भीलवाड़ा-5 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-5 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-कक्षा 1 से 8वीं तक 6 से 13 जनवरी तक अवकाश घोषित

कक्षा 9 से 12 के छात्रों हेतु विद्यालय का समय प्रातः 10 बजे से पूर्व नहीं रखे

निर्देशों की अवहेलना करने वाले विद्यालयों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जावेगी

भीलवाडा 5 जनवरी। निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर के  निर्देशानुसार विद्यालयों में 25 दिसंबर 2023 से 05 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश घोषित किए गए हैं, किंतु आगामी दिनो में तापमान गिरने से सर्दी का प्रकोप बढने व शीतलहर की अधिक संभावना को देखते हुए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा शीतकालीन अवकाश उपरांत भी विद्यालयों में कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश रखे जाने हेतु निवेदन किया गया है। साथ ही निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर के द्वारा राज्य में अत्यधिक शीतलहर को देखते हुए समस्त राजकीय/गैर राजकीय विद्यालयों में अवकाश घोषित करने के संबंध में निर्देश प्राप्त हुए है।

जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने आगामी दिनो में तापमान गिरने से सर्दी का प्रकोप बढने व शीतलहर की अधिक संभावना को देखते हुए आदेश जारी कर भीलवाड़ा जिले में समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयो में शीत लहर की परिस्थितियों को देखते हुए कक्षा 1 से 8वीं तक 6 जनवरी से 13 जनवरी तक अवकाश घोषित किया है। समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयो में कक्षा 09 से 12 के छात्रों हेतु विद्यालय का समय प्रातः 10ः00 से पूर्व नहीं रखा जाए। समस्त शिक्षकों/कार्मिकों, एवं संचालित अन्य परीक्षाओं का समय यथावत रहेगा। इन निर्देशों की अवहेलना करने वाले राजकीय/गैर राजकीय विद्यालयों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लायी जावेगी।

News-जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 16 जनवरी को

भीलवाड़ा 05 जनवरी । जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 16 जनवरी को दोपहर 12ः15 बजे जिला प्रमुख श्रीमती बरजी बाई भील के अध्यक्षता में जिला परिषद (ग्रामीण विकास प्रकोष्ठ) के सभा भवन में आयोजित की जायेगी। यह जानकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मोहनलाल खटनावलिया ने दी।

News-जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव ने किया जिला कारागृह का आकस्मिक निरीक्षण

भीलवाड़ा 05 जनवरी। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष श्री अजय शर्मा  के निर्देशानुसार शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्री राजपाल सिंह ने जिला कारागृह का निरीक्षण किया ।

सचिव श्री सिंह ने बंदियों के स्वास्थ्य तथा उनको दी जा रही अन्य चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी जेल अधीक्षक भैरू सिंह राठौड से ली तथा जेल परिसर में स्थित रसोईघर का भी निरीक्षण कर बंदियो को दिये जा रहे भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की।

उन्होंने बंदियो से उनकी समस्याओं के बारे मे जाना और किसी बंदी के अधिवक्ता नहीं होने पर वह विधिक सहायता हेतु निःशुल्क अधिवक्ता के लिए आवेदन करने के बारे में बताया। सजायाफ्ता बंदियों से भी मुलाकात कर उनको निःशुल्क अधिवक्ता के माध्यम से उच्च न्यायालय में अपील कर सकते हैं।

श्री सिंह ने महिला बंदियों के बैरक का भी निरीक्षण कर महिला बंदियों को दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर जेलर मुकेश जरोटिया , जेलर नवल किशोर शर्मा एवं अन्य उपस्थित थे ।

News-लोकसभा आम चुनाव 2024
सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

भीलवाड़ा 5 जनवरी 2024। आगामी लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान नियुक्त किये जाने वाले सेक्टर अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की निपुणता एवं दक्षता के लिए जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को नगर परिषद टाउनहॉल में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार प्रभारी अधिकारी मोहम्मद ताहिर खान (विशेषाधिकारी नगर विकास न्यास) के निर्देशन में प्रशिक्षण आयोजित हुआ। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मलाल जाट ने प्रशिक्षण का अवलोकन किया। प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के अद्यतन परिपत्रों, निर्देशों, कानूनों एवं नियमों की जानकारी दी गई।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ब्रह्मलाल जाट ने लोकसभा आम चुनाव 2024 के दौरान नियुक्त किये जाने वाले सेक्टर अधिकारी एवं सेक्टर पुलिस अधिकारियों सहित कुल 403 अधिकारियों को कानूनों, नियमों एवं निर्देशों में निपुणता एवं दक्षता लाने के उद्देश्य से आयोजित प्रशिक्षण में सैक्टर अधिकारियों को उनके दायित्वों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मतदान दलों के मतदान केन्द्रो पर पहुंचने के पश्चात चुनाव प्रक्रिया आदि के बारे में उनकी जो शंकाए उत्पन्न होंगी, उनका निराकरण एवं समस्याओं का समाधान सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से होता है। 

अतः चुनाव में नियुक्त अधिकारीगण चुनाव प्रक्रिया संबंधी नियमों, प्रावधानों का भली-भांति अध्ययन, अवलोकन करें। आपके क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनाये रखने एवं सुचारू रूप से मतदान सम्पन्न कराने का दायित्व भी आपको निभाना हैं। अतिसंवेदनशील एवं संवेदनशील / क्रिटीकल मतदान केन्द्रों  पर निष्पक्ष, शांतिपूर्वक एवं सुचारू रूप से मतदान को किसी प्रकार का व्यवधान या अवरोध न होने पावे इस बाबत् विशेष सतर्कता रखेंगे। 

वल्नरेबल मैपिंग सूची के अनुसार अधिकारियों से सामन्जस्य स्थापित करते हुए क्षेत्रों में विजिट करना है तथा जनता में विश्वास बहाली का कार्य करना करना है तथा सभी को अपनी जिम्मेदारियों को बहुत ही संजीदगी के साथ पूर्ण करना आवश्यक है।

नगर विकास न्यास ओएसडी मोहम्मद ताहिर ने जिले में विधानसभा चुनाव 2023 के शांतिपूर्ण तथा सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने पर सभी सेक्टर अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों द्वारा किए गए कार्य के लिए बधाई दी। 

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के अद्यतन निर्देशों कानूनों एवं नियमों की जानकारी देने तथा इन कानूनों, नियमों एवं निर्देशों में निपुणता एवं दक्षता लाने के उद्देश्य से इस प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। सभी इस प्रशिक्षण को गंभीरता से लेते हुए अपनी विभिन्न शंकाओं का समाधान कर लेवें। 

इस दौरान प्रशिक्षणार्थियों को पीपीटी के द्वारा उन द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में बारिकी से समझाया गया। सहायक प्रभारी अधिकारी नारायण जागेटिया (अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक), सीबीईओ अब्दुल शाहिद शेख ने सेक्टर अधिकारियों के लिए चैक लिस्ट, नियुक्ति एवं प्रशिक्षण, दी जाने वाली सामग्री, सेक्टर अधिकारियों को दिये जाने वाले परिपत्र, सैक्टर अधिकारियों के कर्तव्य एंव दायित्व, सैक्टर अधिकारियों द्वारा रिपोर्टिंग, मतदाताओं, जनप्रतिनिधियों, फीडबैक, रिपोर्टिंग, अति-संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करना, अति-संवेदनशील क्षेत्रों में विश्वास बहाली के कार्य करना, अति-संवेदनशीलता के कारक तत्वों की पहचान करना, सूचना के स्त्रोत की गोपनीयता बनाये रखना, दबंगो के विरूद्ध निरोधात्मक कार्यवाही आदि के बारे में जानकारी दी गई। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal