Bhilwara-21 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-21 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-खाद्य सुरक्षा दल ने गंगापुर व रायपुर में मावा, मिल्क केक व रसगुल्ले के लिये नमूने

15 किलो मावे को सीज कर की कार्यवाही

भीलवाड़ा, 21 मई। आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण राजस्थान जयपुर एवं जिला कलक्टर नमित मेहता के आदेश अनुसार चलाये जा रहे “शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान“ के अन्तर्गत मंगलवार को अभिहित अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी के निर्देशन में गठित खाद्य सुरक्षा दल द्वारा डेलाना, गंगापुर में मैसर्स नवदुर्गा मावा इंटरप्राइजेज के यहा से एक मावे का नमूना लिया तथा मावे में मिलावट की शंका होने पर खाद्य सुरक्षा नियमों के तहत 15 किलो मावे को सीज कर कार्यवाही की गयी। इसके साथ ही रायपुर में श्रीमाजीसा जोधपुर स्वीट होम से 2 सैम्पल मिल्क केक व रसगुल्ले के लिये गये। कुल 3 सैम्पलों के नमूनों को जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला अजमेर में जांच हेतु भिजवाया जायेगा।

रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत विधिक कार्यवाही की जायेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चेतेन्द्र पुरी गोस्वामी ने बताया की जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार शुद्ध आहार-मिलावट पर वार अभियान के तहत संपूर्ण जिले मे यह अभियान अनवरत रूप से चलाया जा रहा है। खाद्य व्यापारियों को दिये गये निर्देशों की अवहेलना करने पर संबंधित के खिलाफ खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत कठोर कार्यवाही की जायेगी। साथ ही सभी नागरिकों से अपील कि अगर कहीं पर भी मिलावटी खाद्य पदार्थ तैयार अथवा बेचान किया जाता है, तो इसकी सूचना कार्यालय के कन्ट्रोल रूम नम्बर 9462819999, 01482-232643 पर दी जा सकती है।

News-जनता को पेयजल, बिजली, चिकित्सा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति में नहीं हो किसी प्रकार की लापरवाहीः जिला कलक्टर
अधिकारी नियमित रूप से निरीक्षण कर पाई जाने वाली समस्याओं का करें शीघ्र निस्तारण

भीलवाड़ा, 21 मई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि अधिकारी समस्याओं का पूर्ण रूप से निस्तारण करते हुए पानी, बिजली और चिकित्सा जैसी आवश्यक सेवाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करें और समस्याओं का भी शीघ्र निस्तारण करें।

जिला कलक्टर नमित मेहता  मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ साप्ताहिक समीक्षा बैठक ले रहे थे। बैठक में मेहता ने बिजली, पेयजल, चिकित्सा, संपर्क पोर्टल सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

News-प्रत्येक व्यक्ति तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाना करें सुनिश्चित, हटाएं अवैध कनेक्शन

उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति तक पेयजल पहुंचाना सुनिश्चित करें और पेयजल नहीं मिलने, दूषित होने अथवा कम मात्रा में आने वाली समस्त शिकायतों का तुरंत समाधान करें।

सभी जगह सही दबाव के साथ पानी पहुंच रहा है इसका ध्यान रखा जाए और गुणवत्ता के सैंपल लिए जाए। कहीं कोई पाइपलाइन से लीकेज हो रहा है तो तत्काल रिपेयर किया जाए। इसी तरह रिजिडुअल क्लोरीन टेस्ट सहित अवैध कनेक्शन एवं बूस्टर के खिलाफ सुधारात्मक कार्रवाई की जाए। पेयजल के समय जो लीकेज नजर आए उन्हें रिपेयर किया जाए। जल वितरण एवं गुणवत्ता संबंधी समस्याओं का निराकरण कर उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की जाए।

जिला कलक्टर ने बिजली विभाग के अधीक्षण अभियंता को निर्देशित किया कि इस गर्मी के मौसम में बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि बिजली, पेयजल और चिकित्सा की आवश्यकताओं को उचित प्रबन्धन से पूर्ण किया जाए और इन विभागों के अधिकारियों को यदि धरातल पर कोई समस्या आती है तो पूरा प्रशासन साथ मिलकर इनका सहयोग करें। उन्होंने कहा कि जनता को पेयजल और बिजली जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति में किसी प्रकार की लापरवाही या अनियमितता नहीं होनी चाहिए।

News-जिले के अस्पतालों में सभी प्रकार की आवश्यक दवाइयां एवं पर्याप्त स्टाफ हो उपलब्ध

जिला कलक्टर ने कहा कि तापमान में वृद्धि होने के आसार को देखते हुए हीट स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। इसके लिए सीएमएचओ को जिले के अस्पतालों,  सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सभी प्रकार की आवश्यक दवाइयां एवं स्टाफ उपलब्ध रखने के लिए निर्देशित किया।

News-सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण गुणवत्तापूर्वक व निर्धारित समयावधि में हो

उन्होंने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का निस्तारण निर्धारित समयावधि में गुणवत्तापूर्वक पूर्ण करने के निर्देश दिये।राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के इन प्रकरणों के निस्तारण के दौरान परिवादियों की संतुष्टि में वृद्धि हो रही है जिसको और बढाएं। उन्होंने कहा कि जिले में संपर्क पोर्टल पर अधिक पुराने प्रकरण शेष नहीं रहें अतः  सभी प्रकरणों का प्राथमिकता के साथ गुणवत्तापूर्वक त्वरित निस्तारण करें।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन रतन कुमार, एडीएम सिटी वंदना खोरवाल, उपखंड अधिकारी आव्हाद नि. सोमनाथ, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता सत्यपाल जांगिड़, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम चौधरी, डीटीओ गौरव यादव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal