Bhilwara-29 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-29 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
bhilwara

News-मीडियाकर्मियों के साथ मतगणना के संबंध में बैठक का हुआ आयोजन
मतगणना स्थल पर ट्रेंड-टीवी पर भी जारी होंगे रुझान

भीलवाड़ा 29 मई 2024। भारत निर्वाचन आयोग व जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता के निर्देशानुसार कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार को मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी मोहम्मद ताहिर की अध्यक्षता में मीडियाकर्मियों के साथ मतगणना के संबंध में बैठक का आयोजन किया गया।

मीडिया प्रकोष्ठ प्रभारी ने बैठक में सभी मीडियाकर्मियों को मतगणना के दिन मीडिया कवरेज के संबध में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी गाइडलाइन की जानकारी देते हुए बताया कि प्राधिकार पत्र वाले मीडियाकर्मियों को मतगणना हॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी जा सकेगी। उन्होंने बताया कि मीडिया कर्मियों को मतगणना हॉल के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

मतगणना हॉल के अंदर किसी भी स्टैण्डींग कैमरे से वीडियो की अनुमति नहीं है। हाथ में या कंधे पर कैमरा लेकर मतगणना प्रक्रिया का ऑडियो विजुअल कवरेज लेते समय, किसी भी परिस्थिति में, व्यक्तिगत मतपत्रों पर दर्ज वास्तविक वोटों, या ईवीएम में डाले गए वास्तविक वोटों की फोटो नहीं खींची जानी चाहिए या ऑडियो द्वारा कवर नहीं किया जाना चाहिए।

जनसंपर्क अधिकारी हेमन्त छीपा ने बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि अधिकृत मीडियाकर्मियों के लिए मतगणना केंद्र पर एक पृथक कक्ष में मीडिया सेंटर की स्थापना की गई है। मीडियाकर्मियों को मतगणना के नवीनतम रूझान एवं परिणाम से अवगत कराने के लिए मीडिया सेंटर में बड़ी एलईडी स्क्रीन पर आयोग की आईटी एप्लिकेशन ट्रेंड-टीवी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा। इससे मीडियाकर्मियों को एक ही स्थान पर मतगणना के नवीनतम रूझान एवं परिणाम उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर जनसंपर्क विभाग के वरिष्ठ सहायक रोहित वर्मा, प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया संस्थानों के मीडियाकर्मी उपस्थित रहे।

News-जिला कलक्टर ने किया उप पंजीयक कार्यालय का औचक निरीक्षण, रजिस्ट्रियों के भौतिक सत्यापन के दिए निर्देश

भीलवाड़ा, 29 मई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने बुधवार को उप पंजीयक कार्यालय  का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्मिकों को समय पर कार्यालय आने, पुरानी वसूलियो पर विशेष अभियान चलाने और राजस्व संकलन के संबंध में विशेष दिशा निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने उपपंजीयक मोहन लाल रेगर को निर्देश दिए कि रजिस्ट्री की प्रक्रिया को तय समय में किया जाए, जिससे आमजन को अनावश्यक इंतजार न करना पड़े। उप पंजीयक मोहनलाल ने जानकारी देते हुए बताया कि एस आर प्रथम कार्यालय को माह मई महीने में अब तक 6 करोड़ 51 लाख रुपए और एस आर द्वितीय कार्यालय की मई महीने में 4 करोड़ 57 लाख की कुल राजस्व आय अर्जित हुई।

जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान 50 लाख से नीचे की रजिस्ट्रियों का रैंडम तरीके से भौतिक सत्यापन करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व संकलन के लक्ष्यों को प्राप्त करने और पुरानी बकाया वसूलियों के लिए विशेष अभियान चलाने के लिए भी निर्देश दिए।

पंजीयन दस्तावेजों का हो समुचित संधारण

जिला कलक्टर ने दस्तावेजों का सुव्यवस्थित रूप से संधारण करवाने, पुराने कबाड़ को हटाने, एसआर प्रथम कार्यालय में कक्षों की साफ-सफाई , रंगरोगन करने के निर्देश उप पंजीयक अधिकारी मोहन लाल रेगर को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कार्यालय में प्राप्त होने वाले रजिस्ट्री संबंधित सभी प्रकरण ई-पंजीयक पोर्टल के माध्यम से प्राप्त किए जाए। साथ ही रजिस्टरीकरण की प्रक्रिया के संबध में जानकारी ली और पारदर्शिता के साथ फाइलों के निस्तारण के संबध में निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलेक्टर ने कार्मिकों से आवंटित कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सभी को अपने राजकीय उत्तरदायित्वों का पूर्ण ईमानदारी से निवर्हन करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि कार्यालय में पंजीयन संबंधी लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जल्द से जल्द प्रकरणों का निस्तारण किया जाए।  साथ ही आमजन के जो काम होने वाले हों, वे तुरंत हों। परिवादियों को अनावश्यक चक्कर नहीं काटने पड़े, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal