चित्तौड़गढ़-19 अगस्त 2023 की ख़ास खबरे


चित्तौड़गढ़-19 अगस्त 2023 की ख़ास खबरे

दिन भर की चित्तौड़गढ़ ज़िले की प्रशासनिक और अन्य खबरे

 
UT
UT WhatsApp Channel Join Now

चित्तौड़गढ़ 19 अगस्त 2023। चित्तौड़गढ़ ज़िले से सम्बंधित दिन भर की प्रशासनिक, सामाजिक, क्राइम और अन्य सभी सभी खबरे उदयपुर टाइम्स पर।  

न्यूज़-1 कार में अवैध अफीम तस्करी करते पंजाब होमगार्ड हैडकानि. सहित दो आरोपी गिरफ्तार

police

चित्तौड़गढ़, 19 अगस्त 2023 । जिले की सदर निम्बाहेड़ा पुलिस ने शनिवार को नाकाबंदी के दौरान अवैध मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ बड़ी कार्यवाही करते हुए एक कार में अवैध रूप से परिवहन की जा रही 08 किलो 240 ग्राम अवैध अफीम जब्त कर पंजाब होमगार्ड के हैडकानि. सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि जिले में अवैध मादक पदार्थों की खरीद-फरोख्त व परिवहन एवं भण्डारण करने वालों के खिलाफ कार्यवाही के तहत एएसपी बुगलाल मीना व डीएसपी निम्बाहेड़ा बेनीप्रसाद के मार्गदर्शन में थानाधिकारी विरेन्द्रसिंह पु.नि के निर्देश पर शनिवार को भगवत सिंह उप निरीक्षक इंचार्ज थाना सदर निम्बाहेडा मय जाप्ता द्वारा नीमच-चित्तौड़गढ़ हाईवे पर नाकाबन्दी की जा रही थी। 

नाकाबन्दी के दौरान नीमच की तरफ से एक कार आई जिसको संदिग्ध प्रतीत होने पर रूकवाकर चैक किया तो कार की डिग्गी में 08 प्लास्टिक की थैली में कुल अवैध अफीम 08 किलो 240 ग्राम मिली। जिसे जब्त कर अवैध अफीम परिवहन करने वाले वाहन चालक पंजाब होमगार्ड हैड कानि. झण्डुवाला थाना गुरू हरसाय जिला फिरोजपुर (पंजाब) निवासी हरजिन्द्रसिंह पुत्र अजायबसिंह उर्फ अजीबसिंह प्रजापति एंव उसके साथी फताकेरा थाना लम्बी जिला मुक्तार साहिब (पंजाब) निवासी गुरलाभसिंह पुत्र इन्द्रसिंह मजवी सिख को अवैध अफीम परिवहन करने के आरोप में गिरफतार किया गया। गिरफतारशुदा आरोपियों से अवैध अफीम खरीद फरोख्त के सम्बन्ध में अनुसंधान जारी है।

कार्यवाही करने वाली टीम-भगवतसिंह उ.नि. मय कानि जीवनलाल, जगदीशचन्द्र, घनश्याम, कैलाशचन्द, रणजीत कुमार व चालक महावीरसिंह।
 

न्यूज़-2:  बंदियों को सिखाया जीवन जीने का तरीका

आर्ट ऑफ लिविंग के माध्यम से रूद्राभिषेक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त रूद्र पुजा कार्यक्रम श्री श्री रविशंकर वेदाचार्य, वेधाबोई, भगवानलाल आशुतोष, एवं भव्य सिंह द्वारा किया गया। जिला कारागृह पर आयोजित योगा।  

कार्यक्रम में रविशंकर वेदाबोई वेदाचार्य व भगवानलाल द्वारा बंदियों को आसन, प्राणायाम एवं ध्यान की विधियां सिखाकर इनके महत्व के बारे में बताते हुए लाफ्टर थेरैपी दिलाई गई। बंदियों को योग प्रशिक्षण के साथ-साथ मानसिक तनाव से मुक्त रहने के गुण एवं विभिन्न रोगों से बचाव के उपाय सिखाये। इसके अतिरिक्त कारागृह में रूद्राभिषेक किया गया एवं विशाल सत्संग आयोजित किया गया। जिसमें बंदियों में उमंग की लहर उठी एवं उत्साहित होकर पूर्ण निष्ठा से योग कार्यक्रम में भाग लिया। बंदियों द्वारा सत्संग में नृत्य किया गया। 

जेलर अशोक कुमार पारीक द्वारा बंदियों को जेल में अनुशासन कायम रखने एवं नियमित रूप से योगा करने पर होने वाले फायदों से अवगत करवाते हुए योग विधियों के बारे में जानकरी दी। 

न्यूज़-3:  अवैध वसूली राशि नहीं देने पर की मारपीट 

शहर कोतवाली में मानपुरा क्षेत्र में संचालित पत्थर व्यवसाय की एवज में अवैध रूप से वसूली राशि नहीं देने पर आधा दर्जन व्यक्तियों की विरुद्ध मारपीट करने व जान से मारने की धमकी देने का प्रकरण दर्ज कराया है। 

जानकारी के अनुसार विनोद पिता गोपाल लाल कुमावत निवासी मानपुरा ने पुलिस अधीक्षक को दी शिकायत में बताया कि गुरुवार दोपहर वह गोपाल नगर स्थित अपनी पत्थर चिराई की फैक्ट्री में भाई महेश कुमावत, तखत मल कुमावत के साथ बैठे हुए थे। वहीं आसपास अन्य मजदूर भी बैठे थे। इसी दौरान मानपुरा निवासी नंदन गिरी पिता रतन गिरी, देवी लाल पिता किशन गिरी, हंसराज पिता राजू गरी वहां आए और उसके व भाइयों के साथ गंभीर रूप से मारपीट की और फैक्ट्री सुचारू चलाने के लिए नाडोलिया निवासी मनोज वैष्णव को रंगदारी के रूप में 1 लाख रुपए नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी। 

पुलिस अधीक्षक को दी शिकायत में पीडि़त ने बताया कि मनोज वैष्णव द्वारा पूर्व में भी उसे अवैध वसूली को लेकर धमकियां दी गई जिसकी शिकायत पुलिस को देने पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। पीडि़त पक्ष ने पुलिस अधीक्षक को आरोपियों के विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

न्यूज़-4: हरित न्याय अभियान का किया शुभारम्भ

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार हरित न्याय अभियान का शुभारम्भ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष ओमी पुरोहित द्वारा शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर वृक्षारोपण कर शुभारम्भ किया गया। प्राधिकरण सचिव भानु कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत 18 अगस्त से 18 नवम्बर तीन माह तक पूरे जिले भर में विभिन्न जगहो पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसके पश्चात पोधों की अगले तीन वर्ष तक सार संभाल भी की जाएगी। इस अवसर पर मुख्यालय पर स्थित समस्त पीठासीन अधिकारियों ने उपस्थित रहकर वृक्षारोपण किया।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal