गीला कचरा, सूखा कचरा संग्रहण को लेकर शुरू करेगा अभियान


गीला कचरा, सूखा कचरा संग्रहण को लेकर शुरू करेगा अभियान

सफाई व्यवस्था में सहयोग को लेकर की अपील
 
UMC

उदयपुर 7 मार्च 2024 ।  नगर निगम द्वारा अगले 7 दिनों तक व्यापक स्तर पर जन जागरण अभियान चलाकर शहर वासियों से गीला कचरा एवं सूखा कचरा अलग-अलग कर कचरा संग्रहण करने वाले वाहनों में ही कचरा डालने हेतु प्रेरित किया जाएगा।

नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने बताया कि शहर वासियों से शहर को और अधिक सुंदर एवं स्वच्छ बनाने के उद्देश्य, डंपिंग यार्ड की सुचारु व्यवस्था को लेकर एव शहर की स्वच्छता रैंकिंग में सुधार करने के उद्देश्य से शहर में अगले 7 दिनों तक गीला कचरा एवं सूखा कचरा को पृथक कर अपने घर से निकलने वाला कचरा केवल और केवल कचरा संग्रहण वाहनों में ही डालने हेतु शहर वासियों को प्रेरित किया जाएगा। इसको लेकर नगर निगम में गुरुवार को स्वास्थ्य शाखा के अधिकारी कर्मचारियों की बैठक का आयोजन किया गया। 

बैठक में आयुक्त राम प्रकाश ने स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य निरीक्षक, सभी सेक्टर ऑफिसर एवं जमादार के साथ-साथ शहर के कचरा संग्रहण में कार्यरत सभी कार्यकारी एजेंसी के प्रतिनिधियों को भी सम्मिलित किया गया। बैठक में आयुक्त ने वर्तमान में नगर निगम द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों की जानकारी ली एवं इस कार्य को और अधिक कैसे सुव्यवस्थित बनाया जा सके इसको लेकर गहन विचार विमर्श किया गया। आयुक्त ने बताया कि जल्द ही स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर उदयपुर शहर में निरीक्षण हेतु टीम आएगी। नगर निगम द्वारा अभी से अपनी तैयारी शुरू करनी होगी जिससे उदयपुर शहर स्वच्छता रैंकिंग में उच्च पायदान पर पहुंच सके। इस कार्य में कहीं पर भी हमें कोई कसर नहीं छोड़नी है। 

आयुक्त ने शहर वासियों से सहयोग मांग की अपील

नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने उदयपुर शहर वासियों से अपील करते हुए कहा है कि सभी शहर वासी अपने घर में होने वाला गीला कचरा एवं सूखा कचरा अलग-अलग बर्तनों में इक्ट्ठा करें एवं इसका निस्तारण केवल और केवल कचरा संग्रहण करने वाले वाहनों में ही करे। शहर वासी निगम द्वारा चलाए जा रहे हैं इस अभियान में अपना सक्रिय सहयोग दें। शहर वासियों के सहयोग के बिना निगम की कोई भी योजना सफल नहीं होगी। उदयपुर जो नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर है उसे हम अपनी तरफ से और कैसे सुंदर बना सके इसको लेकर व्यापक तैयारी करनी है। 

निगम के प्रतिनिधि पहुंचेंगे आपके द्वार

नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश ने बताया कि निगम में कार्यरत सेक्टर ऑफिसर, जमादार एवं सभी सफाई कर्मचारी आपके घर पहुंच कर गीला कचरा एवं सूखा कचरा को अलग-अलग एकत्रित करने हेतु सहयोग की अपील करेंगे। आप सभी शहरवासी इस अभियान में सहयोग देकर इस अभियान को सफल बनावे ऐसी अपेक्षा है।

आयुक्त स्वयं करेंगे मॉनिटरिंग

नगर निगम आयुक्त राम प्रकाश निगम द्वारा चलाए जा रहे सात दिवसीय जन जागरण कार्यक्रम की स्वयं प्रतिदिन मॉनिटरिंग करेंगे, साथ ही शहर वासियों से निगम द्वारा इस कार्य में और क्या सुधार किया जा सकता है इसको लेकर भी चर्चा करेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal