भीलवाड़ा -30 सितंबर की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा -30 सितंबर की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
bhilwara

News- राजस्व मंत्री ने पंचायत समिति करेड़ा की विभिन्न ग्राम पंचायतों में 435 करोड़ 89 लाख के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया 

राज्य सरकार के गुड गर्वनेंस के कारण प्रदेश ने हर क्षेत्र में प्रगति की हैं: राजस्व मंत्री 

राज्य सरकार ने संवेदनशील, पारदर्शी और जवाबदेह सुशासन को धरातल पर साकार किया है। घोषणाओं को कुशल प्रबंधन के साथ योजनाओं के रूप में लागू किया है। राज्य सरकार के गुड गर्वनेंस के कारण प्रदेश ने हर क्षेत्र में प्रगति की है। राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट ने ये बात शनिवार को पंचायत समिति करेड़ा की विभिन्न ग्राम पंचायतों में 435 करोड़ 89 लाख 73 हजार रुपए के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान कही।

श्री जाट ने इस अवसर पर विभिन्न निर्माण कार्य, सड़क निर्माण, नवीन पंचायत भवन तथा ग्रामीण सड़क व नाला निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण, राजकीय महाविद्यालय निर्माण, बांध व नहरों का जीर्णोद्वार सहित शिक्षा, पेयजल, सड़क व आधारभूत विकास सहित विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर आमजन को संबोधित कर राज्य सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी।

श्री जाट ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गांरटी योजना, आरजीएचएस जैसी योजनाएं देश में मिसाल बनी हैं। अन्य राज्य भी राजस्थान की योजनाओें और फैसलों का अनुसरण कर रहे हैं।

News-प्रदेशवासियों को मिली महंगाई से राहत 

राजस्व मंत्री ने कहा कि महंगाई राहत शिविर के द्वारा राज्य सरकार ने प्रदेशवासियों को 10 विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया है। इससे उन्हें महंगाई से बड़ी राहत मिली है। लाखों परिवारों ने इन शिविरों से राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाया। प्रदेश में घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तथा कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट बिजली निःशुल्क दी जा रही है। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से प्रदेशवासियों को 25 लाख रुपए तक का इलाज निःशुल्क मिल रहा है। इस योजना के कारण लोग हार्ट एवं किडनी ट्रांस्प्लांट जैसे महंगे इलाज निःशुल्क करवा पा रहे हैं। साथ ही, राज्य में 10 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है।

राजस्व मंत्री ने कहा कि राजस्थान को वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने के संकल्प के साथ सरकार ने ‘राजस्थान मिशन-2030’ की शुरूआत की है। इसके तहत प्रदेशवासियों से उनके सपनों के राजस्थान के संबंध में बहुमूल्य सुझाव और राय ली जा रही है। इन प्राप्त सुझावों को शामिल कर विजन डॉक्यूमेंट बनाया जाएगा, जो कि राज्य की प्रगति का आधार बनेगा।

इस अवसर पर लाखाराम गुर्जर, घीसालाल गुर्जर, प्रकाश गुर्जर, आशा सरगरा, शंकरलाल कुमावत, मांगीलाल गुर्जर, हिम्मत चावला, मेवाराम गुर्जर, कन्हैयालाल टांक, सुशीला सालवी, गोवर्धन गुर्जर, राधेश्याम टांक, मानसिंह, शिव कुमावत, रिकुं सोनी, गोपाल तिवाड़ी, विकास सुवालका, हरदेव गुर्जर, नारायण गुर्जर सरपंचगण, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आमजन मौजूद रहें।

News-स्वच्छ भारत अभियान (शहरी) के तहत 01 अक्टूबर को श्रमदान कार्यक्रम आयोजित

स्वच्छ भारत अभियान (शहरी) के तहत 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाये जा रहे है ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ पखवाडे के तहत 01 अक्टूबर को स्वच्छता के लिये श्रमदान कार्यक्रम नगर परिषद द्वारा आयोजन किया जा रहा हे।

नगर परिषद आयुक्त हेमाराम चौधरी ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत परिषद के 70 वार्डो में प्रत्येक वार्ड में 02 स्थानों पर 1 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे 01 का श्रमदान किया जायेगा।

उन्होंने सभी नगरवासियों से अनुरोध किया कि अपने निवास स्थान के नजदीक श्रमदान स्थल पर आकर अभियान में भाग लेवे व शहर को स्वच्छ बनाये रखने में सहयोग प्रदान करें।

News -विश्व रेबीज दिवस सप्ताह 4 अक्टूबर तक

विश्व रेबीज दिवस के उपलक्ष्य पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा 4 अक्टूबर तक विश्व रेबीज दिवस सप्ताह मनाया जा रहा है। इस रेबीज जन जागरूकता से संबंधित पोस्टर का विमोचन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शाहपुरा डॉ. घनश्याम चावला व आरसीएचओ डॉ. संजीव शर्मा ने किया।

सीएमएचओ डॉ. खान ने बताया कि इस वर्ष विश्व रेबीज दिवस के आयोजन के लिए रेबीज ऑल फॉर वन, वन हेल्थ फॉर ऑल की थीम रखी गई है। जिसमें वन हेल्थ अप्रोच के द्वारा रेबीज को 2023 तक खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है, साथ ही सप्ताह के दौरान चलने वाली गतिविधियों के द्वारा आमजन को डॉग बाईट से बचाव, कुत्ते के काटने पर अपनाई जाने वाली सावधानियों, पालतू जानवर पालने के नियम  एवं उनकी देखभाल तथा एन्टी वैक्सीन के बारे में जागरूक किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि विद्यालयों में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन, ऑनलाइन वेबिनार व प्रशिक्षण के माध्यम से जागरूकता फैलाई जायेगी।

News-कन्या महाविद्यालय में मतदाता पंजीकरण के लिए वोटर हेल्पलाइन एप की जानकारी के लिए प्रतियोगिता आयोजित

सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय में चुनाव आयोग द्वारा मतदाता पंजीकरण के लिए वोटर हेल्पलाइन एप की जानकारी के लिए एक प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें महाविद्यालय की नियमित छात्राओं ने पोस्टर बनाकर प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम स्नेहा कँवर चुण्डावत, द्वितीय ममता गावरिया तथा तृतीय स्थान पर पायल गुर्जर रही।

सेठ मुरलीधर मानसिंहका राजकीय कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य ने छात्राओं को इस एप के बारे में जानकारी दी तथा प्रोत्साहित किया। डॉ. शोभा गौतम ने प्रतियोगिता का संचालन किया तथा प्रो. रेखा चावला ने प्रतियोगिता पूर्ण करवाने में सहयोग दिया। डॉ. अनिल कुमार सुराणा तथा डॉ. सरोज मेहता निर्णायक के रूप में उपस्थित थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal