भीलवाड़ा - 12 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा - 12 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स 

 
bhilwara

भीलवाड़ा 12 सितंबर 2023। उदयपुर संभाग के भीलवाड़ा ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल और अपराध से जुडी खबरे 

News - 8 लाख से कम वार्षिक आय वाले सभी ईडब्ल्यूएस परिवारों का चिरंजीवी योजना में हो रहा निःशुल्क पंजीयन

राज्य सरकार की ओर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ाते हुए सभी ईडब्ल्यूएस श्रेणी के परिवारों के वे सभी परिवार जो किसी भी जाति, वर्ग से हैं और जिनकी वार्षिक आय 8 लाख से कम है, उन्हें चिरंजीवी योजना का लाभ निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। योजना के अन्तर्गत प्रीमियम राशि का भुगतान राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।

किसको नहीं भरना होगा प्रीमियम

जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने बताया कि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के वे परिवार जो पहले से ही योजना में निशुल्क श्रेणी (खाद्य सुरक्षा अधिनियम, सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवार, संविदा कार्मिक, लघु एवं सीमान्त कृषक, कोविड़ अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले परिवार) में पंजीकृत हैं। उन्हें पूर्व श्रेणी में योजनांतर्गत लाभ देय होगा। उनके अतिरिक्त शेष परिवारों (केन्द्र/राज्य/निगम/अन्य अर्द्वशासकीय संस्था आदि के कर्मचारी के परिवारों के अतिरिक्त) को बजट घोषणा 2023-24 के क्रम में योजनांतर्गत निशुल्क श्रेणी से जोड़ा गया है। योजना अंतर्गत निशुल्क लाभार्थी श्रेणी में लाभ दिए जाने के लिए ईडब्ल्यूएस परिवारों के सामान्य श्रेणी के साथ अन्य सभी श्रेणी के वे सभी परिवार भी शामिल होंगे, जिनकी आय 8 लाख रुपए वार्षिक से कम हो।

जिला कलेक्टर ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे आवेदकों द्वारा स्व आय उद्घोषणा पत्र प्राप्त कर जन आधार पोर्टल में अपडेट करवाना होगा, जिसे सक्षम अधिकारी द्वारा समुचित रूप से प्रमाणित किया जाएगा। स्व आय उद्घोषणा पत्र जनआधार पोर्टल में अप्रूवल के बाद योजना के प्रावधानों के अनुसार आगामी एक साल के लिए दिया जाएगा। आय प्रमाण पत्र को समय पर अपडेट करवाने की जिम्मेदारी संबंधित परिवार की होगी।

उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में आने वाले परिवारों, सभी विभागों में कार्यरत संविदा कार्मिक, लघु एवं सीमांत कृषक, कोविड-19 में मृत्यु हुए परिवार का रजिस्ट्रेशन निशुल्क है। जिनका प्रीमियम राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है। इसके अलावा अब 8 लाख से कम वार्षिक आय वालों को भी योजना में निशुल्क श्रेणी में शामिल कर योजनान्तर्गत 25 लाख रुपए तक का निशुल्क उपचार प्रति परिवार दिया जा रहा है तथा बीमित परिवार के सदस्य, सदस्यों की दुर्घटना में मृत्यु होने, दुर्घटना के कारण हाथ, पैर, आंख की स्थाई पूर्ण क्षति होने पर 10 लाख रुपए तक का आर्थिक संबल प्रदान किया जा रहा है। योजना का दायरा भी बढ़ाया गया है, जिसमें कॉकलियर, इंप्लांट, बोनमेरो ट्रांसप्लांट, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, ब्लड प्लेटलेट्स और प्लाज्मा ट्रांसफ्यूजन व लिंब प्रोस्थेसिस का मंहगा उपचार भी निशुल्क दिया जा रहा है।

News- केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर रहेंगे दो दिवसीय दौरे पर

विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों की आमसभाओं में लेंगे हिस्सा

केन्द्रीय सूचना प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर 14 से 15 सितम्बर तक भीलवाड़ा के प्रवास पर रहेंगे। ठाकुर 14 सितम्बर को दोपहर 12ः30 बजे शाहपुरा पहुंचकर विधानसभा क्षेत्र शाहपुरा में आमसभा में भाग लेंगे। इसके पश्चात अपराह्न 2ः15 बजे शाहपुरा से प्रस्थान कर अपराह्न 3ः15 बजे जहाजपुर पहुंचकर विधानसभा क्षेत्र जहाजपुर में आमसभा में भाग लेंगे और सायं 5 बजे जहाजपुर से प्रस्थान कर सायं 6 :30 बजे त्रिवेणी चौराहा (माण्डलगढ़) में स्वागत सभा में शिरकत करेंगे तथा सायं 7 बजे त्रिवेणी चौराहा से प्रस्थान कर सायं 8 बजे भीलवाड़ा पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगे।

इसी प्रकार केन्द्रीय मंत्री ठाकुर 15 सितम्बर को प्रातः 9 बजे भीलवाड़ा में स्थानीय पदाधिकारियों के साथ बैठक में भाग लेंगे। इसके पश्चात प्रातः 9ः30 बजे भीलवाड़ा से उदयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

News- विधानसभा आम चुनाव 2023 के संबंध में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण को लेकर दिया गया प्रशिक्षण

विधानसभा आम चुनाव 2023 में उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले व्यय के अनुवीक्षण कार्य हेतु व्यय अनुवीक्षण में नियुक्त सभी कार्मिकों व टीमों का प्रशिक्षण मंगलवार को नगर परिषद टाउनहॉल में आयोजित किया गया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मलाल जाट, जिले के उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए अनुदेय सीमा के भीतर कानूनी व्यय, वास्तविक खर्च युक्त खाता बनाए रखना व सभी हितधारकों के लिए समान अवसर प्रदान करना निवार्चन व्यय अनुवीक्षण के उद्देश्य है।

वरिष्ठ लेखाधिकारी गौरव सोमाणी ने कार्मिकों को व्यय पर्यवेक्षक, सहायक व्यय पर्यवेक्षक, उड़नदस्ते और स्थैतिक निगरानी दल, वीडियो निगरानी दल, विडियो अवलोकन टीम, लेखा टीम तथा मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति आदि के संबंध में कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि चुनाव के दौरान किस प्रकार से प्रभावी कार्यवाही करनी है तथा विभिन्न प्रकोष्ठों के साथ समन्वयक रखते हुए कार्यवाही की जानी है।

News - वित्तीय वर्ष 2023-24 में अभी तक 23655 कृषि कनेक्शन जारी 

अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने किसानों को बिजली कनेक्शन जारी करने में प्रगति करते हुए अभी तक कुल 23655 कनेक्शन जारी कर 11 जिलो के किसानों को लाभान्वित किया है| इस दौरान सर्वाधिक कृषि कनेक्शन भीलवाड़ा में 4329 तथा उदयपुर में 3734 जारी किए गए है।

प्रबंध निदेशक एन एस निर्वाण ने बताया कि  इस वित्तीय वर्ष 2023-24 के अप्रेल माह से अगस्त माह की अवधि के दौरान जारी कृषि कनेक्शन की प्रगति देखे तो निगम के उदयपुर व भीलवाडा सर्किल इस कार्य में आगे है। प्रगति सम्बंधी और अधिक जानकारी देते हुए अजमेर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक ने बताया कि राजस्थान सरकार की मंशा के अनुसार अजमेर विद्युत वितरण निगम किसानों को कृषि कनेक्शन जारी करने तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष के दौरान अभी तक अजमेर विद्युत वितरण निगम ने अजमेर सिटी सर्किल में 627, अजमेर जिला सर्किल में 1527 , भीलवाड़ा सर्किल में 4329, नागौर सर्किल में 1625, झुंझुनूं सर्किल में 1848, सीकर सर्किल में 1310, बांसवाड़ा सर्किल में 1050, डूंगरपुर सर्किल में 1420, चित्तौड़गढ़ सर्किल में 3236, प्रतापगढ़ सर्किल में 1782, राजसमंद सर्किल में 1167 तथा उदयपुर सर्किल में  3734  कृषि कनेक्शन जारी किए है।  

प्रबंध निदेशक निर्वाण ने बताया कि बिजली की बचत ही, बिजली का उत्पादन है और अजमेर डिस्कॉम किसानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए डिस्कॉम के अधिकारी एवं कर्मचारी प्राथमिकता से किसानों को कनेक्शन जारी कर रहे है। श्री निर्वाण ने समस्त उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपने बिजली के बिलो का समय पर भुगतान करे, जिससे अजमेर डिस्कॉम द्वारा निर्बाध विद्युत आपूर्ति जारी रखी जा सके।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal