भीलवाड़ा-28 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-28 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

News-सरकारी विद्यालयों के भूखंडों को प्राथमिकता से करवाएं अतिक्रमण मुक्त - जिला कलक्टर

भीलवाड़ा, 28 फरवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में बुधवार को जिला निष्पादन समिति की बैठक जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि राजकीय विद्यालयों में अतिक्रमण होना गंभीर विषय है। उन्होंने कहा कि विद्यालयों में अतिक्रमण को संबंधित विभाग के सहयोग से जल्द ही 31 मार्च 2024 तक अभियान चलाकर विद्यालयों को अतिक्रमण मुक्त कराना शिक्षा अधिकारियों की प्राथमिकता बने। इसके लिए उन्होंने मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती अरुणा गारू तथा संबंधित ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को अभियान की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर मेहता ने साइकिल वितरण कार्य को जल्द ही पूरा करने, सभी ग्राम पंचायत मुख्यालय के विद्यालय पर मिनी स्टेडियम के रूप में खेल मैदान हेतु प्रस्ताव जल्दी भिजवाने के निर्देश दिए। मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन लाल खटवानिया ने जिले के कस्तूरबा गांधी राजकीय आवासीय विद्यालय के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण, आंखों और हीमोग्लोबिन परीक्षण जल्द ही करवाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने बोर्ड परीक्षाओं को सुचितापूर्वक  आयोजित किये जाने के लिये भी आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती अरुणा गारू ने जिला निष्पादक समिति की बैठक में उपस्थित अधिकारियों को आरकेएसएमबीके के कार्य को चुनौती पूर्ण लेकर करने को कहा और इसमें बच्चों की प्रगति से अभिभावकों को अवगत कराने हेतु निर्देश दिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सी.पी गोस्वामी ने जल्द ही जिले के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण आंख और हीमोग्लोबिन परीक्षण करवाने की बात कही। 

अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वय योगेश चंद्र पारीक ने जिला रैंकिंग बढ़ाने, ज्ञान संकल्प पोर्टल के माध्यम से राशि दिलवाने, पीएमश्री विद्यालय की गतिविधियां पूर्ण करवा सतत मॉनिटरिंग करने, नकारा सामान के अति शीघ्र निस्तारण करवाने आदि के निर्देश दिए। जिला निष्पादक समिति की बैठक में महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक नगेंद्र तोलबिया, साक्षरता अधिकारी रामेश्वर जीनगर, एपीसी सत्यनारायण शर्मा, दिनेश कोली, कार्यक्रम अधिकारी नीरज शर्मा, विनोद खोईवाल, विजय सिंह चौहान, विश्व बंधु पाठक, कंप्यूटर सहायक राजु सुवालका आदि उपस्थित रहे।

News-सिटी डेवलपमेंट कमेटी की बैठक आयोजित

भीलवाड़ा, 28 फरवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में सिटी डवलपमेंट कमेटी की समीक्षा बैठक बुधवार को नगर विकास न्यास सभागार में आयोजित की गई। आयोजित समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि शहर के सौंदर्यीकरण कार्यों को शीघ्रता से और तय समय में किया जाए। साथ ही कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग हो एवं गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएं।

बैठक के दौरान यूआईटी सचिव अभिषेक खन्ना तथा नगर परिषद आयुक्त हेमाराम ने सिटी डेवलपमेंट के लिए अब तक की गई कार्यवाही तथा रिपोर्ट्स के बारे में जानकारी दी। नगर परिषद सभापति राकेश पाठक ने शहर के विकास के लिए विभिन्न सुझाव दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती वंदना खोरवाल, उपखंड अधिकारी आव्हाद नि. सोमनाथ, यूआईटी ओएसडी मोहम्मद ताहिर, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम, एसई यूआईटी योगेश माथुर, एसई पीडब्ल्यूडी पी.आर. मीणा, एक्सईन पीडल्ब्यूडी नरेंद्र चौधरी, पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) रितेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

इस दौरान शहर के प्रमुख प्रवेश मार्गों पर स्थित प्रवेश द्वारों की साफ-सफाई, मरम्मत एवं रंग रोगन का कार्य, नवीन प्रवेश द्वार बनवाये जाने हेतु निविदा तथा कार्यादेश जारी करने, प्रमुख सड़कों पर बने डिवायडर की मरम्मत व रंग रोगन के कार्यों की समीक्षा की गई। बारिश के समय रोडवेज बस स्टैंड और देवरिया बालाजी के बीच जो जलभराव होता है, इसके लिए वैकल्पिक नाले की फिजिबिलिटी चेक करने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में जिला कलक्टर नमित मेहता ने अपने पूर्व में किए गए खेल मैदानों की निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देशों की पालना की जानकारी ली। उन्होंने जिला खेल अधिकारी को सुखाडिया स्टेडियम में रनिंग ट्रैक बनाने के लिए चिन्हित् स्थान की फिजिबिलिटी चैक करने को कहा तथा वहां बच्चों के लिए बॉक्सिंग रिंग खरीदने का निर्णय लिया गया। यूआईटी सचिव ने स्वामी विवेकानंद तरणताल पर मरम्मत कार्य, लाइट लगवाना तथा रंग रोगन के संबंध में टेंडर हो जाने की जानकारी दी। जिला कलक्टर ने कहा कि कार्य गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। जिला कलक्टर ने एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए स्थान चिन्ह्किरण को कहा। जिला कलक्टर ने बैनर, पोस्टर और वॉल राइटिंग आदि से शहर के सौंदर्य को बिगाड़ने वालो के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया। 

जिला कलक्टर ने शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर लगाई गई अनाधिकृत केबिनों को हटाए जाने के लिए उपखण्ड अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक यातायात श्री रितेश कुमार को अभियान चलाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने मानसरोवर झील तथा नेहरू तलाई एवं गांधी सागर तालाब के विकास के लिए डीपीआर तथा सौन्दर्यीकरण कार्य की प्रगति जानी। जिला कलक्टर ने स्मृति वन में टॉय ट्रैक के लिए कार्ययोजना भिजवाने को कहा। जिला कलक्टर ने शहर के सौंदर्यीकरण के लिए एनजीओ की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा। आरयूआईडीपी के अधिकारी से जिले में सीवरेज कार्यों की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। शहर में यातायात व्यवस्था के लिए नो पार्किंग जोन में वाहन पार्किंग कर यातायात व्यवस्था बिगाड़ने वालों के विरूद्ध एक्शन लेने को कहा। जिला कलक्टर ने शहरी नरेगा के माध्यम से शहर में मॉडल कार्य करवाने के लिए नगर परिषद आयुक्त को निर्देशित किया। 

जिला कलक्टर ने महिला सशक्तिकरण की तरफ कदम बढ़ाते हुए शहर के भीतरी क्षेत्र में ई-रिक्शा संचालन के लिए एनयूएलएम टीम के माध्यम से महिलाओं की ट्रेनिंग करने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने मानसून पूर्व तैयारी के लिए किए जाने वाले आवश्यक कार्यों के टेण्डर लगाने के लिए भी निर्देशित किया। शहरी क्षेत्र में नहरों की सफाई के लिए शहरी नरेगा श्रमिकों को नियोजित करने के लिए भी सुझाव दिया गया। 

इसके अतिरिक्त शहरी रोजगार योजना के अन्तर्गत प्रमुख चौराहों की प्राथमिकता से सौंदर्यीकरण जिसमें साफ-सफाई, फ्लोरिंग, रेलिंग, लाइटिंग रंग-रोगन आदि कार्य कराये जाने की कार्यवाही, शहर के प्रमुख मार्गों एवं सड़कों के किनारे एवं डिवाइडर पर झांडियों की कटिंग एवं साफ-सफाई कार्य, शहर के मुख्य चौराहों एवं बाजारों में डस्टबिन लगाए जाने, भीलवाड़ा शहर में मार्गो पर लगी हुई गुमटियों की मरम्मत, रंग रोगन एवं लाइटिंग का कार्य कराये जाने की कार्यवाही, शहरी सड़कों का विभाग अनुसार स्पष्ट वर्गीकरण करने का कार्य आदि की समीक्षा की गई। 

News-जिला कलक्टर ने केंद्रीय बस स्टैंड का किया औचक निरीक्षण
साफ सफाई जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं मिलने पर जताई नाराजगी

भीलवाड़ा, 28 फरवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को केंद्रीय रोडवेज बस स्टैंड का आकस्मिक निरीक्षण किया। अपने निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने बस स्टैंड पर सफाई व्यवस्था, यात्रियों को रोडवेज बस स्टैंड पर मिलने वाली मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। केंद्रीय बस स्टैंड पर अधिकांश जगह व्यवस्थाओं में खामी पाई गई।  जिला कलक्टर ने यात्री प्रतीक्षालय कक्ष नहीं होने पर जाने पर नाराजगी जताई। श्री मेहता ने टिकट काउंटर पर नियुक्त कार्मिक से बातचीत की तथा बसों के टाइम सेड्यूल की जानकारी ली। 

जिला कलक्टर ने रोडवेज बस स्टैंड पर कार्यालयों के विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण किया। उन्होंने राजस्व एव भविष्य निधि शाखा, सांख्यिकी, सामान्य, संस्थापन, प्रबंधक प्रशासन, ईटीआईएम व बैग शाखा, कैश शाखा, प्रबंधक वित्त, लेखा भुगतान शाखा का निरीक्षण किया।  जिला कलक्टर ने बस स्टैंड पर कार्यरत कार्मिकों की उपस्थिति पंजिका का भी अवलोकन किया। 

जिला कलक्टर ने अनुभागों में फाइलों के सुव्यवस्थित संधारण नहीं मिलने पर फाइलों के सुव्यवस्थित संधारण तथा रखरखाव के लिए निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने निस्तारित योग्य स्टोर सामग्री को शीघ्र निस्तारित कर पालना रिपोर्ट भिजवाने के लिए  निर्देशित किया। बस स्टैंड पर शौचालय के निरीक्षण में सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं मिलने पर जिला कलक्टर ने ठेका निरस्त करने के लिए लेबर वेलफेयर इंस्पेक्टर दीपिका शर्मा तथा कार्यवाहक चीफ मैनेजर प्रदीप जीनगर को निर्देशित किया। इससे पूर्व जिला कलक्टर ने बस स्टैंड पर स्थापित पुलिस चौकी में पुलिस कार्मिक नहीं मिलने पर वहां उपस्थित चौकी इंचार्ज को कार्मिक नियुक्त करने तथा रोटेशन के साथ पुलिस कर्मचारी नियुक्त करने के लिए निर्देशित किया। 

कैंटीन में बरती जा रही थी अनियमितता, किया सीज

जिला कलक्टर ने रोडवेज बस स्टैंड पर संचालित हो रही कैंटीन का भी निरीक्षण किया। जिला कलक्टर ने कैंटीन की रसोई में साफ सफाई नहीं मिलने, गंदगी होने, रसोईघर में ही कपड़े सुखाने तथा वही नहाने पर जिला कलक्टर ने कहा कि आमजन की सेहत से खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने मौके पर ही संचालित कैंटीन को सीज करने तथा फूड इंस्पेक्टर से खाद्य तेल, सामग्री की जांच के आदेश दिए। निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी आव्हाद नि. सोमनाथ भी मौजूद रहे। 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal