सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने भिंडर की पहली "सी-आर्म" मशीन दान की

सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन ने भिंडर की पहली "सी-आर्म" मशीन दान की

आसपास के ३०० से अधिक गांवों को मशीन सहायता प्रदान करेगी

 
Udaipur Bhinder Syedna Mufaddal Saifuddin donates machine to bhinder hospital  CArm

स्वास्थ्य में सुधार और जरूरतमंद लोगों को स्वास्थ्य सहायता प्रदान करने के लिए दाऊदी बोहरा समुदाय की प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए, राजस्थान के भिंडर शहर में बोहरा समुदाय ने आज गुलाब सिंह शक्तावत सरकारी अस्पताल में कंप्यूटर असिस्टेड रेडियो मॉनिटरिंग (सी-आर्म) मशीन की सफलतापूर्वक स्थापना पूरी कर ली। इस अत्याधुनिक मशीन का व्यापक रूप से जटिल सर्जिकल प्रक्रियाओं, विशेष रूप से आर्थोपेडिक, दर्द प्रबंधन और आपातकालीन प्रक्रियाओं के दौरान उपयोग किया जाता है। सी-आर्म मशीन अस्पताल के ६० कि.मी. के दायरे में पहली है और इससे आस-पास के लगभग ३०० गांवों के मरीजों को मदद मिलने की उम्मीद है।

मशीन उद्घाटन समारोह में राजस्थान विधानसभा सदस्य श्रीमती प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत, सरकारी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संकेत जैन और भिंडर में परम पावन के प्रतिनिधि हातिम सईद सहित दाऊदी बोहरा समुदाय के सदस्य उपस्थित थे।

Udaipur Bhinder Syedna Mufaddal Saifuddin donates machine to bhinder hospital  CArm

हातिम सईद ने अपने संबोधन में कहा, ''दुनिया भर में दाऊदी बोहरा समुदाय के धर्मगुरु परम पावन सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन कुछ महीनो पहले भिंडर की यात्रा के दौरान, उन्होंने सी-आर्म मशीन को अस्पताल मे भेंट कर अस्पताल की बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करने के अनुरोध को स्वीकार किया था। अस्पताल में यह योगदान लोगों के स्वास्थ्य और भलाई के लिए सैयदना की गहरी चिंता को प्रदर्शित करता है"।

उन्होंने कहा "मशीन की स्थापना दाऊदी बोहरा की वैश्विक परोपकारी पहल, 'प्रोजेक्ट राइज़' के हिस्से के रूप में की गई है, जो समाज के सभी वर्गों के लिए बेहतर और स्वस्थ भविष्य बनाने की दिशा में काम कर रही है"।

syedna mufaddal saifuddin bhinder hospital donation machine

गुलाब सिंह शक्तावत सरकारी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संकेत जैन ने कहा, "हमारे अस्पताल में उनके योगदान के लिए हम दाऊदी बोहरा धर्मगुरु के आभारी हैं। सी-आर्म मशीन हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता पर एक बड़ा प्रभाव डालेगी। हमें पहले से कहीं अधिक तेज़ी से और सटीक रूप से रोगियों का निदान और उपचार करने में मदद मिलेगी"।

पहले भिंडर में मरीजों को सी-आर्म मशीन का उपयोग करने के लिए पास के उदयपुर शहर में यहाँ से ६० कि.मी. दूर जाना पड़ता था। लेकिन हमारे अस्पताल में इस तकनीक की स्थापना के साथ, हम आशा करते हैं कि मरीजों को अब इस असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा” - डॉ. जैन

सी-आर्म मशीन एक उन्नत चिकित्सा इमेजिंग उपकरण है जिसका उपयोग ऑर्थोपेडिक और कार्डियक प्रक्रियाओं में किया जाता है, जिसमें स्टेंट और लाइन प्लेसमेंट शामिल हैं। मशीन सर्जनों को सर्जिकल साइट की वास्तविक समय, उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां प्रदान करती है, जिससे वे रोगी के शरीर की आंतरिक संरचनाओं को देख सकते हैं और अधिक सटीकता के साथ उनके आंदोलनों का मार्गदर्शन कर सकते हैं।

भिंडर उदयपुर जिले का एक शहर है जो राज्य की राजधानी जयपुर से ३१५ कि.मी. दूर स्थित है। इसकी आबादी लगभग १८,००० है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal