चित्तौड़गढ़-24 अगस्त 2023 की ख़ास खबरे

चित्तौड़गढ़-24 अगस्त 2023 की ख़ास खबरे 

ज़िले से जुडी राजनीती, क्राइम, सामाजिक और प्रशासनिक खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Chittorgarh

चित्तौड़गढ़ 24 अगस्त 2023। संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले से सम्बंधित प्रमुख खबरे विस्तार से पढ़े 

News-जोधपुर इंदौर ट्रेन का शंभुपुरा में ठहराव शुरू

शंभुपुरा रेलवे स्टेशन पर बहुप्रतीक्षित जोधपुर-इंदौर ट्रेन का ठहराव गुरुवार से शुरू हुआ। जोधपुर इंदौर ट्रेन के ठहराव पर भाजपा जिलाध्यक्ष मिट््ठूलाल जाट, रघु शर्मा, श्रवण सिंह राव, हर्षवर्धन सिंह रूद, रणजीतसिंह भाटी, भाजयुमो जिलाध्यक्ष सुरेश गाडरी, हरिसिंह जाट, रतन डांगी ने रेलवे अधिकारियों के साथ उक्त ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष ने भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सांसद सी.पी. जोशी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि रेलवे के क्षेत्र में विगत साढ़े नौ वर्षों में ऐतिहासिक कार्य हुआ है। रेलवे स्टेशन के विकास से लेकर यात्री सुविधाओं के विस्तार का भी कार्य हुआ है। इस अवसर पर मुकेश गुर्जर, अनिल सुखवाल, नरेश जाट, अनिल आगाल ,बंशीलाल शर्मा, राजू अग्रवाल, दिनेश शर्मा, दिलखुश जाट, मुकेश जाट, कुसुम जायसवाल, जितेंद्र शर्मा, नवीन सुखवाल, रवि कल, सत्यनारायण कुमावत, वरदीचंद डांगी, मंगल अहीर आदि उपस्थित थे।

 News- यस बैंक की वी.सी. कंपनी के कलेक्शन कर्मचारी से लूट के मामले में वांछित बाल अपचारी डिटेन

चित्तौड़गढ़, 24 अगस्त। यस बैंक की वी.सी. कमल फिन कैप प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी में कार्यरत कर्मचारी से कलेक्शन के 86,345 रूपये की लूट करने की घटना के मामले में कोतवाली निम्बाहेड़ा थाना पुलिस ने प्रकरण में वांछित विधी से संघर्षरत बालक को बुधवार को डिटेन कर बालक की सूचना पर घटना में प्रयुक्त अवैध पिस्टल को जब्त कर लिया है। मामले में पुलिस ने पांच आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि 04 जुलाई को यस बैंक की वीसी कमल फिन कैप प्राईवेट लिमिटेड कम्पनी का कर्मचारी भदेसर तहसील के भावनात की खेडी निवासी सूर्यभान सिंह पुत्र बलवन्त सिंह राजपूत बडौली घाटा, नबाबपुरा, मेवासा की ढाणी, अरनोदा से कलेक्शन करके आते समय बडौली घाटा व करथाना के बीच मे अज्ञात व्यक्तियो ने मिलकर उसे मोटर साईकिल से गिरा मारपीट कर कलेक्शन किया हुआ 86,345 रूपयों से भरा बैग लूट ले जाने का प्रकरण कोतवाली निम्बाहेड़ा पर दर्ज हुआ था, जिसमे पुलिस ने आरोपी मूलतः जम्मू कश्मीर के गुलजारपुर बुलबुल नोगांवा थाना जागलात मण्डी जिला अनन्तनाग वर्तमान में मध्यप्रदेश के ढिकरिया अभिनन्द नगर थाना कोतवाली मन्दसौर निवासी 23 वर्षीय बशीर उर्फ कश्मीरी पुत्र बशीर अहमद  सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था। घटना में प्रयुक्त पिस्टल व वांछित एक नाबालिग की तलाश शेष थी।

मामले में शेष विधि से संघर्षरत बालक को बुधवार को डिटेन कर बालक की सूचना पर घटना में प्रयुक्त पिस्टल जब्त की गई।

पुलिस टीम- थानाधिकारी कोतवाली निम्बाहेडा रामसुमेर मीणा पु.नि., एएसआई धुड़ाराम, हैड कानि. हरविन्द्र सिंह, कानि. अमित, हेमन्त व विजय|
 

News - पंचायत समिति की बैठक में छाया रहा बिजली के बिलों की बढ़ी राशि का मुद्दा

चित्तौड़गढ़। पंचायत समिति की साधारण सभा की बैठक पंचायत समिति के सभाकक्ष में बुधवार को प्रधान देवेन्द्र कंवर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या, भूमि विकास बैंक के चेयरमैन बद्री लाल जाट, विकास अधिकारी अभिषेक शर्मा, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे। 

बैठक के प्रारम्भ में विकास अधिकारी अभिषेक शर्मा ने उपस्थित सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए गत बैठक का कार्यवाही विवरण सदन के समक्ष पढ़कर सुनाया जिसका सर्वसम्मति से अनुमोदन किया गया। बैठक हंगामेदार रही जिसमें विधायक आक्या ने विभिन्न मुद्दो को लेेकर उखड़ते हुए अधिकारियों को खरी खोटी सुनाई। 

पंचायत समिति की साधारण सभा की शुरूवात से ही चिकित्सा, बिजली, शिक्षा के मुद्दे छाये रहे, जिसमें विधायक आक्या सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के सवालों पर अधिकारी बगले झांकते नजर आये। बैठक में सरकार द्वारा 100 यूनिट तक बिजली माफ के नाम पर अधिक बिजली के बिल आने पर जनप्रतिनिधियों ने विद्युत निगम के अधिकारियों को घेर लिया। वही कुछ दिनों पूर्व सरकारी कार्यक्रम में महिला एंव बाल विकास विभाग द्वारा चुनावी समय में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को जनप्रतिनिधियों के हाथों उपहार स्वरूप नगदी देने का मुद्दा भी उठाया गया। 

इसी प्रकार नये विद्यालय खोलने की बजाय बालिका विद्यालय को बंद कर राजीव गांधी विद्यालयों शुरू कर दिये गये, जहां स्टाफ की कमी के साथ ही स्वास्थ्य भवनों पर पानी टपकने जैसे मुद्दे भी उठाये गये। विधायक आक्या ने सरकार और स्थानीय कांग्रेस के जनप्रतिनिधियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए कहा कि आने वाले दिनों में पूरा हिसाब लिया जायेगा। छोटू लाल धाकड़ ने सदन में बिजली का मुद्दा उठाते हुंए कहा कि गाँवों में बिजली दो-तीन घण्टे ही आने के कारण किसानों को खरीफ की फसलों में सिंचाई करने में परेशानी आ रही है, उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रो में नियमित बिजली आपूर्ति करने तथा बस्सी से मेघपुरा रोड पर टूटी हुई पुलिया का नया निर्माण करने की मांग की। 

गोपाल कुमावत ने ग्राम घटियावली में विद्युत तार लटके होने की जानकारी दी इस पर विधायक ने सहायक अभियंता एवीवीएनएल को निर्देशित करते हुए पूर्ण जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। सरपंच रणजीत सिंह भाटी ने सदन को अवगत कराते हुए ठेकेदार द्वारा जल जीवन मिशन योजना अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों को तोड़कर पाईप लाईन बिछाने का कार्य किया जा रहा है जिसकी पुनः मरम्मत करने की मांग की। अवसर पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों सहित लगभग 43 सहभागियों ने भाग लिया।

सभापति ने किया पलटवार

विधायक चंद्रभान सिंह आक्या द्वारा सुरेंद्र सिंह जाडावत पर सरकारी कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को नगद राशि देकर चुनाव में लाभ दिए जाने के आरोप पर सभापति संदीप शर्मा ने पलटवार करते हुए कहा कि जाड़ावत द्वाराकार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दी गई भेंट रक्षाबंधन के अवसर पर एक भाई के रूप में बहनों को दिया गया तोहफा था जिसमें किसी भी तरह की सरकारी राशि का उपयोग नहीं किया गया। 

News - ढाबा संचालक ने बच्चें के साथ की दरिंदगी

चित्तौड़गढ़ जिले के बेगूं क्षेत्र में पारसोली थाना अर्न्तगत छोटा खेड़ा निवासी कालू पिता नन्दा बलाई, उसकी पत्नी रमा और परिवार के अन्य सदस्य बुधवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे और अपने 11 वर्षीय पुत्र पूरणमल का अपहरण कर होटल पर जबरन बाल मजूदरी कराने, गल्ले से रुपये चोरी का आरोप लगा करंट का झटका लगा मारपीट कर गम्भीर रुप से घायल करने की शिकायत दर्ज कराई। 

पुलिस अधीक्षक को दिए ज्ञापन में पीडि़त परिवार ने बताया कि करीब तीन माह पूर्व उनके गांव छोटा खेड़ा निवासी प्रदीपसिंह पिता भेरूसिंह उसके पुत्र पूरणमल को बिना बताये चुपके से अपने साथ लेकर चला गया। जब शाम तक उसका पुत्र घर नहीं आया तो परिवार ने उसकी तलाश की लेकिन कहीं पता नहीं चला। दूसरे दिन गांव के भैरूसिंह राजपूत की पत्नी ने बताया कि पूरणमल को उनका पुत्र प्रदीपसिंह अपने साथ उनके जवांइ की होटल पर काम करने के लिए ले गया है। इस पर परिजन बच्चे को होटल पर वापस लेने गये तो उन्होने बच्चे को वापस भेजने से मना कर दिया। 

इसके बाद गत 22 अगस्त को डोराई रोड पर राजपूताना होटल चलाने वाले शम्भूसिंह निवासी बेगूं, उनकी पत्नी पूरणमल को गम्भीर घायल अवस्था में घर लेकर आए और कहा कि बच्चे ने सात-आठ दिन पूर्व होटल के गल्ले से डेढ़ लाख रुपये निकालकर छुपा दिये हैं। थोड़ी सख्ती की तो इसने पैसे निकालना स्वीकार कर लिया है। बालक द्वारा चोरी किए रुपये हमे लौटा देना। इसके साथ ही उन्होने पुलिस या किसी अन्य को शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी दी। 

उनके जाने के बाद जब परिवार ने गांव के मोतबीर लोगों के सामने बालक से इस संबंध में पूछताछ की तो उसने बताया कि उसने होटल के गल्ले से पैसे नहीं निकाले हैं, वह तो होटल के बाहर बरतन धोने का ही काम करता था। गल्ले पर तो मुनीम आनन्द व बड़े कर्मचारी ही बैठते थे। इसके बाद भी उस पर गल्ले से चोरी करने का आरोप लगाकर उसके साथ शराब पीकर मारपीट करते हुए चोरी कबूल का दबाव बनाया गया। उसे कुए में उल्टा लटकाया, जान से मारने की नियत से गला दबाने लगे, करंट लगाया और डंडे, लात-घूसों से मारपीट की। 

बालक ने बताया कि होटल संचालकों की मारपीट से उसके हाथ पैर, कमर, कूल्हे सहित शरीर के लगभग सभी अंगो पर गम्भीर चोटें आईं। बालक ने बताया कि होटल संचालकों ने उसे जबरन बंदी बनाकर रखा और मजदूरी कराई, जिसका कोई मेहनताना नहीं दिया। पीडि़त बालक और उसके परिवार ने पुलिस अधीक्षक और बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत होकर आनन्दसिंह पिता भैरूसिंह निवासी छोटा खेड़ा, प्रदीपसिंह पिता भैरूसिंह, शम्भूसिंह, बबलू भील, शिवा, पन्ना खटीक सहित 4-5 व्यक्ति व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही कर न्याय दिलाने की गुहार लगाई है।

News - विधानसभा चुनाव के इच्छुक 13 प्रत्याशियों ने जताई दावेदारी

चित्तौड़गढ़। विधानसभा चुनाव का समय नजदीक आने के साथ ही दोनों प्रमुख राजनैतिक दलों ने भी चुनावी तैयारियां तेज कर दी है। बुधवार को ब्लॉक कांग्रेस पर्यवेक्षक शंकरलाल गाडरी के समक्ष चित्तौड़ विधानसभा के लिये 13 प्रत्याशियों ने अपने-अपने समर्थकों के साथ दावेदारी जताई। जिसमें पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह जाड़ावत के समर्थक सभापति संदीप शर्मा, प्रेम प्रकाश मूंदड़ा, त्रिलोक जाट द्वारा दावेदारी पेश की गई। वही महिला कांग्रेस अध्यक्ष नींतू कंवर भाटी, प्रमोद सिसोदिया, महेंद्र मेड़तिया, अरूण कंडारा, विदेश जीनगर, रमेश चंद्र दशोरा, गजानंद गुर्जर, दुष्यंत राज सिंह, गोविंद सिंह शक्तावत, पीयूष त्रिवेदी, अर्जुन खटवानी, दिलीप नेभनानी ने भी विधायक के लिये दावेदारी जताई। 

पर्यवेक्षक से एकजुट होकर जीत दिलाने का दिलाया संकल्प

बैठक में कांग्रेस पर्यवेक्षक शंकरलाल गाडरी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जीत दिलाने के लिए संकल्प दिलाया। विधानसभा पर्यवेक्षक गाडरी ने कहा कि हमारा उम्मीदवार हाथ का निशान यह संकल्प लेकर आपका इस बैठक में शामिल हुए है। टिकट मिलने के बाद एक जुट होकर पार्टी को जिताना है। सैंकड़ो कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी करते हुए सभापति संदीप शर्मा के नेतृत्व में सुरेंद्र सिंह जाड़ावत का उम्मीदवारी फॉर्म निर्धारित प्रारूप में भरकर सौंपा। 

इस मौके पर जिलाध्यक्ष भेरूलाल चौधरी, वरिष्ठ नेता प्रेम प्रकाश मूंदड़ा, त्रिलोक चंद जाट, सभापति संदीप शर्मा, अनिल सोनी, विक्रम जाट, बीसूका उपाध्यक्ष प्रमोद सिसोदिया, प्रदेश सचिव रणजीत लोठ आदि ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस में टिकट मांगने का अधिकार सबको है, लेकिन जिस किसी को भी पार्टी विधानसभा का टिकट दे सभी कार्यकर्ता एकजुट होकर उसका साथ देकर विजय बनाएं। विधानसभा का चुनाव लड़ने वाले कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के आवेदन प्राप्त किए गए। इस अवसर पर जनक सिंह, उपसभापति कैलाश पंवार, महिला कांग्रेस अध्यक्ष नीतू कंवर भाटी मंचासिन रहे। संचालन अहसान पठान ने किया। कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष सहित कांग्रेस के सैंकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

News- राजस्थान मे विकास के लिये स्थित सरकार बनाने की जरूरत-पटेल

चित्तौड़गढ़। केंद्रीय प्रवास योजना के अंतर्गत चित्तौड़गढ़ विधानसभा में प्रवास पर आए गुजरात मोरबी जिले की टंकारा विधानसभा से विधायक दुर्लभभाई पटेल ने ऋतुराज वाटिका में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि चित्तौड़गढ़ में प्रवास के दौरान जनप्रतिनिधियों भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता से मुलाकात हुई। भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह नजर आया। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लाभार्थियों से मिलकर योजना के संबंध में जानकारी ली और लाभान्वित लाभार्थियों के चेहरे पर खुशी देखकर मुझे भी बहुत खुशी हुई।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में भाजपा का दबदबा है राजस्थान की जनता विकास एवं राष्ट्रवाद के आधार पर भाजपा को वोट देकर आगामी चुनावों में भारी बहुमत से जीताकर भाजपा की सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में गुजरात में कई विकास योजनाएं लागू की गई जिससे गुजरात भारत में विकास के मॉडल के रूप में स्थापित हुआ। गुजरात मॉडल के तर्ज पर राजस्थान भी मॉडल के रूप में स्थापित हो सकता है लेकिन इसके लिए राजस्थान की जनता को भाजपा को सत्ता सौंप कर स्थिर सरकार बनानी पड़ेगी यह तभी संभव होगा।

पटेल ने कांग्रेस की गहलोत सरकार को विफल सरकार बताते हुए कहा कि कांग्रेस के कुशासन से जनता त्रस्त हो चुकी हैं और आने वाले चुनाव में कांग्रेस की सरकार को उखाड़ फेंकेगी। विधानसभा चुनाव संयोजक रणजीत सिंह भाटी, भाजपा नगर अध्यक्ष सागर सोनी ने भी प्रेस वार्ता को संबोधित किया। प्रेस वार्ता के दौरान भाजयुमो के पूर्व जिला अध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह रूद, जिला मीडिया प्रभारी मनोज पारीक, नगर कोषाध्यक्ष लोकेश त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

News- जिला कलक्टर पीयूष समारिया राज्य स्तर पर सम्मानित 

चित्तौड़गढ़ जिला कलक्टर पीयूष समारिया को मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित राज्य स्तरीय टीबी मुक्त सम्मेलन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कांस्य पदक देकर सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत हुए सब नेशनल लेवल सर्टिफिकेशन में जिले को केंद्रीय क्षय अनुभाग नई दिल्ली द्वारा कांस्य पदक से पुरस्कृत किया गया है। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि टीबी संबंधी गतिविधियों में उत्कृष्ट कार्य के कारण सम्मानित होने पर जिले के समस्त स्वास्थ्य कार्मिकों को बधाई। यह अवार्ड आप सभी की कड़ी मेहनत व परिश्रम का परिणाम है। 

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. राकेश भटनागर ने बताया कि जिले में टीबी के रोगियों में 27 प्रतिशत की कमी आई हैं। गत दिनों जिले में दिसंबर 2022 में सघन अभियान चलाया गया था। डब्लूएचओ की टीम एवं केंद्रीय क्षय अनुभाग ने माह दिसंबर में 20 कम्युनिटी वॉलंटर का चयन किया था। उन्होंने कहा कि टीबी के नए रोगियों को खोजने के लिए चयनित 10 क्षेत्र में सघन अभियान चलाया। डीएलएस के माध्यम से सर्वे कराए गए, इसमें नए रोगियों की संख्या के आधार पर 25 हज़ार का सर्वे किया गया, जिसमें केवल 4 टीबी रोगी पाए गए थे। उन्होंने बताया कि टीम ने टीबी रोगियों की संख्या, निजी चिकित्सकों के टीबी पेशेंट के इलाज, निजी मेडिकल से टीबी दवाइयों की बिक्री, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में पीएसएम विभाग के अधिकारियों के सर्वे के आधार एवं स्टेट टास्क फोर्स के निरीक्षण में 2015 व 2022 के पैरामीटर पर अध्ययन करने पर पाया गया कि जिले में टीवी रोगियों में 27 प्रतिशत की कमी आई है। इस आधार पर जिले का चयन केंद्रीय क्षय अनुभाग द्वारा कांस्य पदक के लिए हुआ है। राज्य के चार जिलों ने रजत तथा चार जिलों ने कांस्य पदक जीते हैं।

News- दो वाहनों की आमने-सामने की भिड़ंत में चालक घायल

चित्तौड़गढ़ शहर के निकट रिठोला चौराहा के यहां दो बल्कर की आमने-सामने की भिड़ंत हो गई। इस हादसे में किसी की गंभीर चोट तो नहीं आई लेकिन दोनों ही वाहन की केबिन क्षतिग्रस्त हो गई। इतना ही नहीं उदयपुर से कोटा जाने वाली लेन बंद हो गई। ऐसे में यातायात को परिवर्तित करना पड़ा। दोनों ही बल्कर में वजन होने के कारण आसानी से हटाया नहीं जा सका। ऐसे में बड़ी क्रेन मंगवाई गई है, जिसकी सहायता से बल्कर को यहां से हटाया गया। 

जानकारी के अनुसार शहर के सदर थाना क्षेत्र के रिठोला चौराहा पर उदयपुर से कोटा जाने वाली लेन पर हादसा हुआ। गुरुवार दोपहर में दो बल्कर आपस में टकरा गए। एक बल्कर अपनी सही दिशा में उदयपुर से चित्तौड़गढ़-कोटा की ओर जा रहा था, वहीं गलत दिशा में एक चालक बल्कर को कोटा-चित्तौड़गढ़ से उदयपुर की ओर ले जाने लगा। गति तेज होने के कारण दोनों ही वाहन आपस में टकरा गए। इस हादसे में दोनों ही वाहनों की केबिन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। वही वाहन के चालक को चोट लगी। एक बल्कर का चालक मौके से फरार हो गया। दूसरे को आस पास के लोगों ने जिला चिकित्सालय पहुंचाया। इधर जहां हादसा हुआ वहां पर दोनों ही वाहन की वजह से रास्ता बंद होने से वाहनों का आवागमन रुक गया। थोड़ी देर तो जाम लग गया, लेकिन बाद में यातायात को परिवर्तित कर दिया गया। लोगों को बदले हुवे रास्ते से निकलना पड़ा। हादसे की सूचना मिलने के बाद सदर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और घटना की जानकारी लेते हुए दोनो बल्करों को क्रेन की सहायता से हटवाकर मार्ग सुचारू कराया गया।

News - रोडवेज कर्मचारी अनशन की राह पर  

चित्तौड़गढ़ परिवहन फैडरेशन एवं सेवानिवृत कर्मचारी महासंघ के प्रमुख पदाधिकारियों की अति आवश्यक बैठक प्रदेशाध्यक्ष विनोद कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में जयपुर में आयोजित हुई। बैठक में रोडवेज की वर्तमान परिस्थिति पर की गयी विस्तृत चर्चा में राज्य सरकार द्वारा की जा रही रोडवेज उद्योग की अनदेखी के चलते आज रोडवेज उद्योग बंद होने की कगार पर पहुंच गया है तथा रोडवेज कर्मचारियों के लगातार आंदोलन करने के पश्चात भी सरकार द्वारा कोई सकारात्मक कार्यवाही नही करना यह साबित करता है कि सरकार रोडवेज उद्योग को बंद करना चाहती है। फैडरेशन द्वारा रोडवेज को राज्य सरकार के परिवहन विभाग में समायोजित करने, वेतन एवं पेंशन का भुगतान माह के प्रथम कार्य दिवस में करने, शीघ्र ही 2 हजार नई बसों की खरीद एव ं10 हजार रिक्त पदों पर भर्ती करने, सेवानिवृत कर्मचारियों के बकाया परिलाभो का भुगतान शीघ्र करने, वर्तमान में अनुबंध पर ली गयी 398 बसों के अनुबंधं तथा निगम मुख्यालय में सभी विभागध्यक्षों द्वारा एक वर्ष के अन्तराल में मंजूर की गयी अपीलों में भ्रष्टाचार एवं अनियमितता का अंदेशा होने से उच्च स्तरीय जांच कराने, अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में भी चालकों का पदोन्नति चैनल का सृजन करने, स्थायी आदेश से शासित महिला कर्मचारियों को भी सी.सी.एल अवकाश का प्रावधान लागू करने व निगम में तकनीकि संवर्ग के कर्मचारियों के ग्रेड पे में हुई विसंगति को दूर करने की मांग को लेकर गुरूवार को आगार परिसर में धरना दिया गया।   

News - फूड सैफ्टी ऑन व्हील्स वेन की रवाना 

चित्तौड़गढ़ जिले में उपभोक्ता अब मिलावटी खाद्य पदार्थाे की जांच मौके पर ही करा सकेगें। इसके लिए नई दिल्ली स्थित फूड सैफ्टी स्टेण्डर्ड ऑथॉरिटी ऑफ इण्डिया की ओर से चिकित्सा विभाग को फूड सैफ्टी ऑन व्हील्स वेन उपलब्ध कराई गई है, जिसकी लागत लगभग 35 लाख रूपये है। इस वेन में 15 से 20 मिनट में कई खाद्य पदार्थाे की रिपोर्ट आ जाएगी। वेन को बुधवार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रामकेश गुर्जर ने हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। डॉ गुर्जर ने कहा कि आमजन की भावनाओं के अनुरूप त्वरित जांच की कार्रवाई की जाएगी। उन्होनें कहा कि राज्य में चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में हमारा दायित्व है कि आमजन को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध हो एवं प्रांरभिक जांच के आधार पर मौके पर ही खाद्य पदार्थाे को नष्ट कराया जा सकेगा। हालांकि कानूनी कार्यवाही के लिए विभागीय टीम सैंपल को एकत्रीत कर फूड जांच लैब में भिजवाएगी। उन्होनें बताया कि वेन को बाजार, मेलों, मोहल्लों आदि स्थानों पर भेजा जायगा। इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी डॉ. महेन्द्र शर्मा, डॉ. देवीलाल धाकड़, डॉ. जोगेश भारद्वाज, विनायक मेहता, गोविन्द सिंह राव, खुशवन्त कुमार, शफिक ईकबाल शेख, अनील शर्मा, डॉ. मुनेश बैरवा, डॉ. दिगविजय सिंह, नरपतसिंह, नरेश आर्य, राजेश मेवाडा, शत्रुधनसिंह, महेन्द्रसिंह, अहमद रजा आदि उपस्थित रहे।

News - ट्रेवल्स कार्मिक पर जानलेवा हमला

चित्तौड़गढ़ के कोतवाली थाना क्षेत्र के भीलवाड़ा मार्ग स्थित एक ट्रेवल्स ऑफिस में बैठे युवक पर एक दर्जन से अधिक व्यक्तियों ने लठ व धारदार हथियारों से हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। जानकारी के अनुसार अभिषेक उर्फ विक्की पिता देवकिशन गुर्जर निवासी लाल जी का खेड़ा रोड भीलवाड़ा मार्ग स्थित चंद्रा ट्रेवल्स पर कार्य करता हैं। बुधवार को वह हमेशा की तरह अपने कार्यालय में बैठा हुआ था, इसी दौरान मोटरसाइकिलों पर आए एक दर्जन से अधिक व्यक्तियों ने उस पर धारदार हथियारों से हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। हमलावर गल्ले में रखे करीब 75 हजार की नगदी और युवक के गले में पहनी दो तोला सोने की चेन भी लेकर फरार हो गए। आसपास के लोगों ने उसे जिला चिकित्सालय पहुंचाया जहां उसका उपचार किया जा रहा है। इस संबंध में कोतवाली थाने में शिकायत दी गई है

News - चंद्रयान की सफतला पर एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने जताया हर्ष

महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की कॉलेज इकाई ने चन्द्रयान 3 की लेडिंग पर खुशी जताई। प्रकाश ने बताया भारत का तीसरा चांद का मिशन चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा की सतह पर उतरा जिसे लेकर सफलतापूर्वक लैंडिंग पर एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने भी गुरुवार को महाविद्यालय में भारत माता की जयघोष के नारे लगाकर तथा मिठाई बांटकर विजय उत्सव के रूप में मनाया। इस दौरान सीताराम केसरी ने बताया कि चन्द्रमा के दक्षिणी सतह पर लैंडिंग करने वाले भारत पहला देश है जो वैज्ञानिक क्षैत्र में शोध के क्षेत्र में स्वर्णिम है। कमल प्रजापत बताया की चंद्रयान-3 मिशन के लिए तीन मुख्य उद्देश्य निर्धारित किए हैं, जिनमें चंद्रमा पर रोवर की विचरण क्षमताओं का अवलोकन और प्रदर्शन, चंद्रमा की संरचना को बेहतर ढंग से समझने और उसके विज्ञान को अभ्यास में लाने के लिए काम करेगा। मेहन्द्र सिंह ने बताया कि चंद्रमा की सतह पर उपलब्ध रासायनिक और प्राकृतिक तत्वों, मिट्टी, पानी आदि पर वैज्ञानिक प्रयोग किया जायेगा। इस दौरान छात्रसंघ भरत मेनारिया, रतन जाट, विपुल सिंह, गोवर्धन योगी, अभिषेक नीलमणी, उमेश नाथ, भेरू जाट, दिनेश रायका, निलेश मेनारिया, भागीरथ मेनारिया, गौरव लक्षकार, प्रियल सुखवाल, कन्हैया सुखवाल, हिना मेनारिया, विशाल अहीर, मोहित सेन, आशीष धाकड़, आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।

News - मृतक आश्रित व घायलों को आर्थिक सहायता स्वीकृत 

चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने मुख्यमंत्री सहायता कोष से अलग-अलग सड़क दुर्घटना में मृतक आश्रित एवं घायलों को एक लाख 42 हजार 500 रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। जिला कलक्टर के आदेशानुसार जीवन कुमार पुत्र राम सिंह निवासी केवलपुरा तहसील बड़ीसादड़ी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर उनके पिता को एक लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसी प्रकार हीरालाल पुत्र रामलाल कालबेलिया निवासी भैरूसिंह जी का खेड़ा तहसील बस्सी को सड़क दुर्घटना में घायल होने पर स्वयं को 2 हजार 500 एवं राजु पुत्र मोहन मिरासी निवासी सेमलपुरा तहसील बस्सी को सड़क दुर्घटना में गंभीर घायल होने पर स्वयं को 20 हजार रुपए की आर्थिक सहायता मुख्यमंत्री सहायता कोष से स्वीकृत की है। उक्त राशि संबंधित तहसीलदार के अनुशंसा के आधार पर स्वीकृत की गई है।

News- 92 विकास कार्यो के लिये 212.56 लाख की स्वीकृतिया जारी 

चित्तौड़गढ़। प्रधान पंचायत समिति चित्तौड़गढ़ देवेन्द्र कंवर ने बताया कि पंचायत समिति द्वारा पन्द्रहवे वित्त आयोग के अंतर्गत टाईड-अनटाईड मद से लगभग 92 प्रस्तावित कार्यों की स्वीकृतियाँ जारी करने की अनुशंषा की है। अनटाईड मद के तहत सी.सी. सड़क एवं नाली निर्माण हेतु भेरूजी का देवरे के पास बडौदिया, स्नानघर से शमशान की ओर देवरी, महादेवजी से सरकारी ट्युबवेल की ओर बीघास, ग्राम पंचायत ऐराल, ग्राम रोजडा मैन रोड से पशु खेल की ओर ओडून्द एवं अन्य ग्राम पंचायतों में कार्य, हरडा माताजी के सामने बडौदिया एवं आंगानबाड़ी प्रथम के पास मानपुरा में हाईमास्क लाईटें लगाने, ग्राम पंचायत सादी में नन्दा जाट के खेत के पास, रतन मेघा के खेत के पास एवं निर्माझा नोलिया कुड़ी के पास पुलिया निर्माण, ग्राम पंचायत धनेतखुर्द में सामुदायिक भवन के चार दीवारी निर्माण कार्य हेतु प्रशासनिक स्वीकृतिया जारी की गई है। उन्होंने अवगत कराया कि टाईड मद के तहत नाला निर्माण कार्य ग्राम पंचायत अमरपुरा के गांव राश्या मंगरी में नारायण गुर्जर के मकान के पास, सोनगर रोड पर धाकड खाद बीज से एनएच पुलिया की ओर बस्सी, पथवारी से नायको के सामुदायिक भवन की ओर जीतावल ग्राम पंचायत चिकसी सांवत सिंह के मकान से बंशी दास के मकान की ओर डगला का खेड़ा ग्राम पंचायत धनेतकलां, ग्राम पंचायत ऐराल, नेतावल महाराज, औछड़ी, रोलाहेड़ा एवं उदपुरा में नाला निर्माण के कार्य स्वीकृत किये गए। बोर खनन, सिंगल फेज मोटर मय एसेसरिज कार्य सिंगल फेज मोटर धाकड सराय रावत का तालाब ग्राम पंचायत अमपुरा, ग्राम ठिकरिया अरनियापंथ लालजी डांगी के मकान के पास, नाथु सेन के मकान के पास घटियावली एवं अन्य ग्राम पंचायत आंवलहेडा, अभयपुर, बडौदिया, केलझर, मानपुरा, नारेला, नगरी, रोलाहेडा, सतपुड़ा, सावा, सेमलपुरा, शम्भुपुरा, सोनगर, उदपुरा एवं बिजयपुर में कार्य, हैण्डपम्प, महिला स्नानघर निर्माण हेतु विभिन्न विकास कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृतियाँ जारी की गई है। उन्होंने बताया कि पंचायती समिति स्तर से ग्रामीण विकास एवं आम जन और सुविधाऐं प्रदान करने हेतु शेष रहे 34 कार्यों की प्रशासनिक स्वीकृतियाँ जारी होने के उपरांत विकास कार्यों को और अधिक गति मिलेगी तथा आम जन को सुविधाओं के साथ-साथ राहत प्राप्त होगी। 

News - चेक अनादरण के आरोपी को सजा 

चित्तौड़गढ़। न्यायालय अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संख्या 2 के पीठासीन अधिकारी कबिता शर्मा ने चेक अनादरण के अपने एक निर्णय में आरोपी को 3 लाख 15 हजार रुपये क्षतिपूर्ति व दो साल के साधारण कारावास से दण्डित किया। प्रकरणानुसार परिवादी महेन्द्र कुमार पिता कैलाशचन्द्र काला ने जरिये अधिवक्ता लोकेन्द्रसिंह राणावत के एक परिवाद इस आशय का पेश किया कि गांधीनगर निवासी अभियुक्त गणेशलाल भांबी पिता हीरा लाल ने रुपयो की वैध आवश्यकता बताकर तीन लाख रुपये उधार लिये। अदायगी पेटे यूको बैंक का एक चेक दिया जिसे निर्धारित समयावधि में बैंक में प्रस्तुत करने पर अपर्याप्त राशि के चलते अनादरित कर दिया गया। दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद परिवादी अधिवक्ता के तर्कों से सहमत होते हुए अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने निर्णय पारित किया।

News- सामाजिक न्याय यात्रा का किया स्वागत 

चित्तौड़गढ़। राजस्थान में अनुसूचित जाति अधिकार अभियान राजस्थान की ओर से निकाली जा रही सामाजिक न्याय यात्रा 2023 हक है खैरात नहीं उद्घोष के साथ प्रारंभ हुई। दलित एजेंडे को लोगों के मध्य ले जा रही यात्रा का विभिन्न जगहों पर होने वाले संवाद में व्यापक विचार विमर्श किया जा रहा है। राज्यभर से प्राप्त सुझाव को विभिन्न राजनीतिक दलों के चुनावी घोषणा पत्र में अनुसूचित जाति वर्ग के मुद्दों को शामिल करवाया जाएगा। सत्यवीर सिंह, भंवर मेघवंशी, विनोद वर्मा के साथ जोबनेर से रवाना हुई यात्रा गुरुवार को भादसोडा पहुंची जहाँ संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर का उपरना पहना कर व पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। बड़ी संख्या में बहुजनों, मातृशक्ति ने एक सुर में हक है खैरात नहीं का उद्घोष किया। इस मौके पर सुरेश खोईवाल, बालू नायक, पीरु खटीक, शंकर मेघवाल, मुकेश खटीक, किशन बैरवा, गोपाल जटिया, दिनेश खटीक, कैलाश खटीक, रवि खटीक, मनोहर बुनकर, मुकेश खटीक आदि कार्यकर्ता मौजूद थे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal