उदयपुर में धर्म परिवर्तन का मामला दर्ज

उदयपुर में धर्म परिवर्तन का मामला दर्ज

पति ने पत्नी के धर्म परिवर्तन की शिकायत एसपी से की, घंटाघर थाने में मामला दर्ज 

 
dharam parivrten

उदयपुर 26 फ़रवरी 2024। एक पति अपने बच्चों के साथ एसपी के पास पहुंचा और बताया- उसकी पत्नी ने धर्म बदल दिया है। अब वह हम पर भी धर्म बदलने का दबाव मना रही है। हमने पूजा-पाठ की तो वह घर छोड़कर चली गई।

मामला उदयपुर शहर के घंटाघर थाना क्षेत्र का है। पति प्रकाश सोनी की एसपी से शिकायत के बाद रविवार को थाने में मामला दर्ज कर इसकी जांच शुरू की। पुलिस ने बताया कि इधर, जब रविवार को महिला को बुलाया तो उसने इस बात से इनकार कर दिया कि उसने धर्म बदलने के लिए दबाव नहीं बनाया। परिवार घंटाघर थाना क्षेत्र के छबिला भैरू मार्ग पर रहता है।

बच्चों पर दबाव बनाया, समझाया तो घर छोड़कर चली गई

पति ने बताया कि उनकी पत्नी रेखा सोनी कुछ समय से विशेष धर्म की किताबें पढ़ने के साथ ही उसी धर्म के धार्मिक स्थल जाने लगी। वह बेटे और बेटी को भी लगातार उसके अपनाए धर्म की आराधना करने का दबाव डालती है। लेकिन, बच्चे और पति धर्म परिवर्तन पर राजी नहीं है।

पति ने बताया कि मना करने पर कई बार पति और पत्नी के बीच झगड़ा हो चुका है। मारपीट तक की नौबत आ चुकी है। पति ने बताया कि उसने पत्नी को कई बार समझाया तो लेकिन वह नहीं मानी, बल्कि घर छोड़कर चली गई। पति प्रकाश सोनी ने एसपी से मांग की है कि उनकी पत्नी जिस ग्रुप से जुड़ी है उसकी जांच की जाए।

हनुमान चालीसा पाठ शुरू किया तो घर छोड़कर चली गई पत्नी

इस मामले की जांच थाना अधिकारी भवानी सिंह को दी है। भवानी सिंह ने बताया कि पति प्रकाश ने बताया कि मेरी पत्नी ने कुछ महीने से ​बाइबिल पढ़ना शुरू किया था। शुरू में मैंने सोचा कि ये इतनी गहराई से कोई उपन्यास पढ़ रही होगी। एक दिन देखा तो पता लगा कि वह बाइबिल थी। उसने पूजा-अर्चना करना बंद कर दिया। हमें भी पूजा नहीं करने पर दबाव डालती औेर धार्मिक ग्रंथ पढ़ने के लिए कहती है।

हमारे कई रिश्तेदारों को भी उसने धर्म बदलने के लिए कहा लेकिन उन्होंने भी इसकी बात पर ध्यान नहीं दिया। पति ने बताया कि एक दिन मंगलवार को घर में जब हनुमान चालीसा का पाठ शुरू किया तो वह घर छोड़कर चली गई।

स्कूल से बेटे को ले गई मां, अब मां के साथ है बेटा

प्रकाश के परिवार में उनके बुजुर्ग माता-पिता और उनके दो बच्चे हैं। पत्नी बीते एक माह से अलग रह रही है। 23 फरवरी को दोनों बच्चे स्कूल गए थे। तब बेटी तो घर आ गई लेकिन बेटा घर नहीं पहुंचा। काफी तलाशने के बाद भी बेटा नहीं मिला। बाद में पता लगा कि पत्नी बेटे को स्कूल से लेकर कहीं चली गई है। पति का कहना है कि वह उसके नाबालिग बेटे का भी धर्म परिवर्तन कराना चाहती है। बताया जा रहा है कि पत्नी फिलहाल अपने पति से अलग केशव नगर स्थित उसके चचेरे भाई के यहां रह रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal