चित्तौडग़ढ़-14 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौडग़ढ़-14 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-पत्नी की हत्या कर पति जहर खाकर पहुंचा थाने

चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा क्षेत्र में सनसनीखेज मामला सामने आया जिसमें पति ने अपनी पत्नी की गला दबाकर हत्या करने के बाद स्वंय जहर खाकर थाने पहुंच गया। बाड़ोलिया गांव निवासी मथुरा चारण शनिवार सुबह रावतभाटा थाने पहुंचा और पुलिस को बताया कि उसने पत्नी की हत्या कर दी और स्वयं भी जहर खा लिया। यह बात सुनते ही सबसे पहले पुलिस तुरंत मथुरा को लेकर अस्पताल पहुंची। 

हालत गम्भीर होने पर मथुरा को कोटा एमबीएस अस्पताल रैफर कर दिया। सूचना पर उपाधीक्षक प्रभुलाल कुमावत व थानाधिकारी मय जाप्ता मौके पर पहुंचे। जहां मथुरा चारण की पत्नी ललिता का शव पलंग पर पड़ा हुआ था। पुलिस ने बताया कि ललिता की हत्या गला दबाकर की गई है। पूछताछ में सामने आया कि मथुरा अपनी पत्नी के चरित्र पर शक करता था। इसे लेकर दोनों में विवाद भी रहता था। ललिता एक साल पहले किसी अन्य व्यक्ति के साथ घर से भाग गई थी। फिर वापस आ गई तब से दोनों में अक्सर झगड़ा होता रहता था। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम रूम में रखवाया है। मृतका के तीन बच्चे है।

News-सहकारी बैंकों को आयकर से मुक्ति के लिए किया निवेदन 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अरबन बैंको की राष्ट्रीय फेडरेशन नेफकब की ओर से नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में उनके सम्मान में आयोजित भव्य अभिनंदन समारोह में मुख्य अतिथि के नाते बोलते हुए कहा कि अरबन सहकारी बैंकिंग क्षेत्र प्रबंधन कार्य में पारदर्शिता व प्रोफेशनलिज्म को अंगीकार करने के साथ ही मध्यम वर्ग के आर्थिक उत्थान की चुनौती को स्वीकार कर अपने व्यवसाय को अगले 5 वर्षों में दुगना करें तभी देश के आर्थिक विकास में एक रोल मॉडल की तरह मुख्य भूमिका निभा सकता है। 

राष्ट्रीय फेडरेशन अध्यक्ष ज्योतिंद्र भाई मेहता सहित 15 राज्यों के 155 से अधिक प्रतिनिधियों की उपस्तिथि में इस गरिमामय समारोह में सहकारिता क्षेत्र के लिए नवीन मंत्रालय बनने के बाद 56 नई पहल प्रारंभ करने की जानकारी देने के साथ ही उन्होंने कहा कि अगले 10 वर्षों में सहकारिता क्षेत्र का पूरा नक्शा ही बदल जायेगा। छोटी छोटी पूंजी से बड़ा काम करके सहकारिता क्षेत्र की पहचान देश के आर्थिक विकास के मुख्य आधार के नाते होगी। 

इस अवसर पर अरबन कॉपरेटिव बैंक अध्यक्ष डॉ आई एम सेठिया ने भी केंद्रीय गृह व सहकारिता मंत्री अमित शाह का शाल स्मृति चिन्ह व अभिनंदन पत्र प्रदान कर चित्तौड़गढ़ सहित रेफकब व सम्पूर्ण सहकारिता क्षेत्र की ओर से अभिनंदन किया और आगामी बजट में सहकारी बैंको को पूर्ण आयकर से मुक्ति प्रदान करने की घोषणा करने का निवेदन किया ताकि बैंको की आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान की जा सके। 

News-लोहे के कीलों पर सो कर अपने शरीर पर ज्वारे उगाएंगे महंत रमेश महाराज 

चित्तौड़गढ़। जय मां भगवती सेवा समिति द्वारा इस बार नौ रात्रि पर एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें कलयुग के भीष्म पितामह नाम से विख्यात मध्यप्रदेश नागदा के नीलकंठेश्वर महादेव के महंत रमेश महाराज मां भगवती की असीम कृपा से नवरात्रि के नव दिन शूल शय्या पर मां भगवती की अराधना करते हुए अपने सीने पर ज्वारे उगाएंगे। जिसमें प्रतिदिन भक्तों द्वारा सुबह 8.15 बजे एवं रात्रि 9.15 बजे माता की आरती की जाएगी। 

शहर के महाराणा प्रताप सेतु मार्ग पर स्थित रतन वाटिका में कार्यक्रम किया जा रहा है। नो दिन अखण्ड ज्योत एवं शूल शय्या प्रमुख आकर्षण का केंद्र होगा। मुख्य अतिथि ज्योतिषाचार्य विनोद चन्द्र यति होंगे।

News-पीजी कॉलेज ने लगातार दूसरी बार जीता बास्केटबॉल किताब 

महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की बास्केटबॉल महिला टीम ने गुरु नानक महाविद्यालय उदयपुर में आयोजित सुखाडि़या विश्वविद्यालय अंतर महाविद्यालयी बास्केटबॉल प्रतियोगिता का खिताब विश्वविद्यालय कला महाविद्यालय उदयपुर की टीम को 29-19 के स्कोर से हरा कर अपने नाम किया। 

स्थानीय महाविद्यालय की बास्केटबॉल टीम ने लगातार दूसरे वर्ष यह प्रतियोगिता जीत कर महाविद्यालय का मान बढ़ाया है। टीम के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर महाविद्यालय में खिलाडि़यों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। 

महाविद्यालय खेल प्रभारी डॉ अरुण चौधरी ने बताया कि टीम मैनेजर अपेक्षा नागोरी के नेतृत्व में स्नेहा चौबे, हर्षिता मेनारिया, नंदिनी शर्मा, अनु कंवर, अनीशा झाला, पल्लवी उपाध्याय, मूमल राव, दिव्या पूर्बिया व पूजा शर्मा ने शानदार खेल का परिचय दिया। स्नेहा चौबे को प्रतियोगिता का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया। 

खेल समिति सदस्य डॉ नरेंद्र गुप्ता ने बताया कि महाविद्यालय की चयन प्रक्रिया के तहत सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन किया गया जिसके फल स्वरुप लगातार दूसरी बार महाविद्यालय की टीम सुखाडि़या विश्वविद्यालय की नंबर एक टीम बनी। इस अवसर पर प्राचार्य डॉ. भारती मेहता ने टीम खिलाडि़यों एवं टीम मैनेजर को बधाई देते हुए कहा कि महाविद्यालय के लिए गौरव की बात है कि महिला वर्ग की टीम प्रतियोगिताओं में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रही है। 

उन्होंने भविष्य में भी इस तरह का प्रदर्शन दोहराने की बात कही। डॉ लोकेंद्र सिंह चुंडावत ने महाविद्यालय खेल इतिहास को बताते हुए कहा कि विजेता टीम सभी खिलाडि़यों का मनोबल बढ़ाती है। छात्रों को अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा देती है। महिला खेल प्रभारी प्रो सीमा श्रीवास्तव ने भी सभी खिलाडि़यों को बधाई दी। इस अवसर पर सुमन डाड, डॉ भरत वैष्णव, डॉ हेमलता महावर, डॉ दीपक पंचोली, संजू बालोत, डॉ रेखा मणोतिया, दीपशिखा शर्मा, भावना हिंगड़ उपस्थित रहे।

News- कार में सवार दो लोगो से संदिग्ध 24 लाख रुपये नगद जब्त 

आगामी विधानसभा के चुनाव हेतु नाकाबन्दी एवं चैकिंग के दौरान दो लोंगो द्वारा कार में परिवहन की जा रही संदिग्ध नगद राशि 24 लाख रुपये कार सहित जब्त किये है। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अवैध नगद राशि के परिवहन व अन्य गतिविधियों पर निगरानी व कार्यवाही के तहत एएसपी बुगलाल मीना व डीएसपी कर्णसिंह के सुपरविजन में थानाधिकारी सदर भवानी सिंह राजावत पु. नि. के नेतृत्व में हैड कानि. जगदीशचन्द्र, कानि बलवन्तसिंह, भजनलाल, सुरेन्द्र पाल, हेमवृत सिंह व मनोहर सिंह द्वारा शुक्रवार की रात्री को हाईवे रोड पर नाकाबन्दी एवं वाहनों की चैकिंग के दौरान निम्बाहेडा की तरफ से एक क्रेटा कार आयी, जिसमें दो व्यक्ति भीलवाड़ा जिले के आरजीया थाना मांडल निवासी विजय प्रताप सिह पुत्र हमीर सिंह चौहान व काशीराम जी की खेडी थाना माण्डल निवासी जसवंत सिंह चुण्डावत पुत्र लक्ष्मण सिंह चुण्डावत बैठे थे। 

कार की नियमानुसार तलाशी की गई तो कार की डिग्गी मे एक बैग में 24 लाख रुपये की भारी मात्रा मे राशी मिली, जिसके बारे में कार चालक विजय प्रताप सिंह एवं साथी जसवंतसिंह से पूछताछ में कोई सन्तोषप्रद जवाब नही मिला। दोनो द्वारा आगामी विधानसभा चुनाव के दौरान भारी मात्रा में नकदी परिवहन करना संदिग्ध पाया जाने से राशि 24 लाख रुपये व कार को एमवी एक्ट के तहत जब्त की गई है। आरोपियों को डिटेन कर जब्त राशि के सम्बंध में सूचना आयकर विभाग व जीएसटी विभाग को दी गई है।

News-संदिग्ध राशि दो लाख 20 हजार रूपये के साथ एक गिरफ्तार, एक मोटरसाईकिल जब्त

राजस्थान मध्यप्रदेश की सीमा पर लगी चैक पोस्ट पर नाकाबंदी के दौरान बिजयपुर थाना पुलिस ने मोटर साईकिल सवार एक युवक से संदिग्ध राशि दो लाख 20 हजार रुपये व मोटर साइकिल को जब्त किया है। मामले में आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त ने बताया कि एएसपी बुगलाल मीना व डीएसपी ग्रामीण सचिन शर्मा के सुपरविजन मे आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देन जिले में अवैध राशि की जप्ती व वांछित अपराधियों की गिरफतारी के क्रम में शुक्रवार को थानाधिकारी बिजयपुर धर्मराज मीना एमपी-राज. बोर्डर पालछा चडौल नाके पर लगा जाप्ता हैड कानि. सत्यप्रकाश, कानि. दुर्गेश व बलराम के साथ नाकाबंदी कर रहे थे। 

इस दौरान मोटर साईकिल पर सवार एक व्यक्ति सालरिया बालद थाना साडास निवासी किशन लाल पुत्र बिहारी लाल बन्जारा को संदिग्ध होने पर रुकवाया। जिसकी तलाशी में उसके कब्जे से मिली नगद राशि 2 लाख 20 हजार रूपये संदिग्ध होने पर नियमानुसार जप्त की गई व उसके कब्जे से मिली मोटरसाइकिल को भी कोई कागजात नहीं होने पर नियमानुसार जप्त किया गया। आरोपी किशन लाल को नियमानुसार गिरफ्तार किया गया। जब्त राशि के सम्बंध में सूचना आयकर विभाग व जीएसटी विभाग को दी गई है।

News-पैदल चल रहे राहगीर से 13 किलो गांजा जब्त

चित्तौड़गढ़ के राशमी थाना पुलिस ने गश्त के दौरान एक युवक से 13 किलोग्राम अवैध गांजा जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त ने बताया कि एएसपी बुगलाल मीना व डीएसपी गंगरार श्रवण कुमार संत के सुपरविजन में चुनाव आयोग द्वारा प्रदत्त निर्देशों व पुलिस मुख्यालय द्वारा चलाये जा रहे अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ कार्यवाही के क्रम में थानाधिकारी राशमी प्रेमसिंह द्वारा जाप्ते के साथ थाना क्षेत्र में की जा रही रात्री गश्त के दौरान गन्दरफ तिराहा राशमी पर एक व्यक्ति जो अपने कंधे पर एक प्लास्टिक का कट्टा लेकर पैदल-पैदल जाता मिला। 

पुलिस को वर्दी में देखकर अपने कंधे पर रखे प्लास्टिक के भरे हुये कट्टे को फेकते हुए राशमी की तरफ तेज गति से भागने लगा जिसे पुलिस जाप्ता ने रोक कर पकड़ा। प्लास्टिक के कट्टे को खोलकर देखने पर अवैध मादक पदार्थ 13 किलोग्राम सूखा गांजा भरा होना पाया। उक्त अवैध गांजा को जब्त कर पावली थाना राशमी निवासी पप्पु पुत्र नन्दराम नायक को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया हैं। आरोपी से अनुसंधान जारी है।

News-विश्व मानक दिवस पर निबंध लेखन प्रतियोगिता सम्पन्न 

मेवाड़ विश्वविद्यालय में विश्व मानक दिवस के मौके पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता और रोबोटिक पर विशेष व्याख्यान और बिना मानक के शब्द विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें प्रथम स्थान बीटेक से द्वितीय वर्ष के आयुष गुर्जर और द्वितीय स्थान पवन, तीसरा प्रिया व्यास और चौथा तनिश दधीच ने प्राप्त किया। 

कार्यक्रम की शुरुआत में इंजीनियरिंग विभाग के डीन डॉ. आर. राजसामी ने अतिथियों का स्वागत किया और भारत मानक ब्यूरो के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में अतिथि प्रो. प्रसून चक्रवर्ती ने कृत्रिम बुद्धिमता पर विशेषज्ञ व्याख्यान प्रस्तुत किया और विद्यार्थियों को रोबोटिक से जुड़ी बारीक जानकारियों पर प्रकाश डाला, जो विद्यार्थियों के लिए शोध के क्षेत्र में काफी महत्वपूर्ण साबित होगी। 

फिजियोथैरेपी विभाग से विभागाध्यक्ष डॉ. युधिष्ठिर पवार ने विद्यार्थियों को बुनियादी जीवन विज्ञान के बारे में बताया कि किस प्रकार मानव जीवन में विभिन्न तकनीकी का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस मौके पर प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में वाइस चांसलर डॉ.आलोक कुमार मिश्रा, वाइस चांसलर प्रो. आनंदवर्धन शुक्ल, डीन एकेडमिक डी.के शर्मा, भारतीय मानक ब्यूरो क्लब के प्रमुख बी.एल पाल और शिवकुमार टेलर आदि उपस्थित रहे।

News-विद्यार्थियों ने ली खनिजों के बारे में जानकारी 

मेवाड़ विश्वविद्यालय के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संकाय के विद्यार्थियों ने उदयपुर स्थित खनिज एवं धातु उद्योग का दौरा किया। जहां विद्यार्थियों ने कंपनी में पहुंचकर जैविक मूल के डायटोमेसियस पृथ्वी खनिज के बारे में गहन जानकारी प्राप्त की। इस उत्पाद में पशु और मानव उपभोग और कृषि उपयोग सहित विभिन्न प्रकार के औद्योगिक अनुप्रयोग है। डायटोमेसियस पृथ्वी छोटे, जलीय जीवों के जीवाश्म अवशेषों से बनी है, जिन्हें डायटम कहा जाता है। 

डॉ. गुलजार अहमद ने बताया कि इस मौके पर विद्यार्थियों के ज्ञानवर्धन हेतु डायटोमेसियस पृथ्वी खनिज के नमूने भी एकत्रित किए गए है जिनका यूनिवर्सिटी स्तर पर अध्ययन किया जाएगा। 

News-कांग्रेस राज में राजस्थान बना अपराध का गढ-आक्या़

राजस्थान में कांग्रेस सरकार के पांच वर्ष के कार्यकाल में भ्रष्टाचार, लूट खसोट, गुण्डागर्दी, बदमाशी का बोलबाला रहा। पांच वर्षाे में कोई एक दिन ऐसा नही निकला जब प्रदेश में अपराध नही हुआ हो। आमजन अपनी शिकायत करे तो किससे प्रदेश में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नही रह गई है। प्रत्येक व्यक्ति डर के साये में जीने को विवश है। कांग्रेस सरकार के खिलाफ जनता का गुस्सा अब आक्रोश में बदल गया है। आगामी 25 नवम्बर को विधानसभा चुनाव के मतदान में जनता अपना रोष भाजपा के पक्ष में अधिकाधिक संख्या में मतदान कर निकालेगी। विधायक चंद्रभानसिंह आक्या नेतावल गढ़ पाछली में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान उपस्थित कार्यकर्ताओ को सम्बोधित कर रहे थे। 

उन्होने कहां कि ग्राम पंचायत क्षैत्र में सर्वाधिक कार्य उनके द्वारा व भाजपा शासनकाल में हुए है। इस अवसर पर लक्ष्मण सिंह खोर, प्रधान देवेन्द्र कंवर, प्रवीण सिह राठौड़, मंजू देवी, ठाकुर भंवरसिंह, रामेश्वरलाल धाकड़, कर्नलसिंह, शेलेन्द्र झंवर ने भी संबोधित किया। 

इस मौके पर शिवलाल शर्मा, रतनलाल गुर्जर, ज्ञानचन्द बोहरा, गोरधनसिंह भाटी, श्याम वैष्णव, नारायण शर्मा, किशनलाल शर्मा, कन्हैयालाल धाकड़, संजय धाकड़, पिंटु धाकड़, नारायणलाल धाकड़, रोशन धाकड़, जयराज धाकड़, ताराचंद गुर्जर, नारायण गुर्जर, कैलाश ओड, नारूलाल ओड, राजेन्द्रसिंह, मथरालाल जाट, रामेश्वरलाल धाकड़, बाबुलाल उदपुरा, शिवराजसिंह, छोटुसिंह, मिटठु सिंह, रमेश चारण, गोपालसिंह, लक्ष्मण भांबी, बाबु भांबी, भोपालसिंह, चांदमल नायक, लोकेश धाकड़, निर्भयराम गुंर्जर, निलेश धाकड़, भेरू धाकड़, श्यामलाल वैष्णव, नारायण सिंह, रामेश्वर भील, सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal