Bhilwara-28 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-28 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 
 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव 29 जून को
जिला स्तरीय कार्यक्रम महाराणा प्रताप सभागार टाउनहॉल में होगा आयोजित, जुड़ेंगे 477 नवनियुक्त कार्मिक

भीलवाड़ा, 28 जून। मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव 29 जून को प्रदेश के सभी जिलों में मनाया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा, राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में नवनियुक्त लगभग 20 हजार अभ्यर्थियों को संबोधित करेंगे। इस दौरान इन्हें वेलकम किट दी जाएगी। 

रोजगार विभाग के उपनिदेशक मुकेश गुर्जर ने बताया कि जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम महाराणा प्रताप सभागार भवन  टाउनहॉल में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए जिले के 477 लाभार्थियों को दूरभाष, ई-मेल व एसएमएस के माध्यम से आमंत्रित किया गया है। इसे वर्चुअल माध्यम से राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। गुर्जर ने बताया कि  कार्यक्रम में भाग लेने वाले युवाओं का कार्यक्रम स्थल पर पंजीकरण किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिला कलक्टर नमित मेहता ने कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर दिशा निर्देश दिए है। युवाओं के बैठने, पेयजल, जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने, कार्यक्रम स्थल पर वीडियो वॉल लगाने सहित सभी कार्यों के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए समय पर तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए है।

News-जिला स्तरीय बीओसीडब्ल्यू टास्क फोर्स (बीटीएफ) समिति की बैठक सम्पन्न

भीलवाड़ा, 28 जून। जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशानुसार शुक्रवार को जिला स्तरीय बी.ओ.सी.डब्ल्यू टास्क फोर्स (बीटीएफ) समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) रतन कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे अति. जिला कलक्टर रतन कुमार ने विभिन्न विभागों को निर्माण स्वीकृति जारी करते समय नियमानुसार एक प्रतिशत उपकर (सेस) राशि कटौति कर ही निर्माण स्वीकृति जारी करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को प्रदान किये है। साथ ही विभागों को जमा किये गये उपकर (सेस) की सूचना से श्रम विभाग को प्रतिमाह प्रेषित करने के निर्देश प्रदान किये गये। बैठक में जिले में निर्माण श्रमिकों के पंजीयन एवं योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गई है।

बैठक में उप श्रम आयुक्त सुनील कुमार यादव द्वारा उपकर (सेस) जमा करवाने के लिए विभिन्न विभागों के दायित्वों के सम्बन्ध में अवगत कराया और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन व प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से जोड़ने हेतु विभिन्न विभागों से अपील की। बैठक के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, शिवपाल जाट, अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग प्रेमराज मीणा, एक्सईन पीडब्ल्यूडी नरेन्द्र चौधरी, अधिशाषी अधिकारी राघव सिह मीणा, नगर पालिका, आसीन्द, जहाजपुर, माण्डलगढ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

News-मॉल में आग की मॉकड्रिल, जांचे गए सुरक्षा के इंतजाम

भीलवाड़ा, 28 जून। शहर के सुखाड़िया सर्किल स्थित डी-मार्ट में शुक्रवार सुबह आग की सूचना पर जिला कलक्टर नमित मेहता, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, नगर परिषद सभापति राकेश पाठक, एएसपी विमल नेहरा, नगर परिषद आयुक्त हेमाराम चौधरी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ फायर बिग्रेड और एम्बुलेंस मौके पर पहुंची।

मॉल में लगी आग पर समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। ऐसे में अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही डी-मार्ट प्रबंधन ने राहत की सांस ली। ऐसा हकीकत में नहीं हुआ बल्कि मॉल में असल में मॉकड्रिल कराई गई थी। मॉकड्रिल में सब व्यवस्था माकूल पाई गई। अधिकारी बेहतरीन व्यवस्था से संतुष्ट नजर आए।

जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि फायर सिस्टम, एम्बुलेंस सहित सभी व्यवस्थाएं माकूल रही। आग की सूचना पर तत्काल सभी अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंच गए। डी-मार्ट प्रबंधन की ओर से भी फायर सिस्टम सहित अन्य सभी व्यवस्थाएं ठीक से मैनेज की गई। जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि सभी विभाग जो नागरिक सुरक्षा से सबंधित है उन सबका कोर्डिनेशन, रेस्पॉस व तैयारी व जांचने के लिए सिक्योरिटी मॉकड्रिल कराई जाती है। इसी क्रम में शुक्रवार को डी-मार्ट में मॉकड्रिल करवाई गई। यहां सब व्यवस्थाएं माकूल पाई गई।

उधर मॉकड्रिल टीम ने डी-मार्ट के सुरक्षा स्टाफ को भी लेकर, किसी आपातकालीन परिस्थितियों, लावारिस (विस्फोटक सामग्री वाली) वस्तु मिलने पर, किस प्रकार से कार्यवाही की जाए एवं जनता की सुरक्षा का ध्यान किस प्रकार रखा जाए आदि बातों का जीवंत अभ्यास कराया गया साथ ही अधिकारियों द्वारा ऐसी परिस्थिति में आमजन की सुरक्षा के संबंध में भी वहां के स्टाफ से बात की तथा उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गये।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal