भीलवाड़ा-29 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-29 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

News-अल्पसंख्यक वर्ग के लिए शिक्षा एवं व्यावसायिक ऋण के आवेदन आमंत्रित

भीलवाडा, 29 जनवरी। राजस्थान अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास सहकारी निगम लिमिटेड, द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, जैन, सिख, ईसाई, पारसी, बौद्ध) को शिक्षा एवं व्यवसाय ऋण उपलब्ध कराए जा रहे है।

जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अल्पसंख्यक समुदाय को व्यवसाय ऋण के लिए कौशल प्रशिक्षण, आई.टी.आई., शिल्पकार, हथकरघा वाले अनुभवी आवेदकों को प्राथमिकता दी जाएगी। ऋण आवेदन के लिए अल्पसंख्यक प्रमाण-पत्र, समस्त स्त्रोत से परिवार की वार्षिक आय का प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, पेन कार्ड, मूल निवास प्रमाण-पत्र, कार्यस्थल संबंधी प्रमाण-पत्र, लाइसेंस, फोटो, जन आधार कार्ड, बैंक विवरण, आवेदक का जीवन बीमा (ऋण राशि के अनुसार), गारंटर और प्रोजेक्ट रिपोर्ट आवश्यक है साथ ही शिक्षा ऋण के लिए समस्त शैक्षणिक प्रमाण-पत्र एवं अंकतालिका, वर्तमान अध्ययनरत प्रमाण पत्र, संबंधित विश्वविद्यालय का पंजीयन/मान्यता संबंधी प्रमाण-पत्र, जमा कराई गई फीस की सभी रसीदें आदि आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना आवश्यक है।

व्यवसाय ऋण के लिए आवेदक की आयु 18-54 वर्ष एवं शिक्षा ऋण के लिए आवेदक की आयु 16-32 वर्ष होनी चाहिए। समस्त दस्तावेजों की पूर्ति कर अंतिम तिथी 10 फरवरी से पूर्व आवेदन पत्र प्रस्तुत करें। ऋण आवेदन से संबंधित जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नंबर 01482-232086 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

News-शहीद दिवस पर जिला स्तरीय कार्यक्रम प्रातः 10ः30 बजे से

भीलवाड़ा, 29 जनवरी। सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों के तहत 30 जनवरी को शहीद दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्रीमती वंदना खोरवाल ने बताया कि शहीद दिवस पर 30 जनवरी को जिला कलक्टर कार्यालय के गांधी पार्क में प्रातः 10ः30 बजे से कार्यक्रम का आयोजन होगा। कार्यक्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पार्पण, रामधुनी व गांधीजी के प्रिय भजनों का गान तथा 2 मिनट मौन रखा जाएगा।

जिला स्तरीय शहीद दिवस के कार्यक्रम आयोजन हेतु जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनलाल खटनावलिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

News-स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 30 से

भीलवाडा, 29 जनवरी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिलेभर में 30 जनवरी  से 13 फरवरी तक ‘‘स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान’’ संचालित किया जाएगा। कुष्ठ दिवस (30 जनवरी) से शुभारम्भ कर इस अभियान में जिला, ब्लॉक एवं पंचायत स्तर तक कुष्ठ रोग निवारण के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मुश्ताक खान ने बताया कि कुष्ठ दिवस के अवसर पर 30 जनवरी को जिले में आयोजित होने वाली गतिविधियों के तहत जिला कलक्टर द्वारा कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता के लिए जनता के नाम संदेश प्रसारित किया जाएगा। कुष्ठ दिवस पर ग्राम सभाओं में सरपंच द्वारा ग्राम सभा के सदस्यों से कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों के प्रति भेदभाव दूर करने के लिए सार्थक प्रयास करने की अपील की जाएगी। साथ ही सभा में कोई कुष्ठ रोग मुक्त व्यक्ति होने पर उसे ग्राम सभा का विशिष्ट अतिथि घोषित किया जाएगा। ग्राम सभा में कुष्ठ रोग प्रभावित व्यक्तियों का ग्राम सभा प्रमुख द्वारा अभिनंदन भी किया जाएगा। इस अवसर पर कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता को लेकर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

डॉ. खान ने बताया कि अभियान के तहत 30 जनवरी से लेकर 13 फरवरी तक जिला, ब्लॉक एवं पंचायत स्तर पर लाउड स्पीकर, समाचार-पत्रों, टीवी, रेडियो, पोस्टर, पेम्पलेट सहित अन्य प्रचार-प्रसार माध्यमों से कुष्ठ रोग के प्रति जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। साथ ही स्कूलों में प्रार्थना सभा तथा अन्य राजकीय आयोजनों में कुष्ठ रोग के संबंध में जानकारी प्रदान की जाएंगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष ‘‘स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान’’ की थीम ‘‘कलंक मिटाएं-गरिमा अपनाएं’’ को सार्थक बनाने के लिए सभी स्तरों पर आवश्यक प्रयास सुनिश्चित किए जाएंगे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal