चित्तौड़गढ़-20 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़-20 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

News-पर्यटकों के लिये बंद गोरा बादल का पैनोरमा

चित्तौड़गढ़ दुर्ग के लिए अपनी जान न्यौछावर करने वाले गोरा बादल का इतिहास यहां आने वाले पर्यटक और युवा तक पहुंच सके इसके लिए नगर परिषद क्षेत्र के भोईखेड़ा में करोड़ों रुपए खर्च कर पैनोरमा बनाया गया। इसके बावजूद उद्घाटन के तीन साल बाद भी इसके ताले भी नहीं खुल पाए हैं। गोरा बादल पैनोरमा बनाने के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए गए लेकिन, अभी तक इसका ताला नहीं खुलने से पर्यटकों की दूरी बनी हुई है। 

हैरान करने वाली बात यह कि स्थानीय लोगों को भी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। वीर गोरा और बादल पैनोरमा तक पहुंचना तो बहुत ही मुश्किल है। पैनोरमा तक पहुंचने के लिए जो सड़क है वह पूरी तरह क्षतिग्रस्त है। यहां पर इतनी झांडियां हो गई हैं कि पैनोरमा दिखाई ही नहीं देता है। 

पैनोरमा में यह दर्शाया गया है कि कैसे जब अलाउद्दीन खिलजी ने राणा रतन सिंह को बंदी बनाया तो गोरा-बादल महिलाओं का वेश धारण कर राणा को छुड़ाने रानी पद्मिनी के साथ आए थे। दोनों की लड़ते-लड़ते गर्दन कट गई। फिर भी दोनों लड़ते रहे। उन्होंने वीरगति को प्राप्त की। इसी स्थान पर सालों से क्षेत्रवासी पूजा करते हैं। इसीलिए सरकार ने यहीं पर पैनोरमा बनाने का निर्णय किया था। 

कांग्रेस और भाजपा दोनों ही सरकारों ने गोरा-बादल पैनारमा की वाहवाही लूटने के लिए अपनी-अपनी पट्टिका लगा ली लेकिन, इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं। भाजपा सरकार ने 18 अप्रेल 2018 को इस पैनोरमा के यहां भूमि पूजन किया और कांग्रेस सरकार ने 20 अगस्त 2020 को इसका उद्घाटन किया, लेकिन देखरेख के अभाव में पर्यटकों से दूर यह पैनोरमा अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है।

News-पिकअप सेे 38 किग्रा अवैध डोडाचूरा जब्त, तीन आरोपी गिरफ्तार 

सदर चित्तौड़गढ़ थाना पुलिस ने कोटा हाइवे पर नाकाबंदी के दौरान एक बोलेरो पिकअप में स्कीम बनाकर छिपा कर परिवहन किया जा रहा 38 किलो 500 ग्राम अवैध डोडाचूरा जब्त कर तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पिकअप की एस्कोर्टिंग कर रही मोटर साईकिल को जब्त किया है। 

जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त ने बताया कि जिले में अवैध मादक पदार्थों की तस्करी व परिवहन करने वालो के विरुद्ध कार्यवाही के तहत एएसपी व डीएसपी कर्ण सिंह के निर्देशन व थानाधिकारी सदर भवानीसिंह राजावत के नेतृत्व में आजाद पटेल उ.नि. मय जाब्ता हैड कानि. जगदीशचन्द्र, कानि. हेमव्रतसिंह, भजन लाल, सुरेन्द्रपाल व मनोहर सिंह द्वारा कोटा हाईवे रोड पर नाकाबन्दी की जा रही थी। इसी दौरान कोटा, नीमच की तरफ से मोटरसाईकिल पर दो व्यक्ति सवार होकर आये, जिन्हे पुलिस ने रुकने का ईशारा किया तो मोटरसाईकिल को नहीं रोक कर नाकाबन्दी तौडकर भागने लगे जिन्हें बड़ी मुश्किल से रोका। तभी एक सफेद रंग की बोलेरो महिन्द्रा पिकअप आई जिसमें एक व्यक्ति बैठा आया जिसको मोटरसाईकिल सवारों ने एकदम हल्ला करके गाडी को भगाने को कहा तो पिकअप चालक भागने की कोशिश करने लगा, जिसे घेरा देकर पकड़ा। मोटरसाईकिल चालक व साथी एवं पिकअप चालक ने घबराकर विरोधाभासी उत्तर दिये। 

पिकअप की तलाशी ली तो बॉडी में स्कीम बनाकर अवैध डोडाचुरा भरा पाया गया जिसको निकालकर तोल किया तो कुल 38 किलो 500 ग्राम हुआ। उक्त अवैध डोडाचूरा, पिकअप व मोटर साईकिल को जब्त कर एस्कोर्टिंग कर रहे मोटर साईकिल सवार आरोपी मध्यप्रदेश के नीमच जिले के पालराखेडा थाना जावद निवासी बलवन्त पुत्र रुपनारायण बावरी, दीपक पुत्र सम्पतलाल सेन व पिकअप चालक मोडी थाना जावद निवासी राहुल पुत्र दिनेश बावरी को गिरफ्तार किया गया है।

News-मंदिर जमीन से कब्जा हटवाने व रास्ता खुलवाने की मांग 

मंदिर की जमीन पर कब्जा करने एवं रास्ता अवरूद्ध करने का आरोप लगा कर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग को लेकर निम्बाहेड़ा तहसील के बेणपुरी ग्रामवासियों ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि बेणपुरी गांव में समाज की कुलदेवी ब्राह्मणी माता व भेरूजी का मंदिर स्थित है, जिस पर नियमित सेवा पूजा होती है। 

गांव के ही कुछ व्यक्तियों द्वारा जमीन पर कब्जा करने के आशय से खण्डे, कांटे डाल कर रास्ता बंद कर दिया गया। पास ही शीतला माता मंदिर के चारों ओर का रास्ता भी बंद कर दिया गया। समझाईश करने पर गाली गलौच कर शांति भंग करते हैं। घटना की सूचना पूर्व में बिनोता चौकी में दिये जाने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं हुई। पुलिस पर भी मुल्जिमानों का साथ देने का आरोप लगाया जिससे आरोपियों के हौंसले बुलंद हुए। 

इस दौरान खेमराज, रमेश, मोती, पन्नालाल, रूपलाल, डाली, सीता, सुगना, श्यामलाल, खेमराज, मुस्कान, मिठूबाई, इन्द्रा आदि द्वारा ज्ञापन सौंप कर मोबाइल के फोटो, वीडियो से घटनाओं को देखने और चोटों का मेडिकल कराते हुए मुल्जिमानों को गिरफ्तार कर सख्त सजा दिये जाने की मांग की गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal