भीलवाड़ा-3 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-3 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-क्रिटिकल मतदान बूथों, शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण

विधानसभा आम चुनाव 2023 की तैयारियों की जांच करने तथा जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा निर्भीक रूप से चुनाव कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना के संबध में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी और जिला पुलिस अधीक्षक श्री श्याम सिंह ने शुक्रवार को उपखंड कार्यालय मांडलगढ़ में समीक्षा बैठक ली। इसके पश्चात उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के क्रिटिकल बूथों का संयुक्त निरीक्षण किया और राजस्थान, एमपी बॉर्डर पर कांस्या चेकपोस्ट पर निरीक्षण भी किया। उन्होंने विजिट के दौरान कंजर समुदाय के परिवारों से मतदान दिवस पर मतदान करने की अपील भी की।

श्री मोदी ने बैठक में विधानसभा क्षेत्र में चिन्हित क्रिटिकल तथा वल्नरेबल श्रेणी के मतदान केंद्रों के संबंध में समीक्षा की। साथ ही जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विधानसभा क्षेत्र में सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्‍वीप) की जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि मतदाता जागरूकता की अधिकाधिक गतिविधियां आयोजित करवाई जावे।

उन्होंने मांडलगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं के लिए होम वोटिंग करवाए जाने तथा अनिवार्य सेवाओं में नियोजित कार्मिकों के मतदान हेतु की गई व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। 

इसके पश्चात श्री मोदी ने रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में विधानसभा आम चुनाव 2023 को लेकर स्थापित किए गए कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया तथा वहां मौजूद कार्मिकों से उनके कार्यों के संबध में जानकारी ली। 

News-कंजर समुदाय के परिवारों से की मतदान दिवस पर मतदान की अपील

निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्री आशीष मोदी की नजर नगर पालिका मांडलगढ़ क्षेत्र में रह रहे कंजर समुदाय के लोगों पर पड़ी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने वहां रुककर उनसे बातचीत की। उन्होंने उनसे मतदाता पहचान पत्र होने की जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उनसे निर्भीक होकर बिना किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का प्रयोग करने की बात कही। इस दौरान वहां मौजूद आमजन ने अपनी समस्याएं भी जिला कलक्टर के समक्ष रखी। इस पर जिला कलक्टर श्री मोदी ने उपखंड अधिकारी मांडलगढ़ श्री महेश गागोरिया को उनकी समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

बूथों का किया संयुक्त निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक ने बिजौलिया में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सलावटिया तथा राउमावि इंद्रपुरा में क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निष्पक्ष तथा भयमुक्त वातावरण में चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए रिटर्निंग अधिकारी द्वारा बनाई गई कार्य योजना की भी जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान केंद्रों पर बिजली, सफाई व्यवस्था, शौचालय तथा पेयजल की उपलब्धता, मतदाताओं के लिए रैंप की व्यवस्था तथा मतदान केंद्रों में मतदाताओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए रिटर्निंग अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए।

बॉर्डर चेकपोस्ट का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी तथा जिला पुलिस अधीक्षक ने राजस्थान, एमपी बॉर्डर पर कांस्या चेकपोस्ट पर निरीक्षण भी किया।  उन्होंने वहा नियुक्त कर्मचारी से चेकपोस्ट पर संधारित रजिस्टर की जानकारी ली। उन्होंने चेकपोस्ट से गुजरने वाले वाहनों की जांच करने तथा हर संदिग्ध व्यक्ति पर कड़ी नजर रखने और निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का सख्ती के साथ पालन करने के निर्देश दिए।

शराब की दुकान का किया निरीक्षण

जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी तथा जिला पुलिस अधीक्षक श्री श्याम सिंह ने निरीक्षण के दौरान कांस्या ग्राम में संचालित हो रही शराब की दुकान का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान शराब की दुकान का लाइसेंस चेक किया गया। 

जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने दुकान में शराब का स्टॉक रजिस्टर चेक किया। उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी श्री दानाराम को अवैध शराब तस्करी पर भी कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए तथा अधिकारियों से कहा कि निष्पक्ष चुनाव संपन्न करवाने में किसी प्रकार की कोताही ओर लापरवाही को बर्दास्त नही किया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान रिटर्निंग अधिकारी महेश गागोरिया, सहायक रिटर्निंग अधिकारी सीमा तिवारी, उप पुलिस अधीक्षक सुनील सिहाग, बिजौलिया तहसीलदार धर्मेंद्र स्वामी, मांडलगढ़ तहसीलदार राहुल धाकड़, जिला आबकारी अधिकारी दानाराम सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
 

News-जिले के 3 लाख 60 हजार से अधिक बच्चें मतदान के संकल्प पत्र के साथ सेल्फी ले आमजन को कर रहें जागरूक

आगामी 25 नवम्बर को होने जा रहे चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लिए भीलवाड़ा जिले में स्वीप की विभिन्न गतिविधियां परवान पर हैं। लोकतंत्र के महोत्सव विधानसभा आमचुनाव 2023 के तहत निर्वाचन आयोग का ध्येय है कि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं रहे। यूथ चला बूथ एवं मिशन 75 प्लस के तहत वोटर टर्नआउट बढाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी के नेतृत्व में जिले भर में इस दिशा में व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं। स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत जिले में सभी प्रकार के मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों के साथ ही इनसे जुड़े नवाचारों का आकर्षण भी दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी के नवाचार के तहत जिले में मतदान दिवस 25 नवंबर को अधिकाधिक संख्या में मतदान का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जिले में "सेल्फी विथ फैमिली" अभियान चलाया जा रहा हैं।

अभियान के तहत जिले के विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी अपने अभिभावकों से मतदान दिवस पर मतदान का संकल्प पत्र भरवा कर सेल्फी ले सोशल मीडिया पर पोस्ट कर आमजन को जागरूक कर रहें हैं। साथ ही उनके अभिभावको और परिजनों से उनके उज्जवल भविष्य के लिए मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह भी कर रहे हैं।
 
मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद एवं नोडल अधिकारी स्वीप श्री मोहनलाल खटनावालिया ने बताया कि वर्तमान में जिले के विभिन्न विद्यालयों के 3 लाख 60 हजार से अधिक बच्चें मतदान के संकल्प पत्र के साथ अपने अभिभावकों और परिजनों के साथ सेल्फी लेकर बच्चे विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल्स इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से शेयर कर 25 नवंबर को मतदान के लिए आमजन को जागरूक रहे हैं।

"सेल्फी विथ फैमिली" के दूसरे चरण में ये सभी विद्यार्थी 25 नवंबर को मतदान दिवस पर अपने परिवार के मतदान के पश्चात अंगुली पर निशान के साथ सेल्फी भी लेंगे। जिसके माध्यम से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि संबंधित विद्यार्थी के अभिभावकों और परिवारजनों ने मतदान कर लिया हैं।

News-वोटर टर्नआउट बढाने के लिए नवाचारों के माध्यम से किए जा रहे विशेष प्रयास

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव 2023 में निर्वाचन विभाग द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने और अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए आमजन को हर सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही तकनीक और सोशल मीडिया का प्रयोग कर मतदान की प्रक्रिया का सरलीकरण करने के साथ साथ विभिन्न प्रिंट इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जा रहा है। 

गौरतलब है कि नवाचारों की कड़ी में पूर्व में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मोदी के नवाचार “सहज भीलवाड़ा“ एप को भी भीलवाड़ा जिले लॉन्च किया गया। इस एप के माध्यम से 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने के साथ मतदान प्रक्रिया के पर्यवेक्षण को सुगम बनाया जा रहा हैं।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal