भीलवाड़ा -27 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा -27 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-शराब की दुकान का किया औचक निरीक्षण

जिला कलक्टर आशीष मोदी तथा जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने निरीक्षण के दौरान सिडीयास में संचालित हो रही शराब की दुकान का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान शराब की दुकान का लाइसेंस चेक किया गया। 

जिला कलक्टर आशीष मोदी तथा पुलिस अधीक्षक ने दुकान में शराब का स्टॉक रजिस्टर चेक किया। इस दौरान शराब की मात्रा का स्टॉक रजिस्टर से मिलान किया गया। भौतिक सत्यापन किए जाने पर स्टॉक रजिस्टर में दर्ज की गई शराब के अतिरिक्त शराब मिलने पर जिला कलक्टर ने आबकारी विभाग के अधिकारी को मुकदमा बनाकर शराब जब्त करने के लिए निर्देशित किया।

News - क्रिटिकल मतदान बूथों का किया निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष मोदी तथा जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह ने शुक्रवार को उपखंड कार्यालय मांडल में रिटर्निंग अधिकारी तथा पुलिस अधिकारियों के साथ विधानसभा आम चुनाव 2023 के संबंध में की गई तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। इसके पश्चात उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के क्रिटिकल मतदान बूथों एवं शराब की दुकानों का निरीक्षण किया। 

बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी मोदी ने रिटर्निंग ऑफिसर हुकमीचंद को निर्देश दिए की निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने हेतु निरन्तर भ्रमणशील रहें। साथ ही उन्होंने रिटर्निंग ऑफिसर को निर्देश दिये कि पुलिस अधिकारियों और निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों में बेहतरीन तालमेल रहे इसके लिए समन्वय बैठके करें। उन्होंने कहा कि अपने सूचना तंत्र को मजबूत रखे। किसी भी कानून व्यवस्था से संबंधित सूचना पर त्वरित कार्रवाई की जावे।

पुलिस अधीक्षक श्याम ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी सजगता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। प्रत्येक सूचना पर त्वरित रैस्पोंस करें साथ ही किसी भी प्रकार की अफवाह को फैलने से रोकने के लिए तुरन्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि चिन्हित किए गए क्षेत्रों में संयुक्त भ्रमण कर मतदाताओं में विश्वास कायम करें।

बूथों का किया संयुक्त निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने इस दौरान धुंवाला और सिडियास, भगवानपुरा व लुहारिया में क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का निरक्षण किया भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष तथा भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा बनाई गई कार्य योजना की भी जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर सफाई व्यवस्था, शौचालय तथा पेयजल की उपलब्धता, दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैंप की व्यवस्था तथा मतदान केंद्रों में मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

News-जिला कलक्टर ने ग्राम पंचायत सिडियास में ग्रामीणों से की मतदान की अपील

ज़िले कलेक्टर आशीष मोदी ने सीडियास में ग्रामीणों से बातचीत के दौरान ग्रामीणों को मतदान दिवस के बारे में जानकारी देते हुए मतदान के लिए जागरूक किया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अपील करते हुए कहा कि 25 नवंबर को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने की बात कही।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी हुक्मीचंद, तहसीलदार मदन पंवार, तहसीलदार हमीरगढ़ विपिन चौधरी, उप पुलिस अधीक्षक दरजाराम आबकारी निरीक्षक मुकेश वैष्णव एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

News-जिले में विटामिन-ए की खुराक पिलाने का विशेष कार्यक्रम का संचालन 30 अक्टूबर से 

भीलवाडा, 27 अक्टूबर। विटामिन-ए की कमी के कारण बच्चों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को रोकने के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के सयुक्त प्रयासों से 9 माह से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को प्रतिवर्ष साल में दो बार विटामिन-ए की खुराक पिलाने का विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिले में इस कार्यक्रम का अगला चरण 30 अक्टूबर से 30 नवम्बर 2023 तक संचालित किया जायेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुश्ताक खान ने बताया कि विटामिन-ए कार्यक्रम की सफलता एवं उसके क्रियान्वयन हेतु जिले के समस्त चिकित्सा अधिकारियों व कार्मिकों को निर्देश दिये गये है।

कार्यक्रम के दौरान जन सहभागिता बढाने हेतु विटामिन-ए की उपयोगिता का व्यापक प्रचार प्रसार जिले में चिकित्सा संस्थानों सहित आंगनबाडी केन्द्र स्तर पर निर्धारित माह में किया जा रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा अधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों को विटामिन-ए का माइक्रो प्लान तैयार कर सभी बच्चों को क्षेत्र में विटामिन-ए की खुराक पिलाने के निर्देश दिये गये है।

अति सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी ने बताया कि जिले में 9 माह से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाने का विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। कार्यक्रम का यह चरण 30 अक्टूबर से 30 नवम्बर 2023 तक संचालित किया जायेगा। इसके लिए सेक्टर एवं आंगनबाड़ी स्तर पर कार्ययोजना तैयार की गई है, ताकि आगामी दिनों में विटामिन-ए की आपूर्ति एवं अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाएँ पूर्ण कर लक्षित बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई जा सके। इसके लिए समस्त चिकित्सा अधिकारियों को विटामिन ए की आपूर्ति करा दी गयी है।

News-जिले में व्यय पर्यवेक्षक 29 अक्टूबर को आएगें 

भीलवाडा, 27 अक्टूबर। जिले में विधानसभा आम चुनाव 2023 को सुचारू, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाये जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भीलवाड़ा जिले के लिए दो निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की गयी है। 29 अक्टूबर को ये व्यय पर्यवेक्षक जिले में रहेगें। इनके प्रोटोकॉल एवं अन्य कार्य हेतु प्रोटोकॉल अधिकारियों को लगाया गया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले में सुचारू, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित तरीके से सम्पन्न करवाये जाने के लिए आई.आर.एस. श्री सुनित कुमार एवं आई.आर.एस. श्री प्रताप सिंह भूक्या को निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षक के रूप में जिले में लगाया गया है। श्री सुनित कुमार को विधानसभा क्षेत्र आसीन्द, माण्डल, सहाड़ा व शाहपुरा में इसी प्रकार श्री प्रताप सिंह भूक्या को विधानसभा क्षेत्र भीलवाड़ा, जहाजपुर व माण्डलगढ में व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal