10 अप्रैल से 18+ उम्र के वयस्क लगवा सकेंगे बूस्टर डोज़

10 अप्रैल से 18+ उम्र के वयस्क लगवा सकेंगे बूस्टर डोज़

प्राइवेट अस्पतालों में मिलेगी सुविधा

 
vaccine

तीसरी खुराक लगवाने के लिए दूसरी के अंतर 9 महीने होना चाहिए

कोरोना के मामलों की रफ्तार तो खत्म हो गई है लेकिन कोरोना के खिलाफ लड़ाई अभी जारी हैं। कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लगाने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र के सभी वयस्क प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर प्रीकॉशन यानी बूस्टर डोज लगवा सकते हैं। बता दे कि यह कोरोना वैक्सीन की तीसरी खुराक होगी।  

v

दूसरे डोज को 9 महीने पूरे होने के बाद लगवा सकेंगे

18+ वालों के लिए बूस्टर डोज का ऐलान करते हुए केंद्र ने कहा है कि जो लोग 18 साल से अधिक उम्र के हैं और कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक लिए 9 महीने का समय बीत चुका है, वे प्रीकॉशन डोज लगवा सकेंगे। यह सुविधा सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर उपलब्ध होगी।

पहला, दूसरा फ्री वैक्सीनेशन जारी रहेगा

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सरकारी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहले और दूसरे डोज के लिए फ्री में जारी टीकाकरण कार्यक्रम पहले की तरह जारी रहेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रीकॉशन डोज देना भी जारी रहेगा। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया की फ़िलहाल 18 से अधिक उम्र वाले तथा 60 से कम उम्र वाले लोगो के लिए बूस्टर डोज़ के लिए राज्य सरकार की ओर से कोई भी निर्देश जारी नहीं हुए है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal