उदयपुर के अंबेरी में बनेगा राजस्थान का पहला बटरफ्लाई पार्क

उदयपुर के अंबेरी में बनेगा राजस्थान का पहला बटरफ्लाई पार्क

तितलियों के संरक्षण के लिए जिला प्रशासन व वन विभाग की पहल

 
butterfly park

संभागीय वन संरक्षक जैन ने किया निर्धारित स्थल का निरीक्षण

उदयपुर 21 मई 2022 । तितलियों के संरक्षण एवं उन्हें उपयुक्त वातावरण उपलब्ध कराने के लिए उदयपुर में अंबेरी में राजस्थान का पहला बटरफ्लाई पार्क को बनेगा। जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा द्वारा इस कार्य का बजट आवंटन भी किया जा चुका है। 

संभागीय वन संरक्षक आर.के.जैन ने शनिवार को निर्धारित स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने इस कार्य को शीघ्र प्रारंभ करते हुए आगामी 2-3 माह में इसे विभिन्न रूप में विकसित करने के निर्देश दिए।

उप वन संरक्षक डी.के.तिवारी ने बताया कि वन विभाग एवं वन सुरक्षा समिति अंबेरी के सहयोग से यह कार्य शीघ्र पूर्ण करते हुए पर्यटन स्थलों में शुमार उदयपुर को एक और नई सौगात उपलब्ध करवाई जाएगी। इस संबंध में तितली विशेष मुकेश का सहयोग लिया जा रहा है।

मुकेश ने बताया कि वर्तमान में 60 प्रकार की बटरफ्लाई है, जिसकी संभाग में लगभग 100 प्रजातियां पाई जाती है जिसमें विशेषज्ञ मुकेश द्वारा 2015 से जानकारी जुटाई जा रही है। तितली का जीवन में चार चरण संपन्न होते हैं। अंडा से शुरू होकर लार्वा तथा प्यूपा से वयस्क तक जो बनने जा रहा है बटरफ्लाई पार्क और जाति की संख्या क्षेत्र के पर्यावरण के स्वास्थ्य का प्रतीक है। 

पौधों की संख्या व उपज बढ़ती है विभिन्न और जातियों के अनुसार उनके लार्वा से पौधे तथा वयस्कों के रस पीने हेतु फूल या वनस्पति अलग-अलग हो सकते हैं। उनके संरक्षण के लिए स्थानीय वनस्पति एवं वनों की सुरक्षा अति आवश्यक है। इसको ध्यान में रखते हुए इस स्थान का चयन किया गया है। निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय वन अधिकारी नरपत सिंह राठौड़, वनपाल मांगीलाल एवं समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal