Bhilwara-6 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-6 मई 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे Udaipur Times टाइम्स पर 

 
News from Bhillwara 31 August, Latest News from Bhilwara

News-जल संरक्षण विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन 

भीलवाड़ा 06 मई। सेठ मुरलीधर मानसिंहका कन्या महाविद्यालय में सोमवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में जल संरक्षण विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्राचार्य सावन कुमार जांगिड़ ने जल संरक्षण का महत्व समझाते हुए बताया कि धरती पर जीवन के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए जल का संरक्षण और बचाव बहुत जरूरी है क्योंकि बिना जल के जीवन संभव नहीं है। राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी रीना सालोदिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में पोस्टर के माध्यम से जल संरक्षण के महत्व को भली.भांति उजागर किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अंजली अग्रवाल ने स्वयं सेविकाओं के इस प्रयास को सराहा और बताया कि जल संरक्षण सतत विकास के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर दिव्या सोनी द्वितीय स्थान पर शिप्रा सोनी एवं तृतीय स्थान पर फिरदौस बानो व मीनू कुमारी लोहार रही।

News-जिला कलक्टर नमित मेहता ने किया महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय का आकस्मिक, देखी व्यवस्थाएं, दिए निर्देश

भीलवाड़ा 06 मई। जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने सोमवार को महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाएं देखीं। इस दौरान सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी भी साथ मौजूद रहे। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने कहा कि आमजन को बेहतरीन व सुलभ स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिले। लोगों को दवाओं एवं जांच आदि के लिए अनावश्यक परेशान न होना पड़े। अस्पताल में आने वाले मरीजों को निःशुल्क जांच, निःशुल्क दवा सहित चिकित्सकीय सलाह नियमित व सुचारू रूप से मुहैया हों।

जिला कलक्टर ने इमरजेंसी कक्ष तथा ट्रॉमा वार्ड में चिकित्सक नहीं मिलने पर नाराजगी जताई। वार्ड में सफाई व्यवस्था को ओर दुरुस्त करने को कहा। उन्होंने हेल्पडेस्क पर मरीज व उनके परिजनों को दी जा रही जानकारी के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने हेल्पडेस्क पर दस्तावेजों को सही तरीके से संधारित करने को कहा। इससे पूर्व उन्होंने स्वास्थ्य मार्गदर्शक से मरीजों के उपचार संबंधी जानकारियां भी ली। जिला कलक्टर ने वार्ड के निरीक्षण के दौरान कहा कि महिला वार्ड में पुरुष अटेंडेंट नही हो यह सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने गहन चिकित्सा इकाई, डे केयर डाईलेसिस यूनिट, कुपोषण उपचार केंद्र, अस्थि एवं जोड़ बहिरंग विभाग आदि का भी जायजा लिया। जिला कलक्टर श्री मेहता ने अस्पताल की सफाई व्यवस्था का अवलोकन कर कहा कि अस्पताल परिसर में स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाए, उन्होंने हॉस्पिटल के टॉयलेट्स में साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया तथा आने वाले मरीजों व आमजन को भी साफ-सफाई के प्रति जागरूक करते हुए अस्पताल को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करने की बात कही। उन्होंने अस्पताल अधीक्षक डॉ अरुण गौड़ से कहा कि आमजन को स्वास्थ्य सेवाओं का समुचित व बेहतरीन लाभ दिया जाना सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने चिकित्सा अधिकारी को मौसमी बीमारियों के चलते अस्पताल में भीड़ होने पर उनके उपचार के लिए अतिरिक्त काउंटर लगाने तथा उनकी बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने महिला वार्ड सहित विभिन्न वार्डों, चिकित्सक कक्ष, दवा वितरण व जांच आदि का अवलोकन किया तथा मरीज व उनके परिजनों से संवाद किया तथा उनकी कुशलक्षेम पूछी। उपस्थित मरीजों ने बताया कि दवा, जांच व चिकित्सकीय परामर्श नियमित व समयबद्ध ढंग से मिल रहा है। अस्पताल अधीक्षक डॉ अरुण गौड़ ने अस्पताल व्यवस्थाओं की जानकारी दी तथा जिला कलक्टर के निर्देशानुसार आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने की बात कही।

News-जिला कलक्टर नमित मेहता ने समर्थन मूल्य खरीद केंद्र का किया औचक निरीक्षण, मशीन से जांची सरसों की नमी 

भीलवाड़ा, 06 मई। जिला कलक्टर नमित मेहता, उपखंड अधिकारी ए एन सोमनाथ एवं उप रजिस्ट्रार अरविन्द ओझा ने सोमवार को भीलवाड़ा क्रय-विक्रय सहकारी समिति लि. भीलवाड़ा के समर्थन मूल्य खरीद केंद्र (मिर्ची मंडी) का औचक निरीक्षण किया। दौरान जिला कलक्टर ने मॉश्चर मापी यंत्र से एक किसान की सरसों की नमी (मॉश्चर) की स्वयं जांच की।जाँच में सरसों की नमी मापदण्डों के अनुरूप 8% से कम पाई गई।

जिला कलक्टर ने मुख्य व्यवस्थापक सुरेन्द्र सिंह खंगारोत से समर्थन मूल्य खरीद के अंतर्गत किसानों के पंजीयन, टोकन जारी करने, किसानों की कृषि जिंसो की एफ.ए.क्यू., तुलवाई एवं भुगतान संबंधित जानकारी ली। राजफैड द्वारा भीलवाड़ा समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर चने के कुल 140 टोकन एवं सरसों के 129 टोकन जारी किये गये, केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2024-25 के लिये चने का स.मू. 5440 एवं सरसों का 5650 रुपए निर्धारित किया गया हैं। 1 अप्रेल 2024 से 5 मई तक सरसों के 129 टोकन में 46 टोकन की 1854 कट्टे (927 क्विं.) तुलवाई की जा चुकी है। इस दौरान जानकारी दी गई कि चने का बाजार भाव स०मू० से अधिक होने के कारण किसानों द्वारा चना समर्थन मूल्य खरीद केंद्र पर नही लाया जा रहा हैं।

जिला कलक्टर ने मौके पर मौजूद किसान मोहन लाल जाट से खरीद केंद्र एवं खरीद संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी चाही गई, जिसका किसान द्वारा संतोषजनक जवाब दिया गया। जिला कलक्टर ने मुख्य व्यवस्थापक को निर्देश दिये गये कि कृषि जिंसो की खरीद केंद्र पर आवक अनुसार पर्याप्त मात्रा में तुलवाई कांटो एवं लेबर की व्यवस्था करें। किसानों को खरीद केंद्र पर किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पड़े, इसके लिये पारदर्शी पूर्ण व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal