भीलवाड़ा-3 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-3 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
bhilwara

News-पालनहार योजना के लाभार्थी वार्षिक नवीनीकरण करवाए अन्यथा भुगतान नही

भीलवाड़ा, 03 फरवरी। राज्य सरकार द्वारा 0-18 वर्ष तक के अनाथ, एकल महिला, दिव्यांगजन एवं अन्य 7 श्रेणियों के लाभार्थियों को पालनहार योजना के माध्यम से 750 से 2500 रू प्रतिमाह सहायता राशि दी जाती है। इस योजना में प्रत्येक वर्ष जुलाई में बच्चों के विद्यालय में अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र ई-मित्र के माध्यम से ऑनलाइन नवीनीकरण करवाना आवश्यक है ताकि नियमित रूप से भुगतान मिलता रहें।

समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक सत्यपाल जांगिड़ ने बताया कि वर्ष 2023-24 का वार्षिक नवीनीकरण माह जुलाई 2023 से प्रारम्भ हो गया था, लेकिन अब तक जिले के 3433 बच्चों ने वर्ष 2023-24 का वार्षिक नवीनीकरण नहीं करवाया है जिसके कारण उन्हें भुगतान नहीं हो पा रहा है।

उन्होंने जानकारी दी कि सभी पालनहार लाभार्थी नजदीकी ई-मित्र पर विद्यालय से बना नियमित अध्ययनरत प्रमाण पत्र सत्र 2023-24 का ले जाकर 10 फरवरी तक अपने आवेदन का नवीनीकरण करावें। पालनहार द्वारा निर्धारित समयावधि के भीतर सत्यापन नहीं करवाने की स्थिति में लंबित शैक्षिणक सत्र के लिये स्थाई रूप से निरस्त कर दिया जायेगा तथा आवेदक उक्त अवधि का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र नहीं माना जावेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal