चित्तौड़गढ़-15 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे


चित्तौड़गढ़-15 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Chittorgarh
UT WhatsApp Channel Join Now

News-सैनिक स्कूल में वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता संपन्न

चित्तौड़गढ़। सैनिक स्कूल में चल रही तीन दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता गुरुवार को संपन्न हुई। प्रतियोगिता के समापन समारोह के मुख्य अतिथि स्कूल के पूर्व छात्र एवं वर्तमान मे चित्तौड़गढ़ के पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत एवं विशिष्ट अतिथि स्कूल प्राचार्य कर्नल अनिल देव सिंह जसरोटिया थे। 

स्कूल की उप प्राचार्य लेफ्टिनेंट कर्नल पारुल श्रीवास्तव एवं स्कूल के सीनियर मास्टर ओंकार सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। जनसंपर्क अधिकारी बाबूलाल शिवरान ने बताया कि मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर कहा कि खेलकूद से शारीरिक व मानसिक ही नहीं बल्कि सर्वांगीण विकास संभव होता है। शरीर के विभिन्न अंगों के उचित संचालन में खेल बहुत मददगार साबित होते हैं, वहीं व्यक्तित्त्व विकास में भी खेलकूद का अहम् योगदान होता है। खेलों से अनुशासन की भावना का विकास होता है तथा चरित्र के निर्माण व नेतृत्व के गुणों के विकास के साथ सद्भावना और ईमानदारी के गुणों का विकास भी खेलों के माध्यम से होता है। इसके अलावा खेलकूद से विद्यार्थियों का स्वास्थ्य व मस्तिष्क सुदृढ़ होता है। 

प्रतियोगिता में बेस्ट प्लेयर ग्रुप ‘ए’ सीनियर वर्ग में जयमल हाउस का अनुराग थालोर, ग्रुप ‘बी’ जूनियर वर्ग में लव हाउस के करण, ग्रुप ‘सी’ सब जूनियर वर्ग में अशोका द्वितीय हाउस के प्रिंस एवं ग्रुप‘डी’ गर्ल्स में अनोखी मोची रही। प्रतियोगिता में सीनियर वर्ग में 222 अंको के साथ लवहाउस प्रथम, 208.5 अंको के साथ कुंभा हाउस द्वितीय एवं 182.5 अंको के साथ जयमल हाउस तृतीय स्थान पर रहा। सब जूनियर वर्ग में अशोका द्वितीय हाउस प्रथम एवं अशोका प्रथम हाउस दूसरे स्थान पर रहा। 

छात्रों ने पीटी एवं जिमनास्टिक का प्रदर्शन भी किया। इस प्रतियोगिता में पीटीआई का कार्य सीएचएम कन्नन ने किया। संगणक का कार्य गणित के अध्यापक डी के शर्मा ने किया। उद्घोषक का कार्य अंग्रेजी अध्यापक रावल राठौड़ एवं हिंदी अध्यापक रमेश साह ने किया। प्रतियोगिता के संयोजक मनीष जैन थे। अंत में मुख्य अतिथि ने विजेता हाउस को ट्रॉफी प्रदान कर बधाई दी।

News-जैन संत डॉ. सुभाष मुनि की महाप्रयाण यात्रा में उमड़े अनुयायी 

चित्तौड़गढ़ जैन श्रमण संघ के उपप्रवर्तक डॉ. सुभाष मुनि की गुरुवार को शहर के सेंती में महाप्रयाण यात्रा निकाली गई, जिसमें स्थानीय के अलावा कई गांव, शहरों से भी आए अनुयाइयों ने भाग लेकर अंतिम विदाई दी। 

अस्वस्थता के कारण दिवाकर स्वाध्याय भवन में विराजित सुभाष मुनि का बुधवार रात देवलोकगमन हो गया था। गुरुवार सुबह से लोग उनके अंतिम दर्शन को पहुंचने लगे थे। जिनेंद्र मुनि व लोकेश मुनि द्वारा महा मांगलिक के बाद बैंड बाजों के साथ महाप्रयाण यात्रा शुरू हुई। बैकुंठी में विराजित संत की पार्थिव देह को जगह जगह लोग नमन कर रहे थे। बड़ी संख्या में श्रावक-श्राविकाएं गुलाल से सराबोर होकर जयकारे व गीत भजन गाते चल रहे थे। 

मोक्षधाम में महाराष्ट्र के भुसावल जलगांव से आए सांसारिक परिवार के साथ स्थानीय अनन्य भक्त नरेश कुमार भडकत्या ने मुखाग्नि दी। बैकुंठी को प्रथम कंधा देने व मुखाग्नि के लिए भी अनुयाइयों में होड़ रही। 

श्रद्वांजलि सभा में शांतिलाल मारू, डॉ.आईएम सेठिया, अशोक मेहता, लक्ष्मीलाल चंडालिया, लक्ष्मीलाल वीरवाल, बलवंतसिंह हिंगड, विजय लोढा, अजीत नाहर, मनसुखलाल पटवारी, सुनील बोहरा, हस्तीमल चंडालिया, छोटूलाल सुराणा, आनंद सालेचा आदि ने सुभाष मुनि के संयम जीवन पर विचार रखें। संचालन अभयसिंह संजेती ने किया। सकल जैन समाज की संस्था महावीर मंडल, श्रमण संघ, साधुमार्गी संघ, शांत क्रांत संघ, मूर्तिपूजक संघ, दिगंबर समाज, तेरापंथ सभा, सुधर्म संघ पदाधिकारियों सहित नीमच, मंदसौर, उदयपुर, निम्बाहेड़ा, कपासन, बड़ीसादड़ी, डूंगला, गंगरार, शंभुपुरा, सांवलियाजी, हमीरगढ़, भूपालसागर, सतखंडा आदि जगहों से भी आए श्रावक श्राविकाओं ने मुनिश्री को अंतिम विदाई दी। 

वक्ताओं ने कहा कि सुभाष मुनि का चित्तौड़गढ़ से खास जुड़ाव रहा। यहां कई बार चातुर्मास आदि प्रवास के अलावा वे अपने गुरु की सेवा सुश्रुषा में भी रहे। अपने 70 साल के जीवनकाल में उन्होंने 53 वर्ष साधु के रूप में कठोर संयम साधना में बिताए।

News-सामाजिक सहभागिता के तहत जरूरतमंदो को कंबल वितरित

गुजरात में पंजीकृत फाइनेंस कंपनी अरमान फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और इसकी सहलग्न कंपनी नम्र फाइनेंस लिमिटेड द्वारा सर्दी सेे बचाव के लिए शहर में जरूरतमंदो को कंबलों का वितरण किया गया। कंपनी प्रतिनिधि और ट्रेनिंग मैनेजर घनश्याम आगाल ने बताया कि कंपनी के प्रबंधक जयेंद्र पटेल और आलोक जे पटेल की पहल पर चित्तौड़गढ़ में कार्यरत कंपनी द्वारा सामाजिक सहभागिता और सरोकार के तहत सांवलिया जी बहुउद्देशीय विकलांग विद्यालय, खुशहाल वृद्ध आश्रम, राजकीय संप्रेषण और किशोर गृह में कंबलों का वितरण किया गया। कंपनी प्रतिनिधि ने बताया कि कंपनी की 45 शाखाएं राजस्थान में कार्यरत है जो व्यावसायिक ऋण, समूह ऋण के क्षेत्र में कार्य कर रही है। समूह लोन के जरिए महिलाओं को आर्थिक संबल प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कंपनी सक्रियता से अपना काम कर रही है। कंबल वितरण के दौरान अजय सिंह राजपूत, अक्षत महेश्वरी, देवेंद्र योगी सहित कंपनी कार्मिक सरिता खत्री, सुधांशु, अंकित, नेहा, शुभम, वर्षा, विजय आदि उपस्थित रहे।

News-जाड़ावत ने आलाकमान को चित्तौड़ आने का दिया न्यौता

चित्तौड़़ विधानसभा क्षेत्र कांग्रेस प्रत्याशी सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने जयपुर प्रवास पर निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, डॉ सीपी जोशी से मुलाकात कर चित्तौड़ आने का न्यौता दिया। जाड़ावत ने बताया कि निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चित्तौड़़ विधानसभा क्षेत्र के समस्त मतदाताओं का आभार व्यक्त कर कहा कि विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के पक्ष में वर्तमान विधानसभा क्षेत्र के चुनाव में मतदान बढ़ा है। चुनाव में कड़ी मेहनत करने वाले सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए उन सभी मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया। 

गहलोत ने जाड़ावत से कहा कि चुनावी हार भूलकर आने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी में लग जाओ। सम्पूर्ण राजस्थान में कांग्रेस के वोट बैंक में इजाफा हुआ है, जिससे राजस्थान में लोकसभा सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार मजबूती के साथ चुनाव में वेतरणी पार लगा सकते है। आगामी छह महिने एक साल में प्रदेश की जनता कांग्रेस के राज को याद करेगी। सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत के अनुसार निवर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शीघ्र चित्तौड़ आने का न्योता भी स्वीकार किया है। 

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि जनादेश को स्वीकार करते हुए आगे बढ़े यह हम सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने कहा कि जिले में संगठन को मजबूती देकर लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को विजय श्री दिलाने में लग जाए। भाजपा मूल मुद्दों को छोड़कर धार्मिक मुद्दों पर चुनाव जीतने में सफल रही, जिसका नुकसान पार्टी को उठाना पड़ा। हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक पहुंचाने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal