एटीएम रूम में हेल्पलाइन नम्बर भी बदलकर लोगों से हो रही ठगी

एटीएम रूम में हेल्पलाइन नम्बर भी बदलकर लोगों से हो रही ठगी

सहारा का पैसा रिफंड के नाम पर भी ठगी
 
2 failed ATM robbery attempts-Cash safe

उदयपुर। ठगी के नित नए तरीकों से लोगों के बैंक खातों में सेंध लग रही है। अभी तक एटीएम कार्ड बदलकर और मशीन में छेड़छाड़ करके ठगी होने के केस हो रहे थे। बदमाशों ने एटीएम रूम में हेल्पलाइन नम्बर भी बदलकर लोगों को शिकार बनाना शुरू कर दिया है।

शहर में पिछले चार दिनों में चार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। ठगी के मामले सामने आने के बाद पुलिस की ओर से की गई जांच में पता चला कि ठग एटीएम मशीन की प्रक्रिया को बाधित करते हैं। ऐसे में किसी व्यक्ति की ओर से एटीएम इस्तेमाल करने पर कार्ड अंदर ही अटक जाता है। ऐसी स्थिति में शिकायत के लिए एटीएम रूम में लगे हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल करना भी भारी पड़ रहा है। ठगों की ओर से हेल्पलाइन नम्बर भी अपने ही चस्पा किए जा रहे हैं। भरोसे में आए उपभोक्ता शिकायत और मदद के लिए हेल्पलाइन नम्बर पर अपने खाते का विवरण देते हैं और कुछ ही देर में खाते से राशि निकलना शुरू हो जाती है।

सहारा का पैसा रिफंड के नाम पर भी ठगी

सहारा इंडिया में निवेश के बाद लम्बे समय से अटकी राशि मिलने की प्रक्रिया शुरू होने के बाद निवेशक पूछताछ कर रहे हैं। अधिकांश लोगों को नहीं पता कि निवेश की राशि लेने के लिए क्या करना है। ऐसे में गूगल पर सर्च करने पर ङ्क्षलक मिल रहा है, जिस पर क्लिक करते ही बैंक खाते में सेंधमारी हो रही है। कई लोगों को ऐसे मैसेज भी मिल रहे हैं, जिनमें निवेश की राशि प्राप्त करने के लिए ङ्क्षलक भेजा जा रहा है।

केस 01

हिरणमगरी थाने में मनवाखेड़ा निवासी भैरुलाल डांगी ने रिपोर्ट दी। बताया कि क्षेत्र के एटीएम से राशि निकालने गया था। विड्रॉल प्रक्रिया के दौरान कार्ड मशीन में फंस गया। एटीएम रूप में लगे हेल्पलाइन नम्बर पर कॉल किया। कॉल रिसीव करने वाले ने डिटेल पूछी और कुछ देर बाद खाते से 12 हजार रुपए निकल गए।

केस 02

सविना थाना क्षेत्र में भी इसी तरह का मामला सामने आया। पीडि़त ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि वह क्षेत्र के एटीएम से राशि निकालने गया था। प्रक्रिया पूरी होने से पहले ही एरर हो गया और कार्ड अंदर ही रह गया। हेल्पलाइन पर कॉल किया, लेकिन समाधान के बजाय खाते से 30 हजार रुपए निकल गए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal