Bhilwara-7 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Bhilwara-7 जून 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
bhilwara

News-नालों की सफाई व्यवस्था का जिला कलक्टर ने लिया जायजा
मानसून के मद्देनजर ‘‘मिशन मोड’’ पर कार्य करने के दिए निर्देश 

भीलवाड़ा, 07 जून। जल भराव के संभावित क्षेत्रों का अवलोकन और नालों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने जिला कलक्टर नमित मेहता शहर के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंचे। इस दौरान नगर परिषद सभापति श्री राकेश पाठक, नगर विकास न्यास सचिव श्री ललित गोयल, नगर परिषद आयुक्त श्री हेमाराम, प्रशिक्षु आई.ए.एस. श्री भारत मीणा, नगर परिषद एक्सईन श्री सूर्यप्रकाश संचेती, एसई यूआईटी योगेश माथुर सहित अन्य अधिकारी भी साथ रहे। 

शहर के बड़े नालो, जिनमें मानसून के दौरान पानी का काफी फ्लों रहता है तथा ओवरफ्लों के कारण कॉलोनियों में पानी भर जाता है। बारिश से पूर्व समय रहते तात्कालिक होने वाले कार्यां को पूरा किए जाने तथा आगामी समय में राहत के लिए नालों की चौड़ाईकरण, पाइप लाईन डाले जाने के कार्य प्रस्तावित किए जाने के लिए यह निरीक्षण किया गया। 

जिला कलक्टर ने बरसात के मौसम के मद्देनजर इस कार्य को मिशन मोड पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निकाय द्वारा संसाधन बढ़ाए जाएं और इसकी प्रभावी मॉनिटरिंग हो, इसके लिए अधिक से अधिक टीम गठित की जाएं। जिला कलक्टर ने रोडवेज बस स्टैंण्ड के नजदीक स्थित नाले से अपना निरीक्षण प्रारम्भ किया। श्री मेहता ने सामुदायिक भवन विजय सिंह पथिक नगर, सांगानेर रोड़, नारायणी माता सर्किल के नजदीक के जा रहे नाले, चित्रकूट नगर तथा सांगानेरी गेट स्थित नालों का अवलोकन किया। जिला कलक्टर ने रोडवेज बस स्टैंण्ड से गुजर रहे नालें की चौड़ाईकरण के लिए यूआईटी के अधिकारी को प्रस्ताव बनाने के संबंध में दिशा निर्देश दिए। 

श्री मेहता ने मानसून पूर्व जल भराव वालें क्षेत्रों में की जाने वाले आवश्यक प्रबंध के संबंध में यूआईटी तथा नगर परिषद के अधिकारियों से जानकारी ली। नारायणी माता सर्किल के नजदीक से गुजर रहे नाले की बाउंड्री करवाने के दिशा-निर्देश दिए ताकि नालें की चौड़ाई कम न हो। नालों के आसपास के अतिक्रमण के हटाए जाने के संबंध में भी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने नगर विकास न्यास तथा नगर परिषद के अधिकारी को आपसी समन्वय बनाए रखने तथा मानसून पूर्व ही आवश्यक संसाधनों की आपूर्ति कर सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करने के संबंध में दिशा निर्देश दिए। 

News-अधिकारियों ने क्षेत्र में पानी, बिजली, चिकित्सा सहित अन्य सुविधाएं परखी
ई मित्र केंद्रों का भी किया औचक निरीक्षण

भीलवाड़ा, 07 जून। जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देश पर शुक्रवार को उपखंड अधिकारी, तहसीलदार तथा विकास अधिकारी की टीमों ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों के साथ अभियान के तौर पर शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के विभिन्न जोन में पेयजल आपूर्ति, विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ विद्युत की निर्बाध रूप से सप्लाई तथा सामुदायिक तथा प्राथमिक चिकित्सा संस्थान में चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्सा संस्थान में दिए जा उपचार, दवाओं की उपलब्धता की भी जांच की तथा रोगियों व उनके परिजनों से फीडबैक लिया। 

इसके अतिरिक्त अधिकारियों ने जल जीवन मिशन की साइट पर किए जा रहे कार्यों की गुणवत्ता का जायजा लिया। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन एवं जल संरक्षण के कार्यों को भी देखा। 

अधिकारियों ने शहर के विभिन्न भागों में संचालित ई मित्र केन्द्रों का भी औचक निरीक्षण किया। इस दौरान ई-मित्र कियोस्क धारकों को आवेदनकर्ताओं से निर्धारित शुल्क से अधिक राशि वसूल नही करने की हिदायत दी गयी।

अधिकारियों ने ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के साथ ब्लॉक लेवल पर पौधारोपण अभियान की तैयारी की भी समीक्षा की। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal