अब सर्टिफिकेट में सुधार के लिए ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे शिकायत

अब सर्टिफिकेट में सुधार के लिए ऑनलाइन दर्ज करवा सकेंगे शिकायत

पोर्टल पर होगा रजिस्ट्रेशन, पहचान बताने वाले डॉक्यूमेंट करने होंगे अपलोड

 
vaccine

कई बार मृतकों को टीका लगने का मामला भी सामने आ चुका है

कोरोना वायरस वैक्सीन का काम ज़ोरो पर है और हर रोज़ हज़ारों लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीन लगाए जाने के बाद आपको एक मैसेज भी मिलता हैं, जो बताता है आपको वैक्सीन लगी है या नहीं। लेकिन कई बार टीका नहीं लगने के बाद भी आपको वैक्सीनेशन का मैसेज मिल जाता है। अब ऐसी समस्याओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कोविन पोर्टल पर कुछ बदलाव किए हैं। जिससे वैक्सीनेशन का सही आंकड़ा तैयार होगा। दरअसल एक नंबर से चार लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। कई बार ऐसी समस्या होती थी कि एक व्यक्ति को टीका लगने के दौरान संबंधित अन्य तीन व्यक्ति को भी मैसेज पहुंच जाता था। कई बार बिना वैक्सीन लगे भी रजिस्ट्रेशन हो जाता था। 

इस तरह की हो रही तकनीकी समस्याओं को दूर करने के लिए अब कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन में आसानी सुधार कर सकते हैं। इसमें नाम, उम्र (जन्म का वर्ष), फोटो आईडी का नंबर समेत कई अन्य जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन करते समय मोबाइल नंबर पर ओटीपी के बाद लॉगइन कर सकेंगे। सुधार करने के लिए ऑप्शन का चयन करना होगा। ऑनलाइन शिकायत पर विभाग की टीम के सदस्य मामले को कन्फर्म करेंगे। आवेदन प्राप्त हो जाने के बाद अधिकतम 7 दिन के भीतर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।    

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal