मोबाइल हेल्पलाइन पर सूचना मिलते ही रुकवाया बाल विवाह

मोबाइल हेल्पलाइन पर सूचना मिलते ही रुकवाया बाल विवाह

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की मोबाइल हेल्पलाइन 

 
child marrige

कोई व्यक्ति बाल विवाह होने की सूचना देना चाहता है तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर के मोबाइल हेल्पलाइन नम्बर 08306002022 पर फोन कर सकता है

उदयपुर, 11 फ़रवरी। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के माननीय सदस्य सचिव जयपुर के तत्वावधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर के अध्यक्ष के निर्देशों के क्रम में शुक्रवार को जिला प्रशासन के सहयोग से बाल विवाह रूकवाने की कार्यवाही की गई।
 

प्राधिकरण सचिव ने आमजन से अपील की है कि यदि कोई व्यक्ति बाल विवाह होने की सूचना देना चाहता है तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उदयपुर के मोबाइल हेल्पलाइन नम्बर 08306002022 पर फोन कर सकता है । सूचना देने वाले का नाम एवं पहचान गुप्त रख जाएगी।

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश व प्राधिकरण सचिव कुलदीप सूत्रकार ने बताया कि शुक्रवार को प्राधिकरण की मोबाइल हेल्पलाइन पर मुखबिर के जरिये सूचना मिली कि शनिवार 12 फरवरी को 15 वर्षीय बालिका का बाल विवाह होने वाला हैं। सूचना मिलने पर संबधित थानाधिकारी को पत्र प्रेषित किया जाकर बाल विवाह होने की जानकारी की जांच करने हेतु निर्देश प्रदान किये गए। संबधित थानाधिकारी द्वारा जांच पर यह सूचना सही होना पाया गया। इस पर संबधित तहसीलदार, थानाधिकारी एवं उस क्षेत्र के पटवारी मौके पर पहुंचे एवं परिवार को बाल विवाह नहीं करने हेतु पाबंद किया गया।
 

प्राधिकरण सचिव सूत्रकार ने बताया कि विवाह के लिये लड़के की उम्र 21 वर्ष से अधिक एवं लड़की की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिये। बाल विवाह के आयोजन के दौरान विवाह में शामिल बाराती, उपस्थित जन समूह, बैंड बाजे वाले, लाइट डेकोरेशन वाले, पंडित, हलवाई, घोडी बग्गी वाले, कार्ड छापने वाले, फोटाग्राफर-विडियोंग्राफर व आयोजन से जुड़े अन्य व्यक्तियों पर नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal