोग्राफी जांच की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा संस्थान में डिलीवरी की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा संस्थान में वार्ड, प्रसव कक्ष का भी निरीक्षण किया और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना हमारी प्राथमिकता है और हम इसके लिए स्वास्थ्यकर्मी आवश्यक कदम उठाएं। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी रोहित चौहान,तहसीलदार रणवीर सिंह, आरसीएचओ डॉ संजीव शर्मा भी उपस्थित रहें।

सरेरी बांध का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने सरेरी बांध का निरीक्षण भी किया और बांध पर सुरक्षा और संरक्षण की व्यवस्था का जायजा लिया। बांध के पास उगी हुई झाड़ियों को देखकर जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी को इसे मनरेगा के माध्यम से कार्य स्वीकृत करवा सफाई करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बांध पर ग्रामीणों की मांग पर  किसी भी अप्रिय घटना व जनहानि की रोकथाम के लिए उपखंड अधिकारी रोहित चौहान को सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए। रामनगर में जेजेएम कार्यों के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से संवाद भी किया तथा क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के संबंध में जानकारी ली, ग्रामीणों ने किसी प्रकार की पेयजल समस्या होना नहीं बताया। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal