चित्तौड़गढ़-12 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़-12 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
chittorgarh

News-शारदीय नवरात्रि की तैयारियां जोरों पर

शक्ति उपासना की दृष्टि से शारदीय नवरात्रि का शास्त्रों में विशेष महत्व बताया गया है, उसी अनुरूप इस वर्ष आश्विन शुक्ला प्रतिपदा यानि 15 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि होगी। इस पावन अवसर पर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विशेष आराधना, पूजा, अनुष्ठान के साथ ही विभिन्न कार्यक्रम किये जायेंगे। 

जिला मुख्यालय पर विभिन्न धार्मिक एंव सामाजिक संगठनों द्वारा मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की स्थापना एंव गरबा नृत्य के कार्यक्रम आयोजित करने की व्यापक स्तर पर तैयारियां की जा रही है। वही बड़ी संख्या में श्रृद्धालु अपने घरों में भी माता के किसी एक स्वरूप की स्थापना कर नवरात्रि अनुष्ठान करेंगे। 

इस दृष्टि से मूर्तिकारों द्वारा देवी के विभिन्न स्वरूपों की आकर्षक प्रतिमाएं तैयार करने का कार्य भी जोरों से चल रहा है। शहर के विभिन्न स्थानों पर ऐसे मूर्तिकार सामान्य से लेकर विशाल प्रतिमाएं तैयार कर उन्हें आकर्षक रंग रूप से सजाने में जुटे हुए है। नवरात्रि के मात्र चार दिन रह गये है, ऐसी स्थिति में कई लोग अभी से अपनी मन पसंद प्रतिमाएं क्रय करने में भी रूचि ले रहे है। 

News-फिल्म अभिनेता मिलींद गुणाजी का किया स्वागत

फिल्मी दुनिया एक सपनों का संसार है, यहॉ हर आदमी नाम कमा सकता हैं, लेकिन प्रतिभा के साथ साथ हौसला भी होना चाहिए यह बात बुधवार को जाने माने फिल्म अभिनेता मिलीन्द गुणाजी ने शहर में स्थित वोरियर जिम में कही। फिल्म अभिनेता गुणाजी ने कहा कि उनकी एक शुटिंग चितौडगढ मे चल रही है। चितौडगढ के बारे में बताते हुए मिलीन गुणाजी ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक जगह है। यह भूमि वीर विरांगनाओ की है। यहॉ का कण कण शौर्य और बलिदान की कहानी कहता है। उन्होने कहा कि दूर्ग देख अभिभुत हुए जिम पहूंचने पर फिल्म अभिनेता मिलीन्द का ज्योति लोट, जेकी लोट ने माल्यापर्ण कर स्मृति चिन्ह देकर स्वागत अभिनन्दन किया। 

इस दोरान ऋषिराज सिंह, गजेन्द्रसिंह, पार्षद विजय चौहान, अनिल जदिया, लवीन वासवानी, राहुल यादव, अक्षर लोट, नितिन कुमावत, प्रीतम सुखवाल, विजय आमेरिया, तुषार छीपा, यशस्वी लोट, पुर्वा विरवाल, शीतल लक्षकार, दीक्षा गोस्वामी, शबनेज खान, अनमोल राठोड, अंकित मीणा, विशाल रावणा राजपुत, शिव प्रजापत आदि ने माल्यापर्ण व मेवाडी पाग पहना कर अभिनेता का स्वागत किया।

News-शतरंज के नन्हें शातिरों ने राज्य स्तर पर बढाया चित्तौड़ का मान

जिला शतरंज संघ द्वारा राज्य स्तरीय शतरंज अंडर-9 बालक-बालिकाओं की प्रतियोगिता का जयपुर के जयश्री पेडी़वाल ग्लोबल स्कूल, जगतपुरा में आयोजन हुआ। राज्य स्तरीय शतरंज प्रतियोगिता मे कुल 7 राउंड मैच स्विस तकनीक से खेले गए, जिसमे अंडर-9 में विभिन्न जिलो से 64 बालिका प्रतिभागियों और 143 बालक प्रतिभागियों ने भाग लिया। अंडर-9 लडकियों मे यशस्विनी सौमित्र भट्टाचार्य ने छठा स्थान और वैभवी लोकेश मेड़तवाल को नवां स्थान मिला, जिन्हें तकनीक आधार और वरियता क्रमानुसार राज्य स्तरीय टोप टैन केटेगरी मे श्रेष्ठ चुना गया। इसी तरह अंडर-9 लडकों में ऋग्विद प्रवीण टांक ने 25वां स्थान, सिद्धार्थ सोनु ठेलावत 60 वें स्थान और क्षिपन्यू कमलेश कुमार शर्मा 65 वें स्थान पर रहे, जिन्हें राजस्थान राज्य शतरंज संघ की ओर से ट्राफी, मेडल और प्रमाण-पत्र दिए गए। 

नन्हें शातिरों की टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन कर चित्तौड़गढ़ लौटने पर कैलाश भूतड़ा, निलेश बल्दवा, चंदन जैन, पीयूष काबरा, नदीम शेख, डॉ. लीना भट्टाचार्य, मनोज वशिष्ठ, गायत्री टांक, शशि शर्मा, विनीता मेड़तवाल, हैप्पी ढेलावत, आशुतोष कुमार, चेतन गौड़, विष्णु शंकर कुमावत, अली असगर बोहरा, दीप सिंह, वरुण कृपलानी, कार्तिक, ऋतिक, हिमांशु आदि ने स्वागत, अभिनंदन कर खिलाडि़यों का मुंह मीठा कराया।

News-शिक्षकों के प्रशिक्षण शिविर का समापन आज

राज्य के सरकारी विद्यालयों में प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पुस्तकालय के माध्यम से आनंद के साथ पढने की आदत का विकास करने के उद्देश्य से जिले में नई पहल के रूप में चयनित 101 विद्यालयों के पुस्तकालय प्रभारी, शिक्षकों के दिवसीय प्रशिक्षण 3 अलग अलग बैच में मॉडल बाल पुस्तकालय मगारावि प्रेमनगऱ में 6 से 12 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा है। 

यह प्रशिक्षण राजस्थान स्कूल पुस्तकालय संवर्धन परियोजना के अंतर्गत शिक्षा विभाग, राजस्थान सरकार की राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद् एवं टाटा ट्रस्ट की सहयोगी संस्था सेंटर फॉर माइक्रो फाइनेंस जयपुर के मध्य राज्य में प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूल पुस्तकालयों के संवर्धन एवं उपयोग को बढ़ावा देने के लिए साझा सहमति पत्र अंतर्गत आयोजित किये गए। 

परियोजना के अंतर्गत राज्य के विद्यालयों में जीवंत एवं सक्रिय पुस्तकालयों की स्थापना एवं पुस्तकालयों की गुणवत्ता में सुधार के माध्यम से शिक्षक-शिक्षार्थी एवं पाठक समाज को लाभान्वित करने की एक पहल की जा रही है। सोचने की क्षमता का विकास के लिए पुस्तकालय का होना एवं पुस्तकों का पढ़ना अति आवश्यक है। 

अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक प्रमोद कुमार दशोरा ने बताया कि परियोजना के अंतर्गत राज्य में पुस्तकालयों के माध्यम से बच्चों को समझ के साथ पढ़ने, आनंद के साथ पढ़ने का समर्थन और पठन संस्कृति के लिए वातावरण निर्माण के उद्देश्य से जिला स्तरीय मॉडल बाल-पुस्तकालयों की स्थापना कर पुस्तकालय कार्य की सर्वाेत्तम प्रक्रियाओं का समावेश कर एक मॉडल प्रस्तुत करने का कार्य किया जा रहा हैं, साथ ही प्रत्येक जिले से चयनित 101 विद्यालयों के पुस्तकालय प्रभारी शिक्षकों के प्रशिक्षण का कार्य राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् उदयपुर व राज्य के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के साथ मिलकर किया जा रहा है। 

परियोजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले के 101 विद्यालयों में पुस्तकालय संवर्धन पर कार्य किया जा रहा है, जिसका लाभ राज्य में प्राथमिक कक्षाओं के लगभग 3.4 लाख बच्चों को मिलेगा। प्रत्येक जिले की डाईट अथवा पास के एक विद्यालय तथा आरएससीईआरटी, उदयपुर में मॉडल पुस्तकालय की स्थापना की गई है, जिसका उपयोग बच्चों व शिक्षक प्रशिक्षण में गतिविधियों के प्रदर्शन के लिए किया जा रहा हैं। राज्य में पुस्तकालय संबलन एवं संवर्धन कार्य के लिए मुख्य सन्दर्भ व्यक्ति, प्रत्येक जिला स्तर पर दो-तीन राज्य सन्दर्भ समूह समेत कुल 82 एसआरजी सदस्यों का चयन कर प्रशिक्षित कर प्रत्येक जिले के 101 विद्यालयों सहित राज्य के कुल 3 हजार 333 विद्यालयों के पुस्तकालय प्रभारी शिक्षकों का एसआरजी सदस्यों के सहयोग से प्रशिक्षण किया जा रहा हैं। 

News-शिक्षक संघ का दो दिवसीय जिला स्तरीय सम्मेलन 13 से 

राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील का जिला स्तरीय सम्मेलन 13 व 14 अक्टूबर को गांधीनगर स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय कच्ची बस्ती में आयोजित होगा। सम्मेलन में शिक्षकों की समस्त समस्याओं पर विस्तार चर्चा की जाएगी। गोपेश कोदली ने बताया कि चित्तौड़़ उपशाखा की मेजबानी में आयोजित जिला सम्मेलन के प्रथम सत्र का शुभारम्भ 13 अक्टूबर को प्रातः 10 बजे होगा। गोपाल स्वरूप त्रिपाठी ने शिक्षकों को अधिकाधिक संख्या में सम्मेलन में भाग लेने की अपील की।

News-पठान समाज सेवा संस्थान की नई कार्यकारणी का गठन 

चित्तौड़गढ़ पठान समाज सेवा संस्थान की नई कार्यकरणी का गठन किया गया, जिसमे पठान समाज सेवा संस्थान संरक्षक नबी खान चाचा, हाजी सलीम अशरफ़ी, युसूफ खान, मेहबूब खान, अब्दुल करीम खान, शरीफ खान, हमीद खान, अनवर खान, सिद्दीक खान नपज, अब्दुल हफि़ज़ खान, केसर यार खान, मुराद खान, राशिद खान, रफीक खान, निसार खान शेहज़ाद, हनीफ खान को नियुक्त किया गया। 

सर्वसमति से हाजी युसूफ खान अशरफ़ी को सदर बनाया गया। नायब सदर फिरोज खान, खिज्र खान उर्फ़ गुड्डा मामू, आज़ाद खान, अकील खान, मोईन खान को बनाया गया। महा सचिव गुलाम रसूल खान, रईस खान, रब्बानी खान, ईलियास खान, शाहनवाज़ खान, अशफाक खान, सिराज खान, रहीम खान, मोहसिन खान, सह सचिव जाकिर खान, शाहरुख़ खान, प्रवक्ता इब्राहिम खान उर्फ़ सोनू अशरफ़ी सहित अन्य को नियुक्त किया गया। 

News-स्वीप गतिविधियों के लिए विधानसभा क्षेत्रवार प्रभारी अधिकारी नियुक्त 

विधानसभा आम चुनाव सुचारू रूप से संपन्न करवाने के साथ ही न्यूनतम मतदान वाले बूथों पर स्वीप गतिविधियों से मतदाताओं को जागरुक कर शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए जिले के सभी पांचो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की गई है। जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी धायगुड़े स्नेहल नाना ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। 

उन्होंने आदेश में बताया कि नियुक्त सभी अधिकारी ब्लॉक एवं विधानसभा स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियों से समन्वय कर संबंधित विधानसभा क्षेत्र के न्यूनतम मतदान वाले बूथों पर व अन्य स्थानों पर स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सहित विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal