बार बार बिजली की आंख मिचौली का कारण

बार बार बिजली की आंख मिचौली का कारण

गर्मी और उमस के मौसम में बार बिजली बंद होने से बढ़ जाती है परेशानी

 
Power Cut

उदयपुर 8 जुलाई 2023।  उदयपुर शहर के कई इलाको में इन दिनों बिजली की आँख मिचौली के कारण उमस से परेशान लोगो की परेशानियों में और अधिक इज़ाफ़ा हो रहा है। मानसून के मौसम में आसमान में बादल छाए रहने से एक तो उमस ऊपर से बिजली बंद होने से लोगो को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

उदयपुर के फतेहपुरा, खारोल कॉलोनी, नीमच खेड़ा, साइफन, बेदला, सुखेर आदि क्षेत्रो में रहने वाले लोगो का कहना है कि यहाँ शेडयूल्ड़ पावर कट के अतिरिक्त दिन में तीन तीन चार चार बिजली गुल हो जाती है। हालाँकि शेडयूल्ड़ पावर कट के अतिरिक्त बिजली बंद होने के कुछ समय बाद वापस सप्लाई बहाल हो जाती है लेकिन बार बार बिजली बंद होने से खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कार्यालय और वर्क फ्रॉम होम करने वालो को अधिक समस्याओ का सामना करना पड़ता है। 

बेदला निवासी उदयपुर टाइम्स के पाठक ने बताया की यहाँ कई बार अघोषित बिजली कटौती हो जाती है और कई बार घोषित बिजली कटौती के शेड्यूल के अनुरूप नहीं होती है। पिछले माह में दो बार प्रकाशित हुआ कि हमारे क्षेत्र में बिजली बंद हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लेकिन कल किसी भी मीडिया में कोई खबर न होने पर बिजली चली गई। सुबह करीब 11 बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक बिजली कटौती रही। 

इस संबंध में उदयपुर टाइम्स की टीम ने बिजली विभाग के अधिकारियो से सम्पर्क किया तो अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (AVVNL) के एक्सईएन पी एन त्रिवेदी ने बताया कि बारिश की वजह से शिकायते बढ़ गई है। लिमिटेड स्टाफ के चलते शिकायतों के निवारण में समय लगता है। एक भी शिकायत के निवारण करने जब कर्मचारी लाइन पर जाता है तो उस क्षेत्र की पूरी लाइन बंद करनी पड़ती है। ऐसी दिन में दो से तीन बार शिकायत आती रहती है। इसके अलावा और कोई बड़ा कारण नहीं। कल शुक्रवार को बेदला इलाके से आई शिकायत के निवारण में काफी समय तक पावर कट करना पड़ा था।   

वहीँ मधुबन एईएन घनश्याम वैष्णव ने बताया कि उक्त इलाको में कॉम्प्लेक्स नुमा बिल्डिंगस अधिक है। यदि एक काम्प्लेक्स में कोई समस्या होती है तो आसपास के क्षेत्रो में बिजली बंद करनी पड़ती है और लाइन को दुरस्त करना पड़ता है।  इसके अतिरिक्त आगे से पावर सप्लाई कम रहने से बार ट्रिपिंग की समस्या से झूझना पड़ता है। आज ही कम से कम से चार ट्रिपिंग की समस्या आई। हालाँकि उसको दुरस्त कर दिया गया। उन्होंने बताया कि कई बार उक्त क्षेत्र में लगातार कंस्ट्रक्शन होने की वजह से आगे लाइन देने के लिए भी बिजली बंद करनी पड़ती है।         

  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal