प्रत्येक माता नवजात को सही पोजीशन में स्तनपान कराए

प्रत्येक माता नवजात को सही पोजीशन में स्तनपान कराए

विश्व स्तनपान सप्ताह
 
Breastfeeding

 ये उद्गार प्रकट किए डॉ देवेंद्र सरीन ने जो की रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर, गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, आईएपी उदयपुर एवम् इनरव्हील क्लब के संयुक्त तत्वाधान में आज विश्व स्तनपान सप्ताह के तीसरे दिन लिमडिया श्याम मंदिर, कानपुर, मादड़ी रोड के प्रांगण में ग्रामीण महिलाओं के लिए आयोजित एक संगोष्ठी में जो हैंड इन हैंड इंडिया संस्था के सहयोग से आयोजित की गई, बतौर मुख्य वक्ता संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने डमी के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को स्तनपान के समय नवजात की सही पोजीशन एवम् अटैचमेंट के बारे में शिक्षित किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि सही पोजीशन से कराया गया स्तनपान शिशु के लिए सदैव लाभप्रद रहता है। 

रोटरी अध्यक्ष रो.गिरीश मेहता ने कोलोस्ट्रम से शिशु को होने वाले फायदों के बारे में बताया एवम् कहा की प्रत्येक दुग्धधारी माता पोष्टिक आहार खाए। अन्य वक्ता डॉ हेमलता मित्तल ने मातृ दुग्ध से मां को होनेवाले लाभों के बारे में बताया। डॉ विजेंद्र चौधरी ने मातृदूध की संरचना के बारे में जानकारी दी। आगंतुकों का स्वागत हैंड इन हैंड इंडिया एनजीओ राजीव पुरोहित ने किया तथा उन्होंने आशा व्यक्त की कि सफल स्तनपान से बाल मृत्युदर कम होगी। 

संस्था की भाविनी शर्मा ने धन्यवाद की रस्म अदा की एवम् आशा जताई की ये ग्रामीण महिलाएं स्तनपान के संदेश को दूर सुदूर ले जाएंगी। कार्यक्रम का सफल संचालन संस्था के रविन्द्र जोशी ने किया। गीतांजली के आलोक शर्मा ने जानकारी दी कि कल दोपहर 12 बजे महिला मंडल गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मुखर्जी चौक में स्कूल की बालिकाओं के लिए स्तनपान संबंधी पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal