भीलवाड़ा-9 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे


भीलवाड़ा-9 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
bhilwara
UT WhatsApp Channel Join Now

News-14 वॉ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह 25 जनवरी को

निर्वाचन विभाग के निदेशानुसार 25 जनवरी को 14वॉ राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पूर्वक मनाया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने (जिला कलक्टर) ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रम को सफल एवं सुव्यवस्थित मनाने के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को नोडल अधिकारी व मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

News-विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान 10 जनवरी को जिले के ग्रामीण इलाकों में आयोजित होंगे शिविर

भीलवाड़ा, 09 जनवरी। भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं एवं इनके प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने, योजनाओं संबंधी जागरूकता एवं अन्य योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रारंभ की गई है।

ग्रामीण इलाकों में 10 जनवरी को यहां आयोजित होंगे शिविर

10 जनवरी को आसींद पंचायत समिति की ग्राम पंचायत ईरास व कालियास में, मांडल पंचायत समिति की ग्राम पंचायत टहुका व बागोर में, करेडा की ग्राम पंचायत गोरख्या व उमरी में, बिजौलिया पंचायत समिति की ग्राम पंचायत तिलस्वा व कास्या में, कोटड़ी पंचायत समिति की ग्राम पंचायत किशनगढ़ व आकोला में, रायपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत नाथडियास व नारायण खेड़ा में, सुवाणा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत स्वरूपगंज व गुवारडी में शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

News-पंचायत समिति सुवाणा की साधारण सभा की बैठक 12 जनवरी को

भीलवाड़ा, 09 जनवरी। पंचायत समिति सुवाणा की साधारण सभा की बैठक 12 जनवरी को दोपहर 12ः15 बजे प्रधान श्रीमती फुल कुंवर चुंडावत की अध्यक्षता में पंचायत समिति के सभा भवन में आयोजित होगी। यह जानकरी पंचायत समिति के विकास अधिकारी श्री सम्पत गोदारा ने दी।

News-विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से सभी वंचित पात्र व्यक्तियों को पहुंचायें योजनाओं का लाभ - जिला कलक्टर श्री मेहता

भीलवाड़ा, 09 जनवरी। जिला कलक्टर श्री नमित मेहता ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की पूर्ण सफलता के लिए सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय से जमीनी स्तर तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाना सुनिश्चित करें, साथ ही अधिकारी अपना सर्वोत्तम योगदान देते हुए बेहतर कार्य प्रणाली से कार्य करें।

श्री मेहता मंगलवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा के समुचित क्रियान्वयन तथा भारत व राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रगति से संबंधित बिन्दुओं की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान सभी उपखंड अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े।

जिला कलक्टर ने जिले में जनसुनवाई में निस्तारित प्रकरणों की स्थिति भी जानी। इसके अलावा उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी से जिले में घरेलू विद्युत आपूर्ति व कृषि आपूर्ति की जानकारी ली। उन्होंने कृषि विभाग की खेततलाई योजना, सिंचाई पाइप लाइन अनुदान योजना, कृषि यंत्र अनुदान, तारबंदी योजना, बायो फर्टिलाइजर एवं बायो एजेन्ट, कम्पोस्टपिट, रबी बीज मिनिकिट वितरण, नेपियर घास प्रदर्शन, रबी फसल प्रदर्शन, बालिका कृषि छात्रवृति के लक्ष्यों की तुलना में भौतिक प्रगति की समीक्षा की।

आयुष्मान भारत सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर शत् प्रतिशत लक्ष्य अर्जित करने के दिए निर्देश

बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में जिले की प्रगति की जानकारी ली। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री मोहनलाल खटनावलिया ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में अब तक कुल 255 ग्राम पंचायतों में से 166 ग्राम पंचायतों में विकसित भारत यात्रा के अन्तर्गत शिविरों का आयोजन किया जा चुका है। जिला कलक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की शुद्ध के लिए युद्ध, निरोगी राजस्थान, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना, आयुष्मान भारत-मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारी से चम्बल-भीलवाड़ा वृहद् पेयजल परियोजना तथा सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी से स्वीकृत कार्यां की प्रगति की जानकारी ली।

बैठक में जिला कलक्टर श्री मेहता ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व उपखंड अधिकारियों से आयुष्मान भारत कार्ड की ई-केवाईसी के सम्बन्ध में चर्चा कर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। साथ ही जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड एवं पेंशन आदि योजनाओं के सम्बन्ध में लीड बैंक मैनेजर से चर्चा की गई।

सभी योजनाओं में पात्र लोगों को अधिक से अधिक करें लाभान्वित

जिला कलक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि लक्ष्य को निर्धारित करते हुए सभी योजनाओं में पात्र लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए गंभीरता से कार्य करें। श्री मेहता ने बैठक में संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम सभाओं के आयोजन, सभी योजनाओं में वंचित पात्र लोगों का पंजीयन करने, संकल्प पत्र भरने, क्विज में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा संकल्प यात्रा के उद्देश्य के अनुरूप वंचित पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि शिविरों में विद्यार्थियों, खिलाड़ियो, कलाकारों, विभिन्न विभागों में उत्कृष्ट प्रदर्शन पर ग्राम पंचायतों आदि को पुरस्कार प्रदान करें ताकि वे प्रोत्साहित हो तथा आगे भी इसी प्रकार से कार्य करते हुए अन्य व्यक्तियों को भी प्रोत्साहित करें।

‘माय भारत पोर्टल’’ से जोड़कर युवाओं को करें लाभान्वित

जिला कलक्टर ने नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा अधिकारी तथा मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को युवाओं के अधिकाधिक संख्या में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान माय भारत पोर्टल से जोड़कर लाभान्वित करने को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जिलेभर में संकल्प यात्रा के दौरान प्रत्येक पंचायत पर माय भारत वॉलिंटियर्स का अधिकाधिक संख्या में पंजीकरण किया जाए ताकि ग्राम स्तर पर भी युवाओं को योजना का लाभ दिलवाया जा सके। जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग और आईसीडीएस के अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा में युवाओं एवं महिलाओं की भूमिका बढ़ाने के निर्देश दिए, साथ ही प्रत्येक पंचायत स्तर पर कार्यक्रम को नवाचारों के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर बल देते हुए सफलता से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्रीमती वंदना खोरवाल, नगर विकास न्यास सचिव श्री अभिषेक खन्ना, यूआईटी ओएसडी श्री मोहम्मद ताहिर सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal