Bhilwara-21 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-21 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
bhilwara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-उद्यमियों की समस्याओं का निर्धारित समय सीमा में करे समाधान- ज़िला कलक्टर 

भीलवाड़ा, 21 जून। जिला संवर्धन निर्यात समिति, एक जिला एक उत्पाद, कॉर्पोरेट सोशल रेस्पोंसिबिलिटी (सीएसआर) एवं विवाद शिकायत निवारण तंत्र की बैठकों का आयोजन शुक्रवार को जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।

बैठक में जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र के महाप्रबंधक के. के. मीना ने समिति का एजेंडा एवं समिति के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी तथा उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी भी दी।

बैठक में जिला कलक्टर श्री नमित मेहता द्वारा सभी उद्यमियों को बारिश के मौसम में बाढ से होने वाली दुर्घटना से बचाव हेतु आवश्यक उपकरण रखने के निर्देश दिये। श्रम विभाग के प्रतिनिधि द्वारा ई श्रम पंजीयन व श्रम योगी मानधन योजना की जानकारी से अवगत कराया। इसमें औद्योगिक संघों से सुझाव आमंत्रित किये गये।

जिसमें सिंथेटिक विविंग मिल्स अध्यक्ष संजय पेडिवाल द्वारा अवगत कराया विस्तार के तहत निवेश करने वाली इकाइयों को एक ही ऑनलाइन पोर्टल से सभी विभागों की एनओसी प्राप्त हो ऐसी व्यवस्था की जाये ताकि समय की बचत हो सके एवं उद्यमियों द्वारा रीको क्षेत्र में पानी की समस्या से अवगत कराया गया एवं समाधान हेतु निवेदन किया गया। इस पर जिला कलक्टर द्वारा पीएचईडी के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि रीको औद्योगिक क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के पीने के पानी की व्यवस्था चंबल प्रोजेक्ट द्वारा की जा सकती  है अथवा नहीं, इसके संबंध में कार्ययोजना तैयार करके प्रस्तुत करे।

बैठक में एडीएम रतन स्वामी, सीईओ जिला परिषद शिवपाल जाट, रीको के सहायक प्रबंधक निशांत कुमावत, एलडीएम सोराज मीना, उपनिदेशक उद्यान दिनेश सोलंकी, वन विभाग से  जयराज, संयुक्त निदेशक कृषि जी. एल. कुमावत, उप श्रम आयुक्त सुनील कुमार यादव, अधिशासी अभियंता, एवीवीएनएल वी के संचेती, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण मंडल विनय कट्टा, प्राचार्य एमएलसी डी. एन. व्यास, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मेवाड़ चेम्बर्स आफ कामर्स ऋषभ लोंदा, प्रेमस्वरूप गर्ग, महेश हुरकट, संजय पेडीवाल, सिंथेटिक विविंग मिल्स के पदाधिकारी, सीएसआर इकाइयो- जानकी कारपोरेशन, संगम इंडिया लिमिटेड, नितिन स्पिनर्स, बीएसएल लिमिटेड, जिंदल सॉ लिमिटेड, कंचन इंडिया लिमिटेड, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के प्रतिनिधियों आदि ने भाग लिया।

News-जिले के सरकारी स्कूलों में व्याप्त अतिक्रमण की रिपोर्ट 7 दिवस के भीतर भिजवाने के दिए निर्देश

भीलवाड़ा, 21 जून। जिला प्रमुख बरजी बाई भील की अध्यक्षता में शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में हुई जिला परिषद साधारण सभा की बैठक में विभिन्न मसलों पर विचार-विमर्श कर निर्णय लिए गए तथा अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में सांसद दामोदर अग्रवाल, माण्डलगढ़ विधायक गोपाललाल शर्मा, जहाजपुर विधायक  गोपीचंद मीणा, आसींद विधायक जब्बर सिंह सांखला, मांडल विधायक उदयलाल भडाणा, सहाड़ा विधायक लादूलाल पितलिया, भीलवाड़ा विधायक अशोक कोठारी, शाहपुरा विधायक लालाराम बैरवा, उप जिला प्रमुख शंकरलाल गुर्जर, जिला कलक्टर नमित मेहता, एडीएम रतन कुमार, सीईओ जिला परिषद शिवपाल जाट सहित जिला परिषद सदस्य व जनप्रतिनिधि मौजूद रहें।

बैठक में विधायको और सदस्यों ने बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य से जुडे विभिन्न मसलों पर चर्चा करते हुए ज्यादा बेहतर ढंग से काम किए जाने की जरूरत बताई। उन्होंने अपने क्षेत्र से जुड़े विभिन्न मसले उठाए और कहा कि अधिकारी संवेदनशीलता और गंभीरता के साथ आमजन के कल्याण से जुडे़ कार्य करें।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला प्रमुख बरजी बाई ने कहा कि जिले में होने वाले विकास कार्यों एवं कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में संबंधित विभागों के अधिकारी सरकार की ओर से संचालित योजनाओं एवं विकास कार्यों का क्रियान्वयन समयबद्धता एवं पूर्ण पारदर्शिता के साथ करें ताकि सरकार की मंशा के अनुसार इनका लाभ समुचित ढंग से आमजन को मिल सके।

विकास कार्यों के क्रियान्वयन में नहीं हो किसी प्रकार की शिथिलता

सांसद दामोदर अग्रवाल ने कहा कि अधिकारी बैठक में लिए गए निर्णयों की पालना करें और जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मसलों को गंभीरता से लें। किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें। विकास कार्यों के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए। 

बैठक में सदस्यों द्वारा अवगत कराया कि राइजिंग लाईन पर अवैध कनेक्शन से पानी की चोरी से नियमित उपभोक्ताओं को पूरा पानी नहीं मिल पा रहा है। जिस पर जिला कलक्टर मेहता ने पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिए कि विशेष अभियान चलाकर 15 दिन के भीतर राइजिंग लाईन से सभी अवैध जल कनेक्शन हटवाएं।

बैठक में सदस्य अशोक तलाइच ने अवगत कराया कि सरकारी स्कूलो में अध्ययनरत बालिकाओं एवं महिला शिक्षको के शौचालय की व्यवस्थाएं सुलभ नहीं है। पूरे जिले की ऐसी स्कूलो में शौचालय निर्माण करवाया जाए। जिला कलक्टर नमित मेहता ने इस संबध में जिला शिक्षा अधिकारी को ऐसे विद्यालयों की सूची बनाकर जिला परिषद सीईओ को उपलब्ध करवाने और शौचालय निर्माण संबंधी निर्देश सीईओ जिला परिषद को दिये। इसके साथ ही जिला कलक्टर ने सभी सरकारी विद्यालयों जहां किसी भी तरह का अतिक्रमण व्याप्त है की रिपोर्ट 7 दिवस के भीतर भिजवाने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी योगेश पारीक को निर्देश दिए।

झरमरी और अंग्रेजी बबुल हटवाने का भिजवाए प्रस्ताव

बैठक में सदस्यों द्वारा अवगत करवाया गया जिले में झरमरी और अंग्रेजी बबुल के कारण पशुधन को नुकसान हो रहा हैं। जिला कलक्टर ने इस पर जिले में मनरेगा के माध्यम से झरमरी और अंग्रेजी बबुल हटवाने का प्रस्ताव भिजवाने के लिए सीईओ जिला परिषद को निर्देशित किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal